scorecardresearch
 

Mithali Raj Retirement: 'क्या आप किसी पुरुष क्रिकेटर से...', जब मिताली राज ने कर दी रिपोर्टर की बोलती बंद

स्टार बल्लेबाज मिताली राज ने बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में दस हजार से ज्यादा रन बनाए.

X
Mithali raj (File)
Mithali raj (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिताली राज ने क्रिकेट से लिया रिटायरमेंट
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए दस हजार से ज्यादा रन

टीम इंडिया की स्टार भारतीय बल्लेबाज मिताली राज ने 8 जून को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया. 39 साल की मिताली ने 23 साल के लंबे करियर में कई मैच जिताऊ पारियां खेलीं. मिताली की कप्तानी में भारत महिला टीम दो बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. मिताली ने 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलकर 10868 रन बनाए.

वनडे क्रिकेट में मिताली राज ने 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए. वहीं, टेस्ट में मिताली का एवरेज 43.68 और टी20 इंटरनेशनल में 37.52 का रहा. मिताली राज ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच विश्व कप 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जहां उन्होंने 68 रनों की पारी खेली थी.

रिपोर्टर ने पूछा था फेवरेट पुरुष क्रिकेटर का नाम

मिताली राज क्रिकेट मैदान के बाहर भी अपनी बेबाकी के लिए जानी जाती हैं. इसका एक उदाहरण साल 2017 में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान देखने को मिला था,  जब एक रिपोर्टर के द्वारा ऑफ-द-टॉपिक पूछे गए सवाल का मिताली ने शानदार जवाब दिया.

उस रिपोर्टर ने मिताली राज से उनके 'पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर का नाम' के बारे में पूछा था, जिसपर उन्होंने जवाब देते हुए कहा था, 'क्या आप किसी पुरुष क्रिकेटर से पूछते हैं कि उनकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है?' मिताली राज ने इस जवाब से खूब सुर्खियां बटोरी थीं.

साल 1999 में किया था डेब्यू

मिताली ने साल 1999 में 16 साल की उम्र में आयरलैंड के खिलाफ मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उस डेब्यू मुकाबले में मिताली ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी. मिताली डेब्यू पर शतक जड़ने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बन गई थीं. मिताली लगातार सात वनडे अर्धशतक बनाने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं. साथ ही मिताली वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा फिफ्टी (64) जड़ने वाली महिला क्रिकेटर हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें