scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs PAK Asia Cup: सचिन-रोहित-कोहली... पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की वो पारियां, जिसे नहीं भूले हैं फैन्स

बाबर और कोहली
  • 1/8

एशिया कप 2022  में भारत अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करने जा रहा है. पाकिस्तान ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के दौरान दुबई के ही मैदान पर भारतीय टीम को शिकस्त दी थी. ऐसे में अब उसके बाद हिसाब चुकता करने का बेहतरीन मौका है.

भारतीय टीम
  • 2/8

इस मुकाबले में भारतीय टीम की बागडोर रोहित शर्मा के कंधों पर होगी, वहीं बाबर आजम पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व करते दिखाई देंगे. क्रिकेट इतिहास को देखें तो भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दौरान गेंद और बल्ले से कई यादगार प्रदर्शन देखने को मिले हैं. आइए नजर डालते हैं सीमित ओवर्स क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों द्वार खेली गई पांच यादगार पारियों पर-

सचिन तेंदुलकर
  • 3/8

1. सचिन तेंदुलकर (98 रन): सचिन तेंदुलकर ने 2003 के विश्व कप में सेंचुरियन में पाकिस्तान के खिलाफ अपने वनडे करियर की एक बेस्ट  पारी खेली थी. उस मैच में 274 रनों का पीछा करते हुए भारत पर पर काफी दबाव था. साथ ही पाकिस्तान के पास उस वर्ल्ड कप में एक विश्व स्तरीय गेंदबाजी आक्रमण था. लेकिन सचिन तेंदुलकर दृढ़ निश्चय कर बैटिंग के लिए उतरे और उन्होंने पहली गेंद से ही पाकिस्तानी तेज गेंदबाजी आक्रमण पर हमला बोलना शुरू किया. सचिन ने सिर्फ 75 गेंदों पर 98 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और शोएब अख्तर बॉल पर जड़ा गया एक मशहूर सिक्सर भी शामिल था. सचिन की पारी की बदौलत भारत वह मैच जीतने में सफल रहा था.

विराट कोहली
  • 4/8

2. विराट कोहली (183 रन): एशिया कप 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने अपने वनडे करियर की बेस्ट इनिंग खेली थी. उस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 329 रनों का विशाल स्कोर बनाया. पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाजों मोहम्मद हफीज (105) और नासिर जमशेद (112) ने शानदार शतक लगाए. जवाब में भारतीय टीम छह विकेट से मैच जीतने में सफल रही. विराट कोहली ने 148 गेंदों में 183 रन की शानदार पारी खेली. उनकी इस यादगार पारी में 22 चौके और एक छक्का शामिल था.

सौरव गांगुली
  • 5/8

3. सौरव गांगुली (141 रन): टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने यादगार पारी खेलकर साल 2000 में आयोजित  कार्लटन एंड यूनाइटेड ट्राई सीरीज में भारत को इकलौती जीत दिलाई थी. एडिलेड ओवल में हुए मैच में सचिन तेंदुलकर (41) और सौरव गांगुली ने भारत को शानदार शुरुआत देते हुए 15 ओवरों में 88 रन जोड़े. सचिन के आउट होने के बाद बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन गांगुली ने अकेले मोर्चा संभालते हुए 141 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी की बदौलत भारत अपने पड़ोसी देश के खिलाफ 267 का स्कोर बनाने में सफल रहा था. बाद में अनिल कुंबले के चार विकेट की मदद से टीम इंडिया वह मुकाबला 48 रनों से जीतने में कामयाब रही.

रोहित शर्मा
  • 6/8

4. रोहित शर्मा (140 रन): वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में ओपनर रोहित शर्मा का धमाका देखने को मिला था. रोहित ने महज 113 गेंदों पर 140 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. रोहित के करिश्माई पारी की बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 336 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में 40 ओवरों में छह विकेट पर 212 रन ही बना सकी. डकवर्थ एंड लुईस नियम के तहत भारत ने उस मुकाबले को 89 रनों से जीत लिया.

अजय जडेजा
  • 7/8

5. अजय जडेजा (45 रन): साल 1996 के विश्व कप में अजय जडेजा ने  क्वार्टरफाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 25 गेंदों में ताबड़तोड़ 45 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान वकार यूनुस के ओवर में 22 रन बनाकर अजय जडेजा ने उन्हें दिन में तारे दिखा दिए थे. जडेजा की यह पारी छोटी थी लेकिन इसे पाकिस्तान के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेल गई बेस्ट इनिंग्स में इसका शुमार होता है. जडेजा की उस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 287 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में पाकिस्तानी टीम नौ विकेट पर 248 रन ही बना सकी थी और उसे 39 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

सहवाग-गांगुली-सचिन
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (AFP/Reuters/Getty Images)