scorecardresearch
 

IND vs SA Kohli: कोहली के लिए बेटी वामिका का पहला बर्थडे होगा खास, पूरी करेंगे 'टेस्ट सेंचुरी'

Virat Kohli: विराट कोहली ने जून 2011 में भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच विराट का 100वां टेस्ट होगा.

X
Instagram photo. Instagram photo.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 100 टेस्ट खेलने वाले 12वें भारतीय बनेंगे विराट
  • ... 11 जनवरी विराट के लिए रहेगा खास

विराट कोहली के लिए आने वाला दक्षिण अफ्रीका दौरा काफी खास होने वाला है. 13 साल पहले अपना इंटरनेशनल डेब्यू और 10 साल पहले टेस्ट डेब्यू करने वाले विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में एक खास मुकाम हासिल करने वाले हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाला तीसरा टेस्ट भारतीय कप्तान विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा. विराट अब तक भारतीय टीम के लिए 97 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. 

विराट कोहली ने जून 2011 में भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच विराट का 100वां टेस्ट होगा. विराट यह मुकाम हासिल करने वाले 12वें भारती खिलाड़ी होंगे. यह टेस्ट मैच 11 जनवरी से शुरू होगा. 11 जनवरी का दिन विराट कोहली के लिए बेहद खास है.

इसी दिन उनकी बेटी वामिका एक साल की हो जाएगी. वामिका का जन्म 11 जनवरी 2021 को हुआ था. वामिका के जन्मदिन पर विराट चुनिंदा भारतीय टेस्ट खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शामिल हो जाएंगे. 

विराट ने अभी 97 टेस्ट मैच खेले हैं, विराट कोहली का बल्ला पिछले काफी समय से खामोश रहा है, जिसकी वजह से उनके टेस्ट औसत में भी गिरावट देखने को मिली है. विराट ने 97 टेस्ट की 164 पारियों में 50.65 की औसत से 7801 रन बनाए हैं. विराट के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 8000 टेस्ट रन पूरे करने का भी मौका रहेगा. विराट इस आंकड़े से 199 रन दूर हैं. विराट ने अपने टेस्ट करियर में 27 सेंचुरी और 27 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं. 

दौरे का पूरा शेड्यूल -

26-30 दिसंबर पहला टेस्ट, सेंचुरियन
03-07 जनवरी दूसरा टेस्ट ,जोहानिसबर्ग
11-15 जनवरी तीसरा टेस्ट, केप टाउन 

19 जनवरी पहला वनडे, पार्ल
21 जनवरी  दूसरा वनडे, पार्ल
23 जनवरी तीसरा वनडे, केप टाउन 

इसी दिन (11 जनवरी) भारतीय कोच राहुल द्रविड़ भी अपना जन्मदिन मनाएंगे. यह देखना दिलचस्प होगा कि 11 जनवरी से शुरू होने वाला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट विराट और भारतीय टीम के लिए कितना लकी साबित होता है.

विराट लंबे समय से अपने 71वें इंटरनेशनल सेंचुरी की तलाश में है, विराट का दक्षिण अफ्रीका में रिकॉर्ड काफी शानदार है. विराट ने 5 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में 558 रन बनाए हैं जिसमें 2 संचुरी और 2 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. 

दोनों टीमों के बीच 17 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज अब 26 दिसंबर से शुरू होगी. कोविड-19 के नए वैरिएंट को देखते हुए दोनों बोर्डों ने मिलकर यह फैसला किया. पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें