इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का नया सीजन इसी महीने शुरू होगा, फैन्स से लेकर क्रिकेट टीमें सभी कोई इसके लिए तैयार है. ये सीजन कई मायनों में खास है, क्योंकि इस सीजन के बाद आईपीएल किसी नए चैनल पर दिखाई दे सकता है. साल 2023 से 2027 तक के सीजन के लिए बीसीसीआई जल्द ही टेंडर निकालेगा.
क्रिकबज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार मीडिया राइट्स के जो टेंडर निकलेंगे उसमें कई तरह के बदलाव हो सकते हैं. बीसीसीआई अधिक रेवेन्यू के लिए डिजिटल और टीवी राइट्स अलग-अलग दे सकता है. इतना ही नहीं, एक ही मैच को एक साथ कई चैनलों पर देखा जा सकता है.
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये बिल्कुल इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) के मॉडल पर काम करेगा, वहां भी टूर्नामेंट के मैच अलग-अलग चैनलों पर प्रसारित किए जाते हैं. लेकिन बीसीसीआई इसमें कुछ बदलाव भी कर सकता है. अभी आईपीएल मीडिया राइट्स पाने की रेस में स्टार, सोनी, रिलायंस और अमेजन प्राइम जैसे बड़े दिग्गज हैं.
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कई चैनल में मीडिया राइट्स पाने की दौड़
इनमें स्टार, सोनी के पास अपना स्पोर्ट्स चैनल है, जबकि अमेजन प्राइम ने भी मैच दिखाने शुरू किए हैं. रिलायंस जल्द ही अपना स्पोर्ट्स चैनल लॉन्च कर सकता है. बीसीसीआई जल्द ही आधिकारिक टेंडर निकालेगा, जिसमें कई तरह की तस्वीरें साफ हो जाएंगी.
आपका बता दें कि इस बार आईपीएल में कुल 74 मैच होंगे, इनमें से 70 लीग मैच होंगे. जबकि चार मैच प्लेऑफ होंगे जिनमें फाइनल भी शामिल है. आईपीएल में इस बार कई मैच डबल हेडर भी होंगे, ऐसे में शेड्यूल और टेंडर सामने आने के बाद कई तरह की चीज़ें साफ होंगी.
आईपीएल में इसी के बाद स्ट्रेटेजिक टाइम आउट में भी बदलाव हो सकता है. टाइमआउट को 150 सेकंड से बढ़ाकर 180 सेकंड किया जा सकता है. मीडिया राइट्स से भी बीसीसीआई को 30 से 50 हजार करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है.