scorecardresearch
 

ICC ने शुरू की वनडे सुपर लीग, भारत में 2023 वर्ल्ड कप के लिए होगा क्वालिफिकेशन

ICC ने कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी. सुपर लीग की शुरुआत वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी.

ICC launches Cricket World Cup Super League ICC launches Cricket World Cup Super League

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार को वनडे सुपर लीग शुरू की है जो भारत में 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप का क्वालिफायर है. इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है. ICC ने कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी. सुपर लीग की शुरुआत वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी.

दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज साउथेम्प्टन में 30 जुलाई से खेली जाएगी. बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा. ICC के संचालन महाप्रबंधक ज्योफ अलार्डिस ने कहा, ‘यह लीग अगले तीन साल में वनडे क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी, क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का क्वालिफिकेशन दांव पर लगा होगा.’

ये भी पढ़ें: गौतम गंभीर बोले- टीम इंडिया का कोई भी स्टार स्टोक्स जैसा नहीं

टी-20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है. ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं. सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है. नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है. सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी.

जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालिफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालिफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी. अलार्डिस ने कहा, ‘पिछले हफ्ते वर्ल्ड कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा.’

ये भी पढ़ें: कंगारू दिग्गज ने माना- UAE में IPL जीत सकती है कोहली की टीम

प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे, जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे. हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा. टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी. दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं. आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है. नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफिकेशन तय होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें