scorecardresearch
 

केविन पीटरसन को करारा झटका, अब कभी नहीं हो सकेगी इंग्लैंड की टीम में वापसी

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के नए निदेशक एंड्रयू स्ट्रॉस ने धाकड़ बल्लेबाज केविन पीटरसन को बता दिया है कि राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में उन्हें वापस नहीं लाया जाएगा. सोमवार को ही पीटरनसन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली है और इसके ठीक बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नए निदेशक ने उन्हें इसकी जानकारी दी.

X
केविन पीटरसन
केविन पीटरसन

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के नए निदेशक एंड्रयू स्ट्रॉस ने धाकड़ बल्लेबाज केविन पीटरसन को बता दिया है कि राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में उन्हें वापस नहीं लाया जाएगा. सोमवार को ही पीटरनसन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली है और इसके ठीक बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नए निदेशक ने उन्हें इसकी जानकारी दी. सर्रे की तरफ से खेलते हुए पीटरसन ने महज 373 गेंदों में नाबाद 326 रनों की पारी खेली. स्ट्रॉस ने लॉर्ड्स में बताया, ‘पीटरसन पर इंग्लैंड क्रिकेट को अब भी भरोसा नहीं है और मैं उसे टीम में आने से रोकना चाहूंगा.’

बताया जा रहा था कि पीटरसन को वनडे क्रिकेट टीम के लिए सलाहकार के किरदार का न्यौता दिया गया था लेकिन स्ट्रॉस ने इस खबर को खारिज कर दी.

स्ट्रॉस ने कहा, ‘समय आ गया है कि हम खुलकर केविन पीटरसन पर ईमानदारी से बातें करें. उसकी क्षमताओं पर किसी को शक नहीं है और उसे अपने रिकॉर्ड पर बहुत गर्व भी होना चाहिए. लेकिन पिछले कुछ सालों में मेरे और उसके बीच विश्वास खत्म हो गया है और वास्तव में हमारे बीच यही बहुत बड़ा मसला है. हमने यह फैसला किया है कि फिलहाल अभी उसके लिए कोई मौका नहीं है और भविष्य में इसमें कोई बदलाव आएगा ऐसी कोई गारंटी भी नहीं दे सकता.’

उन्होंने कहा, ‘हम ऐसी स्थिति में नहीं आ सकते जहां इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और केविन पीटरसन एक दूसरे पर भरोसा नहीं करें. ये सभी जानते हैं. इस समय हम एक दूसरे से खफा हैं और मैं नहीं जानता कि इसमें बदलाव आएगा या नहीं. विश्वास किसी भी टीम की सबसे अनिवार्य चीज में से है और मेरा काम लंबे दौर के लिए इंग्लैंड की टीम का निर्माण करने का है. उसे प्रतिबंधित नहीं किया गया है लेकिन वो इन गर्मियों के लिए हमारी योजना का हिस्सा नहीं है और यह मैं नहीं कह सकता कि गर्मियों के बाद इस स्थिति में कोई बदलाव आएगा.’

2013-2014 एशेज सीरीज में मिली हार के बाद टीम से बाहर किए गए पीटरसन को उम्मीद थी कि उन्हें इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम में फिर से शामिल किया जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक दिन का खेल खत्म होने के ठीक बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के निदेशक स्ट्रॉस और मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन ने उनके करियर के बारे में उनसे मिलकर बातचीत की और इस बारे में उन्हें सूचित किया.

पीटरसन ने खेली करियर की सबसे बड़ी पारी
दक्षिण अफ्रीका में जन्में 34 वर्षीय पीटरसन ने अभी एक दिन पहले ही अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली है. उन्होंने 34 चौके और 14 छक्कों की मदद से दक्षिण लंदन में लिसेस्टरशायर के खिलाफ केवल 373 गेंदों पर 326 रन बनाए. इससे पहले प्रथम श्रेणी मुकाबले में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 254 रनों की थी. पीटरसन की यह पारी कितनी अहम थी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सर्रे ने पहली पारी में पीटरसन के इन 326 रनों की बदौलत 9 विकेट के नुकसान पर कुल 528 रन बनाए. पीटरसन के अलावा दूसरे कोई भी बल्लेबाज 36 रन से अधिक नहीं बना सके. यह जुलाई 2012 के बाद प्रथम श्रेणी मुकाबले में पीटरसन की पहली सेंचुरी भी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें