scorecardresearch
 

PAK में मैच फिक्सिंग को अपराध बनाने के प्रस्ताव को इमरान की मंजूरी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के अनुसार पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी की इस सप्ताह की शुरुआत में इमरान खान से हुई मुलाकात के दौरान यह हरी झंडी मिली.

Pakistan Prime Minister Imran Khan (File photo) Pakistan Prime Minister Imran Khan (File photo)

पाकिस्तान में मैच फिक्सिंग को अपराध बनाने के प्रस्ताव को प्रधानमंत्री की मंजूरी मिल गई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और देश के क्रिकेट बोर्ड के मुख्य संरक्षक इमरान खान ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता में संशोधन और मैच फिक्सिंग को अपराध का दर्जा बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के अनुसार पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी की इस सप्ताह की शुरुआत में इमरान से हुई मुलाकात के दौरान यह हरी झंडी मिली. इमरान ने कोरोना वायरस महामारी के बीच टीम को इंग्लैंड दौरे पर जाने की अनुमति भी दे दी.

वसीम-वकार की तरह बनना चाहता है ये PAK गेंदबाज, टेस्ट क्रिकेट पर फोकस

सूत्र ने कहा,‘इमरान ने नए कानूनों के मसौदे का समर्थन किया और एहसान मनी को इसे कानून तथा संबंधित मंत्रालयों से मंजूरी दिलाने के लिए भी कहा, ताकि इसे संसद में रखा जा सके.’

नई संहिता के तहत बोर्ड मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग को अपराध का दर्जा देगा और इसके लिए कड़े दंड का भी प्रावधान होगा, जिसमें जेल शामिल है. अब तक पीसीबी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ही भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता का पालन करता था.

विशेषज्ञों और विश्लेषकों का कहना है कि दंड के स्पष्ट प्रावधान नहीं होने की वजह से खिलाड़ी भ्रष्टाचार में लिप्त होते गए, क्योंकि वे जानते हैं कि कुछ वर्षों के प्रतिबंध के बाद दोबारा क्रिकेट खेल सकते हैं.

पाकिस्तान से जुड़े ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें उसके खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग, सट्टेबाजों के दृष्टिकोण को स्वीकार करने या इस तरह के तरीकों की रिपोर्टिंग नहीं करने का दोषी पाया गया है.

ये भी पढ़ें... 17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाते ही कपिल को दौड़ना पड़ा मैदान

हाल के उदाहरणों को देखें, तो टेस्ट बल्लेबाज उमर अकमल का मामला छाया रहा. उमर ने अपने तीन साल के प्रतिबंध के खिलाफ अपील दायर की है. उधर, मैनचेस्टर की एक अदालत ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज नासिर जमशेद और दो अन्य सट्टेबाजों को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भेज दिया. पीसीबी ने जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध भी लगाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें