scorecardresearch
 

चीन में यांग्त्जे नदी का पानी कम हुआ तो अंदर से निकली 600 साल पुरानी बुद्ध की प्रतिमा 

चीन की यांग्त्जे नदी (Yangtze River) का जलस्तर भयानक सूखे की वजह से तेजी से गिर रहा है. ऐसे में दक्षिण-पश्चिमी शहर चोंगकिंग में पानी में डूबा हुआ एक द्वीप बाहर आ गया है, जिसमें से बुद्ध की तीन मूर्तियों का पता लगा है. बताया जा रहा है कि ये मूर्तियां 600 साल पुरानी हैं.

X
बुद्ध की ये मूर्ती 600 साल पुरानी बताई जा रही है (Photo: Reuters)
बुद्ध की ये मूर्ती 600 साल पुरानी बताई जा रही है (Photo: Reuters)

बढ़ते तापमान और सूखे की वजह से चीन की यांग्त्जे नदी (Yangtze River) का जल स्तर गिर गया है, जिससे चीन के दक्षिण-पश्चिमी शहर चोंगकिंग (Chongqing) में एक जलमग्न द्वीप और उस पर बनी तीन बौद्ध मूर्तियों का खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि ये मूर्तियां 600 साल पुरानी हैं.

ये तीन मूर्तियां फोयेलियांग (Foyeliang) नाम के द्वीप की चट्टान के सबसे ऊपरी हिस्से पर पाई गई हैं. कहा जा रहा है कि ये मिंग और किंग राजवंशों के समय में बनाई गई होंगी. इनमें से एक मूर्ती पर बुद्ध कमल पर बैठे दिखाई दे रहे हैं.

Yangtze River
भयानक सूखे की वजह से चीन की कई नदियां सूख गई हैं (Photo: Reuters)

चीन के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में सूखे और तापमान तेजी से गिरने की वजह से यांग्त्जे नदी का जल स्तर तेजी से गिर रहा है. मौसम विभाग का कहा है कि यांग्त्जे बेसिन में जुलाई के बाद से सामान्य से करीब 45% कम बारिश हुई है. उच्च तापमान कम से कम एक और सप्ताह तक बना रह सकता है.

आपको बता दें कि चोंगकिंग में 34 काउंटी में करीब 66 नदियां सूख गई हैं. कुछ ऐसी स्थिति यूरोप की भी है. यूरोप भी इस वक्त गहरे सूखे की मार झेल रहा है. ऐसे में वहां सूख रही नदियों में से अनोखी और लंबे समय से पानी में डूबी हुए चीजें बाहर निकल रही हैं. 

 

स्पेन में, पुरातत्वविदों को 'स्पेनिश स्टोनहेंज' नाम के प्रागैतिहासिक पत्थरों का घेरा मिला है. वहीं कुछ समय पहले विश्व युद्ध के समय के दो बम भी मिले हैं. ये दोनों बम 450 किलो के थे, जिन्हें सेना की मदद से डिफ्यूज़ किया गया. कई विश्व युद्ध के दौरान जो युद्धपोत पानी में समा गए थे, वे भी अब नदी सूखने की वजह से बाहर आ गए हैं. सूखे ने प्राचीन काल के कई दफन राज उजागर कर दिए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें