scorecardresearch
 

17 साल से कोई बल्लेबाज नहीं छू पाया ये रिकॉर्ड, सिर्फ 5 ही कर पाए कमाल

17 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ 26 अप्रैल 2003 को दक्षिण अफ्रीका के लिए डेब्यू करने वाले जैक्स रुडोल्फ ने 222 रनों की पारी खेली थी.

Jacques Rudolph Jacques Rudolph

17 साल पहले आज ही के दिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जैक्स रुडोल्फ ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में ही सनसनी मचा दी थी. 26 अप्रैल 2003 को बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए डेब्यू करने वाले जैक्स रुडोल्फ ने 222 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

इसी के साथ जैक्स रुडोल्फ अपने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए थे. जैक्स रुडोल्फ से पहले डेब्यू टेस्ट में सिर्फ 4 बल्लेबाज ही दोहरा शतक जड़ने में कामयाब हो पाए थे.

ये भी पढ़ें- इंस्टाग्राम चैट पर वॉर्नर ने दिए जवाब, इस भारतीय को चुना दुनिया में बेस्ट बल्लेबाज

इस रिकॉर्ड से दूर हैं बल्लेबाज

जैक्स रुडोल्फ के डेब्यू टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने के बाद 17 साल से दुनिया का कोई भी बल्लेबाज यह कारनामा नहीं दोहरा पाया है. रुडोल्फ के बाद कोई भी बल्लेबाज अपने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाया है.

इस मैच में रुडोल्फ ने बोएटा डिप्पेनार (177*) के साथ तीसरे विकेट के लिए अविजित 429 रनों की साझेदारी की थी. दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को पारी और 60 रनों से मात दी थी.

ये भी पढ़ें- हर हाल में क्रिकेट! टीम इंडिया को यात्रा पाबंदियों में छूट दे सकती है ऑस्ट्रेलिया सरकार

बता दें कि जैक्स रुडोल्फ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 48 टेस्ट मैचों छह शतक और 11 अर्धशतकों की बदौलत 2,622 रन बनाए हैं. जैक्स रुडोल्फ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 45 वनडे में मैचों में 1,174 रन बनाए हैं, जिसमें 7 अर्धशतक शामिल हैं.

इन 5 बल्लेबाजों ने किया कमाल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के रेजिनाल्ड फोस्टर डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे. फोस्टर ने 1903 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 287 रन बनाए थे. इसके 69 वर्ष बाद वेस्टइंडीज के लारेन्स रोवे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में 214 रन बनाए थे.

इसके बाद 1987 में श्रीलंका के ब्रेंडन केरुप्पू ने डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 201 रन और न्यूजीलैंड के मैथ्यू सिंक्लेर ने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 214 रन बनाए थे. फिर 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करने वाले जैक्स रुडोल्फ ने 222 रनों की पारी खेली.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें