scorecardresearch
 

रूस ने जारी किया Space Station के 'टूटने' का डरावना वीडियो, अलग हुआ उसका मॉड्यूल

रूस (Russia) ने हाल ही में एक ऐसा विचित्र, धमकी भरा और डरावना वीडियो जारी किया है, जिसे देखकर दुनियाभर के वैज्ञानिक और संस्थान हैरान है. इसमें Space Station टूट रहा है. रूस का सरकारी मीडिया संस्थान नोवोस्ती (Novosti) ने पोस्ट किया है. NASA watch ने इसे अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया है...

X
Space Station को लेकर लगातार धमकी दे रहा है Russia. (फोटोः गेटी) Space Station को लेकर लगातार धमकी दे रहा है Russia. (फोटोः गेटी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूसी मीडिया Novosti ने जारी किया वीडियो
  • NASA watch ने ट्वीट से दी लोगों को सूचना
  • ISS को लेकर पहले भी धमकी दे चुका है रूस

रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के चलते अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (Internation Space Station - ISS) को लेकर काफी बयानबाजी हुई है. काम रोका गया है. लेकिन अब रूस इस विषय पर डराने वाला प्रोपेगैंडा फैला रहा है. यह बेहद डरावना है.

एक वीडियो में दिख रहा है कि रूस के कॉस्मोनॉट्स (Cosmonauts) स्पेस स्टेशन पर मौजूद बाकी एस्ट्रोनॉट (Astronauts) साथियों से मिलते हैं. फिर अपने मॉड्यूल में चले जाते हैं. इसके बाद रूसी मॉड्यूल स्पेस स्टेशन से अलग होता दिखता है. जिसकी मॉनटरिंग धरती पर मौजूद रूसी स्पेस एजेंसी से की जाती है. इस डराने वाले वीडियो को रूस के सरकारी मीडिया संस्थान नोवोस्ती (Novosti) ने जारी किया है. 

अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (Internation Space Station - ISS) विज्ञान के क्षेत्र में शीत युद्ध के बाद का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय समझौता है. शीत युद्ध के बाद अमेरिका और रूस ने अपने अलग-अलग रास्ते चुने थे. लेकिन बाद में दोनों एकसाथ काम करने को तैयार हो गए. स्पेस स्टेशन बनाया गया. मदद करने के लिए जापान, यूरोप और कनाडा साथ में आ गए. 30 सालों से दोनों स्पेस एजेंसी एकसाथ काम कर रही हैं. अब इस काम में मदद करने के लिए SpaceX जैसी निजी कंपनियां भी आ गई हैं. 

9 साल तक रूस पर निर्भर रहा अमेरिका

साल 2020 में SpaceX ने जब पहली बार एस्ट्रोनॉट्स को स्पेस स्टेशन पहुंचाया, तब जाकर अमेरिका को थोड़ी राहत मिली. नहीं तो उससे पहले 9 सालों तक अमेरिका पूरी तरह से रूस पर निर्भर था. क्योंकि अमेरिकी स्पेस शटल प्रोग्राम बंद हो गया था. लेकिन इस समय स्पेस स्टेशन पर भी थोड़ी गर्माहट चल रही है. क्योंकि उनके नीचे जमीन पर रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है. इससे अमेरिका नाराज है. साथ ही यूरोपीय देश भी. 

अमेरिका, रूस, जापान, यूरोप और कनाडा समेत करीब एक दर्जन देश हैं स्पेस स्टेशन के संचालन में भागीदार. (फोटोः गेटी)
अमेरिका, रूस, जापान, यूरोप और कनाडा समेत करीब एक दर्जन देश हैं स्पेस स्टेशन के संचालन में भागीदार. (फोटोः गेटी)

Russia ने दिया था मॉड्यूल अलग करने का यह सिग्नल

यूक्रेन पर हमला करने से पहले ही रूस ने इस बात का सिग्नल दे दिया था कि वह साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (Internation Space Station - ISS) से अपने मॉड्यूल को अलग कर लेगा. हालांकि एक बेहद हैरान करने वाले वीडियो में यह चीज सामने आई है. जिसमें रूस स्पेस स्टेशन से अपने मॉड्यूल को अलग करता हुआ दिखाई दे रहा है. NASA watch ब्लॉग ने नोवोस्ती द्वारा बनाए और जारी किए गए इस वीडियो को शेयर किया है. इसमें बताया है कि यह वीडियो स्पेस स्टेशन प्रोग्राम के लिए कितना खतरनाक है. यह उसके लिए भयावह है. 

क्या है वीडियो में?

इस वीडियो में रूसी कॉस्मोनॉट्स ISS पर मौजूद अपने साथियों को गुडबॉय कहते हैं. उसके बाद अपने मॉड्यूल में चले जाते हैं. रूसी मॉड्यूल स्पेस स्टेशन से खुद को अलग कर लेता है. सूरज ढल रहा होता है और एक अलग तरह का संगीत बजता है. पिछले कुछ महीनों से रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस (ROSCOSMOS) और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के बीच तनाव का माहौल है. यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए. 

India-China पर स्पेस स्टेशन के गिरने की बात!

इसके बाद रूसी स्पेस एजेंसी के प्रमुख डिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने अमेरिका को धमकाते हुए ट्वीट किया था कि कहा कि क्या आप चाहते हैं कि हम स्पेस स्टेशन को लेकर अपनी सहायता खत्म कर दें. दूसरा विकल्प ये है कि 500 टन वजनी स्पेस स्टेशन को भारत या चीन पर गिरने दें. क्या आप उन्हें इस तरह की स्थिति से डराना चाहते हैं. स्पेस स्टेशन रूस के ऊपर से नहीं उड़ता, इसलिए सारा खतरा आपका ही है. क्या आप इसकी जिम्मेदारी लेंगे?

अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (Internation Space Station - ISS) से रूसी मॉड्यूल के अलग होने का वीडियो टेलिग्राम पर शेयर किया गया है. हालांकि, इससे यह नहीं लगता कि इससे नासा और रॉसकॉसमॉस के बीच संबंध सही होने वाले हैं, न ही बिगड़ने वाले हैं. लेकिन इस प्रोपेगैंडा वीडियो से लोग हैरान जरूर हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें