scorecardresearch
 

पहले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर रोज कुछ सीख रहा है यह भारतीय गेंदबाज

पहले ब्रिस्बेन टी-20 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मैच में विराट की सेना को 4 रनों से मात दे दी. इसके बाद मेलबर्न टी-20 में भारत जीत के साथ अपनी सीरीज जीत को उम्मीदों को कायम रखने के लिए आगे बढ़ ही रहा था, कि बारिश ने सब पर पानी फेर दिया.

X
खलील अहमद (फोटो - AP) खलील अहमद (फोटो - AP)

भारत के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोज कुछ सीख रहे हैं और उन्हें यहां की तेज तथा उछालभरी पिचों पर गेंदबाजी करने में सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से काफी मदद मिल रही है. खलील ने शुक्रवार को बेनतीजा रहे दूसरे टी-20 मैच में दो विकेट लिए.

खलील ने कहा, ‘यहां हालात अलग हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ या एशिया कप में हमने उपमहाद्वीप या मिलती-जुलती पिचों पर खेला. ऑस्ट्रेलिया में अधिक अभ्यास सत्र नहीं थे तो यह भांपना मुश्किल था कि किस लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करनी है.’

उन्होंने कहा, ‘यहां खेलना आसान नहीं था. अभ्यास के बिना अचानक टी-20 मैच खेलना मुश्किल है. ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ कोई कोताही नहीं बरती जा सकती, क्योंकि वे अंत तक हार नहीं मानते.’

ऑस्ट्रेलिया से नहीं बारिश से हारा भारत, ऐसे बिगड़ा टीम इंडिया का गणित

खलील ने कहा, ‘पिछले कुछ महीने में मैने काफी कुछ सीखा है, मसलन पेशेवरपन, परिपक्वता और जिम्मेदारी. इसमें भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर गेंदबाजों से मुझे काफी मदद मिली.’

आपको बता दें कि स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना खेल रही कमजोर ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीनों फॉर्मेट (टी-20, टेस्ट और वनडे) में सीरीज जीत का सपना लेकर आने वाली विराट ब्रिगेड की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया को जैसी शुरुआत की उम्मीद थी, उससे बिलकुल उल्टा हुआ.

कोहली नहीं इस दिग्गज के फैन हैं आफरीदी, बताया वर्ल्ड कप के लिए 'एक्स फैक्टर'

पहले ब्रिस्बेन टी-20 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मैच में विराट की सेना को 4 रनों से मात दे दी. इसके बाद मेलबर्न टी-20 में भारत जीत के साथ अपनी सीरीज जीत को उम्मीदों को कायम रखने के लिए आगे बढ़ ही रहा था कि बारिश ने सब पर पानी फेर दिया.

बारिश के कारण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी-20 मैच बेनतीजा रहा. अच्छी गेंदबाजी के बावजूद भारत के हाथ से तीन मैचों की टी-20 सीरीज में वापसी का सुनहरा मौका निकल गया.

इसके साथ ही भारत की लगातार 7 टी-20 सीरीज जीतने के बाद यह दौड़ यहीं खत्म हो गई. क्योंकि तीन मैचों की इस सीरीज को भारत अब बराबर ही कर सकता है, जीत नहीं सकता. सीरीज का आखिरी मैच 25 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें