scorecardresearch
 

मूर्ति विसर्जन के लिए भोपाल में तैनात होंगी नौकाएं

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मूर्ति विसर्जन के लिए विसर्जन स्थलों पर नगर निगम नौकाओं की व्यवस्था करेगा. साथ ही नौका चालकों की मनमानी रोकने के लिए किराया भी तय रहेगा. राजधानी भोपाल में मूर्तियों का विसर्जन एक समस्या बन गई है.

File Photo File Photo

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मूर्ति विसर्जन के लिए विसर्जन स्थलों पर नगर निगम नौकाओं की व्यवस्था करेगा. साथ ही नौका चालकों की मनमानी रोकने के लिए किराया भी तय रहेगा.

राजधानी भोपाल में मूर्तियों का विसर्जन एक समस्या बन गई है. इसके चलते पर्यावरण पर असर पड़ता है. इसे रोकने के लिए नगर निगम की विभिन्न युवा मंडलियों और हिंदू उत्सव समितियों के पदाधिकारियों के साथ जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मंगलवार को बैठक हुई. इस बैठक में गणेश व दुर्गा उत्सव की प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर विचार-विमर्श हुआ.

बैठक में मूर्ति स्थापना, चल समारोह और मूर्ति विसर्जन से संबंधित व्यवस्थाओं पर चर्चा हुई. चल समारोह के रास्ते को व्यवस्थित करने और विसर्जन स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाओं से संबंधित समितियों के पदाधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल का प्रशासन ने भरोसा दिलाया.

बैठक में मूर्तियों के आकार और उनके निर्माण में कच्ची मिट्टी तथा पर्यावरण हितैषी पदार्थों के उपयोग पर भी चर्चा हुई. सुझाव दिया गया कि अधिकतम छह फीट की ऊंचाई की मूर्ति और कच्ची मिट्टी से बनी मूर्तियों को स्थापित करें तो वह ज्‍यादा अच्छा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें