scorecardresearch
 

Kartik Purnima 2021: आज कार्तिक पूर्णिमा पर बन रहा ये खास योग, जानें पूजा विधि व शुभ मुहूर्त

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिम पर इस बार सर्वार्थसिद्ध महायोग बन रहा है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनके करने से जीवन में शांति और सुख समृद्धि मिलती है. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनके करने से जीवन में शांति और सुख समृद्धि मिलती है.

Kartik Purnima 2021 Kartik Purnima 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान
  • जीवन में शांति और सुख समृद्धि के लिए करें खास उपाय

Kartik Purnima 2021: कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानि आज 19 नवंबर दिन शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जा रही है. आज दीपदान और पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व है. इस साल पूर्णिमा के दिन उपछाया चंद्र ग्रहण भी पड़ रहा है और इसके साथ ही सर्वार्थसिद्ध महायोग भी है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनके करने से जीवन में शांति और सुख समृद्धि मिलती है. 

इन उपायों को करने से मिलता शुभ फल 
ज्योतिषाचार्य श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार संसार की शुरुआत से ही कार्तिक पूर्णिमा का सबसे अधिक महत्व रहा है. क्योंकि ये बहुत पवित्र और शुभ है. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से जीवन में शांति और सुख समृद्धि मिलती है. 

कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ- 18 नवंबर (गुरुवार) दोपहर 11 बजकर 55 मिनट से
पूर्णिमा तिथि समाप्त- 19 नवंबर (शुक्रवार) दोपहर 02 बजकर 29 मिनट तक

कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें ये काम 
1. कार्तिक पूर्णिमा के दिन धन समृद्धि के लिए लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें. और शाम को दीपदान करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 
2. कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह और शाम तुलसी का पूजन करें और तुलसी चालीसा का पाठ करें. 
3. इस दिन तुलसी, जल, मुख्य द्वार और पूजा घर में दीपक जलाने से देवों का आशीर्वाद मिलता है. 
4. पूर्णिमा के दिन जहां ​धन रखते हैं, वहां लाल कपड़े में काली हल्दी, कोढ़ी, गोमती च्रक और एक सिक्का लपेटकर रख दें, ऐसा करने से धन का कभी अभाव  नहीं रहता है. 
5. महालक्ष्मी का भोग लगाएं और पांच कन्याओं को भोजन कराएं और उनका पूजन करने से लाभ मिलता है. 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें