scorecardresearch
 

IND vs SL: हसरंगा के कहर के आगे टीम इंडिया पस्त, मैच और सीरीज दोनों गंवाई

India vs sri lanka third t20: पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कप्तान धवन के लिए अच्छा नहीं रहा और पहले ही ओवर में ही वह 0 पर आउट हो गए. इसके बाद विकेटों का पतन शुरू हो गया. टीम के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके. गेंदबाज भी नाकाम रहे.

श्रीलंका ने टी-20 सीरीज पर जमाया कब्जा (पीटीआई) श्रीलंका ने टी-20 सीरीज पर जमाया कब्जा (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, मैच और सीरीज पर कब्जा
  • वानिंदु हसरंगा सीरीज और मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किए गए
  • 2008 के बाद 21 प्रयासों के बाद SL की भारत पर पहली सीरीज जीत

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुवाई वाली टीम इंडिया से उम्मीद थी कि टी-20 सीरीज के निर्णायक मैच में शानदार प्रदर्शन करेगी, और मेजबान श्रीलंका को हराते हुए लगातार दूसरी सीरीज पर कब्जा जमा लेगी. लेकिन वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) के कहर के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और 7 विकेट से हार का सामना करते हुए मैच व सीरीज दोनों गंवा दी.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कप्तान धवन के लिए अच्छा नहीं रहा और पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर वह खुद 0 पर आउट हो गए. इसके बाद विकेटों का पतन शुरू हो गया. टीम के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके. लड़खड़ाते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 81 रन ही कर सकी. 

जवाब में श्रीलंका ने संयम के साथ खेलते हुए पारी की शुरुआत की लेकिन छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल चाहर ने अविष्का फर्नांडो को (12) को अपने ही गेंद पर लपक कर भारत को पहली सफलता दिलाई. राहुल चाहर ने भारत के लिए मैच में 15 रन देकर 3 विकेट लिए. लेकिन दूसरे छोर पर गेंदबाज विकेट नहीं ले सके. श्रीलंका ने 14.3 ओवर में 3 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया.

हसरंगा सीरीज और मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

अगस्त 2008 के बाद से भारत के खिलाफ सभी प्रारूपों में श्रीलंका के लिए 21 प्रयासों के बाद यह पहली द्विपक्षीय सीरीज की जीत रही. साथ ही श्रीलंका ने आठ द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में पहली बार भारत को हराया है. वहीं शानदार प्रदर्शन करने वाले वानिंदु हसरंगा सीरीज और मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किए गए.

30 गेंदों में 4 विकेट
पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बहुत खराब रही. पहले ही ओवर में कप्तान खाता खोले बगैर आउट हो गए. इसके बाद श्रीलंकाई गेंदबाज लय में आ गए जिसका सामना बल्लेबाज नहीं कर सके. शुरुआती 30 गेंदों में भारत के 4 विकेट गिर गए.

कप्तान शिखर धवन (0) के बाद देवदत्त पडीक्कल (9), संजू सैमसन (0) और रितुराज गायकवाड़ (14) आउट हो गए. पांचवें ओवर में भारत के 2 विकेट गिरे.

इसे भी क्लिक करें --- Tokyo Olympics: हॉकी में टीम इंडिया का कमाल, चैम्पियन अर्जेंटीना को हरा क्वार्टर फाइनल में

बल्लेबाज संजू सैमसन मेजबान गेंदबाज वानिंदु हसरंगा के सामने असहाय नजर आए. सैमसन ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले की 4 पारियों में हसरंगा की 11 गेंदों का सामना किया और सिर्फ दो रन ही बना सके जबकि तीन बार आउट हुए.

24वें जन्मदिन पर ढाया कहर

अपना 24वां जन्मदिन मना रहे गेंदबाज वानिंदु हसरंगा ने मैच में इस कदर कहर बरपाया कि भारतीय बल्लेबाज ढंग से खेल ही नहीं सके. हसरंगा ने 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट झटके. भारत के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके. पुछल्ले बल्लेबाज कुलदीप यादव ने सर्वाधिक नाबाद 23 रन बनाए.

आखिरी 3 ओवर में भारत ने एक भी विकेट नहीं गंवाया और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 81 रन ही बना सका. T20 इतिहास में भारत की यह तीसरी सबसे खराब पारी है.

छोटे से लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका ने सधी शुरुआत की और 15वें ओवर में जरुरी 82 रन बना लिए. भारत को पहली कामयाबी छठे ओवर में मिली. राहुल चाहर ने अविष्का फर्नांडो को 12 रन के निजी स्कोर पर खुद ही कैच कर आउट कर चलता किया. अगले दोनों विकेट भी खुद चाहर ने लिए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें