scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs WI 2nd T20: पंत-अय्यर की पार्टनरशिप ने लूट लिया मेला, ऐसा करने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनी

IND1
  • 1/9

भारत ने शुक्रवार को कोलकाता में आयोजित दूसरे टी20 मुकाबले 8 रनों से मात दे दी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. अब 20 फरवरी को ईडन गार्डन्स में ही दोनों टीमें सीरीज के आखिरी मुकाबले में दो-दो हाथ करेंगी. 

Pant-Iyer
  • 2/9

मुकाबले के दौरान विकेटकीपर ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने मिलकर एक खास रिकॉर्ड बनाया. भारत के टी20 इंटरनेशनल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब नंबर-5 और 6 के बल्लेबाज ने 25 से ज्यादा रन बनाने के दौरान 180 से ज्यादा का स्ट्राइक रेट मैनेज किया.

Pant
  • 3/9

पांचवें क्रम पर बैटिंग करने उतरे पंत ने 28 गेंदों पर नाबाद 52 रनों की पारी खेली, जिसमें सात चौके एवं एक छक्का शामिल रहा. इस दौरान पंत का स्ट्राइक रेट 185.71 का रहा था. वहीं छठे क्रम के बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने 18 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली. वेंकटेश अय्यर ने ये रन 183.33 की स्ट्राइक रेट से बनाए. 

Iyer
  • 4/9

वेंकटेश अय्यर ने अपनी पारी में चार चौके एवं एक छक्का जड़ा. अय्यर और पंत ने इस दौरान पांचवें विकेट के लिए 35 गेंदों पर 76 रनों की अद्भुत साझेदारी की. फास्ट बॉलर रोमारियो शेफर्ड ने आखिरी ओवर में वेंकटेश अय्यर को बोल्ड आउट कर इस साझेदारी का अंत किया.

Kohli
  • 5/9

पंत-अय्यर के अलावा पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शभी शानदार प्रदर्शन किया. कोहली ने 41 बॉल पर 52 रनों की पारी खेलकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. इन तीनों बल्लेबाजों की शानदार बैटिंग की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 186 रन बनाए.

Rovman
  • 6/9

जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित ओवरों में तीन विकेट पर 178 रन ही बना पाई. रोवमैन पॉवेल ने 36 गेंदों पर नाबाद 68 रनों की पारी खेली. वहीं निकोलस पूरन ने भी 41 गेंदों पर 62 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट चटकाए.

Pooran
  • 7/9

वैसे, मैच का टर्निंग प्वाइंट पारी का 19वां ओवर रहा. भुवनेश्वर कुमार ने यह 19वां ओवर डाला था, जिसमें उन्होंने महज चार रन देकर निकोलस पूरन का विकेट चटकाया. भुवी के इस शानदार बॉलिंग की बदौलत ही आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 25 रनों का आवश्यकता थी, जिसे पूरा करने में कैरिबियाई टीम विफल रही.

IND2
  • 8/9

भारतीय टीम की टी20 इंटरनेशनल में यह सौंवी जीत रही. इनमें सुपर ओवर में दर्ज की गई तीन जीतें भी शामिल है. पाकिस्तान के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दूसरा देश है. पाकिस्तान ने 189 मैचों में 120 जीत हासिल की हैं. साथ ही, क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया की यह लगातार आठवीं जीत रही.

Kohli2
  • 9/9

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/PTI)