scorecardresearch
 

शतक आजतक

एकनाथ शिंदे गुट की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई, देखें शतक

26 जून 2022

Shinde Camp Files Petition in SC: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई में अदालत की एंट्री हो चुकी है, कल एकनाथ शिंदे गुट की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. दरसल, महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर स्पीकर ने 16 विधायकों को विधायकी रद्द करने का नोटिस दिया था, जिसके बाद एकनाथ शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दी है चुनौती. शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट में 2 याचिकाएं लगाई गई हैं. याचिका में बागी विधायकों ने अयोग्यता की कार्यवाही शुरू किए जाने को चुनौती दी है. याचिका में विधान सभा में शिंदे की जगह किसी और विधायक को शिवसेना विधायक दल का नेता और चीफ व्हिप बनाने को भी चुनौती दी गई है. यानी डिप्टी स्पीकर के अधिकार क्षेत्र के अतिक्रमण को मुद्दा बनाया गया है. सूत्रों के मुताबिक शिंदे गुट ने अपनी याचिका की प्रति पहले ही प्रतिवादी महाराष्ट्र सरकार को भेज दी है. ताकि कोर्ट में नोटिस का समय बच सके. मामले को सुप्रीम कोर्ट में कल सुबह 10.30 बजे अवकाशकालीन पीठ और रजिस्ट्रार के सामने अर्जेंट सुनवाई के लिए मेंशन किए जाने की उम्मीद है. देखें शतक आजतक.

मातोश्री के बाहर जमा हुए शिवसेना समर्थक और अन्य खबरें, देखिए शतक

24 जून 2022

महाराष्ट्र में सियासी खींचतान के बीच मुंबई में मातोश्री के बाहर शिवसेना समर्थक जमा हुए. ढोल नगाड़ों के साथ उद्धव के समर्थन में शक्ति प्रदर्शन किया गया. महाराष्ट्र में सियासी ड्रामे के बीच कल एक बड़ा दिन साबित हो सकता है. शिवसेना ने शनिवार को एक बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है जिसमे आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. शुक्रवार को उद्दव ठाकरे के साथ शरद पवार ने की मुलाकात की है. सूत्रों के मुताबिक एकनाथ शिंदे गुट की बढती ताकत को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है. उद्धव ठाकरे ने बागियों को सख्त संदेश दिया है. पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में उद्धव बोले कि बीमार था लेकिन अब लड़ सकता हूं. सईद अंसारी के साथ शतक में देखिए 100 खबरें. 

शतक: शिंदे ने दिखाई अपनी ताकत, जारी किया 34 विधायकों के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी

22 जून 2022

महाराष्ट्र का सियासी संकट जारी है, उद्धव ने फेसबुक के जरिए बागियों को संदेश दिया, बोले- सामने आकर कहेंगे तो सीएम और पार्टी प्रमुख की कुर्सी छोड़ दूंगा. उद्धव ठाकरे ने बिना नाम लिए एकनाथ शिंदे पर निशाना साधा, कहा- शिवसैनिक मेरे साथ गद्दारी ना करें. शिवसेना में सेंध लगा चुके एकनाथ शिंदे ने कागज पर अपनी ताकत दिखाई, 34 विधायकों के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी जारी की. एकनाथ शिंदे गुट ने शिवसेना के चीफ व्हिप पर सवाल उठाया, अपना चीफ व्हिप नियुक्त किया , गवर्नर और डिप्टी स्पीकर को चिट्ठी भेजी. देवेंद्र फड़णवीस के घर पर बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने बैठक की, राव साहेब दानवे बोले- पार्टी सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगी. देखें शतक आजतक.

शतक: महाराष्ट्र में सियासी संकट, शिवसेना के दो विधायक एकनाथ शिंदे से मिले

21 जून 2022

महाराष्ट्र में सियासी संकट जारी है, सूरत के होटल में शिवसेना के 30 और दो निर्दलीय विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे डटे हैं . महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार पर संकट को टालने में जुटी है, दो विधायक- मिलिंद नार्वेकर और रविंद्र पाठक दूत बनकर एकनाथ शिंदे से मिले. सूरत के होटल में मिलिंद नार्वेकर और एकनाथ शिंदे के बीच करीब 20 मिनट मुलाकात चली. सूत्रों के मुताबिक एकनाथ शिंदे ने उद्धव के सामने बीजेपी के साथ सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा, 35 विधायकों के समर्थन का दावा किया. महाराष्ट्र में सियासी खींचतान के बीच एकनाथ शिंदे ने ट्वीट किया, लिखा - हिंदुत्व बाला साहेब से सीखा है, सत्ता के लिए समझौता नहीं कर सकते. देखें शतक आजतक.

अग्निपथ पर आज भारत बंद, लगा लंबा जाम

20 जून 2022

अग्निपथ योजना के खिलाफ सेना में नौकरी की कोशिश कर रहे अभ्यर्थियों ने आज भारत बंद बुलाया है. विपक्ष ने भी भारत बंद का मूक समर्थन किया है. आज भारत बंद से निपटने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है. RPF और GRP को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये गए हैं. कहा गया है कि हिंसा करने वालों पर कठोर धाराओं में केस दर्ज होंगे. इस बीच अब अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देश भर में हो रहा प्रदर्शन जनता के लिए जी का जंजाल बन चुका है. गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले रास्ते पर रजोकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग शुरू कर दी है जिसके बाद कई किलोमीटर लंबा जाम लग चुका है और लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. देखें शतक आजतक.

अग्निपथ योजना पर दूर हुई असमंजस, जल्द होंगी भर्तीयां, देखें शतक

19 जून 2022

अग्निपथ योजना पर असमंजस दूर करने के लिए तीनों सेनाओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि हम सेना में होश और जोश का समन्वय चाहते हैं. सेना के कहा कि 2 साल से सेना में अग्निपथ योजना पर चर्चा चल रही थी और सरकार किसी भी हाल में स्कीम वापस नहीं लेगी. 24 जून से वायुसेना में भर्ती की प्रक्रिया शुरु होगी और नौसेना 25 जून को नोटिफिकेशन जारी करेगी. 1 जुलाई से थलसेना में भर्ती के लिए अधिसूचना होगी जारी जिसमें महिला अग्निवीरों की भी नियुक्ति होगी. दिसंबर तक वायुसेना में अग्निवीरों की ट्रेनिंग शुरु होगी और उन्हें आम जवानों की ही तरह सारी सुविधाएं मिलेगी. देखें शतक.

पीएम मोदी का दिल्ली को बड़ा उपहार, किया प्रगति मैदान टनल का उद्घाटन, देखें शतक

19 जून 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली को बड़ी सौगात दी है. रविवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में पीएम मोदी ने इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर का उद्घाटन किया. इस सुरंग के साथ-साथ छह अंडरपास का भई उद्घाटन किया गया. इन अंडरपास में चार मथुरा रोड पर, एक भैरो मार्ग पर तथा एक रिंग रोड पर है. बताया जा रहा है कि ये 'प्रगति' वाली सुरंग 1.6 किलोमीटर लंबी है. दिल्ली की यह पहली सुरंग है जो दिल्ली वासियों को जाम से निजात दिलाएगी. इससे दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट और अन्य क्षेत्रों की यात्रा करने वालों को अब मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर ट्रैफिक जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा. उद्घाटन के बाद, पीएम मोदी ने इस टनल का पीएम मोदी ने इसका मुआयना भी किया. देखें शतक आजतक का ये एपिसोड.

अग्निपथ के खिलाफ आरजेडी का बिहार बंद और अन्य खबरें, देखें

18 जून 2022

अग्निपथ योजना के खिलाफ आरजेडी ने बिहार बंद का एलान किया था. कई शहरों में शनिवार को भी आगजनी हुई. तारेगाना रेलवे स्टेशन पर जमकर उपद्रव मचाया गया. पटना जिले के मसौढ़ी में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर उत्पात मचाया और कई गाड़ियों को आग के हवाले किया. तारेगाना रेलवे स्टेशन पर सुरक्षाबल और उपद्रवी आमने-सामने आ गए जिसके चलते पुलिस ने हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले भी दागे. मसौढ़ी में उपद्रवियों ने मीडिया टीम पर भी हमला कर दिया. बिहार के जहानाबाद में भी बंद के नाम पर बस में आग लगा दी गई. शुभांकर मिश्रा के साथ देखें शतक में आज की 100 बड़ी खबरें.

4 साल की नौकरी के बाद केंद्रीय सुरक्षाबल के लिए आवेदन दे सकेंगे अग्निवीर

18 जून 2022

अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों को तोहफा दिया है. गृह मंत्रालय का बड़ा एलान सामने आया है. असम राइफल्स और केंद्रीय सुरक्षाबल में 10 फीसदी सीटें उनके लिए आरक्षित होंगी. गृह मंत्रालय ने अग्निवीर के रूप में सेवा पूरी करने वालों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट का ऐलान कर दिया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक अग्निवीरों अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी. गौरतलब है कि तीनों सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. जिसके बाद पूरे देश में विरोश प्रदर्शन देखा गया था.

अग्न‍िपथ को लेकर जारी कोहराम, जुमे पर हाई अलर्ट पर रही सरकार; देखें शतक

17 जून 2022

अग्निपथ स्कीम को लेकर विरोध हर बीतते दिन के साथ उग्र होता जा रहा है. बिहार में उपद्रव-हिंसा बढ़ती जा रही है. ट्रेनों को खास तौर पर निशाना बनाया जा रहा है. बिहार यूपी सहित कई राज्यों में ट्रेनों में आग लगा दी गई. बिहार के कई शहरों में युवाओं ने ट्रेनों को फूंक दिया. यूपी में भी ट्रेन जला दी गई. अब तक कुल 9 ट्रेनों को जला दिया गया है. बिहार में बुधवार से ही प्रदर्शन हो रहे हैं. गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने छपरा, गोपालगंज और कैमूर में तीन ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया था. शुक्रवार को भी प्रदर्शन का दौर जारी रहा. शुभांकर मिश्रा के साथ देखें शतक आजतक में 100 बड़ी खबरें.

अग्निपथ का देशभर में विरोध, बिहार में BJP दफ्तर को किया आग के हवाले

16 जून 2022

Protest against Agnipath Scheme: केंद्र सरकार की नई भर्ती योजना अग्निपथ का देश भर में विरोध जारी है. बिहार से लेकर राजस्थान और हरियाणा तक छात्र सड़कों पर उतरे. योजना के खिलाफ बिहार में जोरदार प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आईं. कैमूर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में आग लगा दी, छपरा में भी रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर युवाओं ने जोरदार हंगामा क‍िया. बेगूसराय में हाइवे के बाद रेलवे लाइन पर प्रदर्शन के चलते बरौनी-कटिहार रेलखंड पर रेल ट्रैफिक रुका. बिहार के बक्सर में भी रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकार के चलते दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर असर पड़ा. बिहार के जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने हाईवे पर जाम लगाया. बिहार के आरा में प्रदर्शन के दौरान हालात तब बेकाबू हो गए जब छात्र खाने का सामान लूट गए ले गए. नवादा में बीजेपी दफ्तर को उपद्रिवयों ने आग के हवाले कर द‍िया. देश और दुन‍िया की अहम और ताजा खबरों के ल‍िए देखें शतक आजतक.

सेना की नई भर्ती योजना अग्निपथ का विरोध, युवाओं में नाराजगी

16 जून 2022

Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे देश में युवा सड़क पर उतर आया है. प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि कि हम सेना में जाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करते हैं. इसे चार साल के लिए सीमित कैसे किया जा सकता है? जिसमें ट्रेनिंग के दिन और छुट्टियां भी शामिल हों? सिर्फ तीन साल की ट्रेनिंग के बाद हम देश की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं? सरकार को इस स्कीम को वापस लेना चाहिए. बता दें कि युवा अग्निपथ स्कीम को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. स्कीम के विरोध में कई जगह आगजनी हुई है, रेल मार्ग-सड़क मार्ग को रोका गया है. देखें ये वीडियो.

राहुल गांधी से तीसरे दिन भी पूछताछ, यंग इंडिया को बताया नॉन प्रॉफिट कंपनी

15 जून 2022

कांग्रेस के जबरदस्त बवाल के बीच बुधवार को राहुल गांधी से तीसरे दिन भी पूछताछ जारी रही. राहुल से जारी पूछताछ के विरोध में कांग्रेस ने पार्टी दफ्तर से लेकर ईडी ऑफिस तक बवाल क‍िया. कांग्रेस दफ्तर के बाहर बड़ी तादाद में जुटे पार्टी कार्यकर्ताओं ने पार्टी मुख्यालय के भीतर जाने से रोके जाने को लेकर हंगामा क‍िया. कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने भी इस व‍िरोध प्रदर्शन का मोर्चा संभाला, ज‍िन्हें काबू में करने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी. AICC दफ्तर के बाहर दिनभर बड़ी तादाद में पुलिस तैनात रही. कांग्रेस के नेताओं ने लाठीचार्ज का आरोप लगाया. कांग्रेस के दिग्गज नेता धरने पर भी बैठ गए. कांग्रेस दफ्तर के अंदर पुलिस के घुसने को लेकर पार्टी नेताओं ने सख्त ऐतराज जताया और मोदी सरकार पर निशाना साधा. दूसरी तरफ ED के सवाल पर राहुल गांधी ने यंग इंडिया को नॉन प्रॉफिट कंपनी बताते हुए कहा क‍ि इससे एक भी पैसा बाहर नहीं गया है. ऐसी ही ताजा और अहम खबरों के ल‍िए देखें शतक आजतक.

कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी की बढ़ीं मुश्किलें, राशन दुकान का लाइसेंस रद्द

14 जून 2022

नेशनल हेराल्ड मामले में मंगलवार को दूसरे दिन भी राहुल गांधी से ED की पूछताछ जारी रही. सुबह के 11 बजे प्रियंका के साथ राहुल गांधी ED दफ्तर पहुंचे थे. बाद में राहुल गांधी लंच ब्रेक पर ED के दफ्तर से सीधे घर पहुंचे थे. ED के सामने राहुल की पेशी के विरोध में आज भी कांग्रेस का हंगामा जारी रहा. पुलिस के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं की जमकर धक्कामुक्की हुई. कांग्रेस के प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने सख्ती दिखाई और कई दिग्गज नेता हिरासत में भी लिए गए. हिरासत में लिए गए नेताओं से मिलने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत मंदिर मार्ग थाने पहुंचे और मोदी सरकार पर निशाना साधा. वहीं, कानपुर में हिंसा के मुख्य आरोपी जफर हाशमी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. प्रशासन ने आरोपी का राशन दुकान का लाइसेंस रद्द कर द‍िया. ऐसी ही अन्य ताजा और अहम खबरों के ल‍िए देखते रहें शतक आजतक.

शतक: राहुल से ED की पूछताछ पर कांग्रेस आगबबूला, दिल्ली समेत कई शहरों में विरोध

13 जून 2022

दूसरे राउंड में पिछले साढे पांच घंटों से राहुल से पूछताछ चल रही है, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लंच के बाद करीब साढे़ तीन बजे ED के दफ्तर में पहुंचे थे. राहुल से ED की पूछताछ को लेकर कांग्रेस आगबबूला है, दिल्ली समेत कई शहरों में जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ, इसे सत्याग्रह का नाम दिया गया. कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन पर बीजेपी ने सवाल उठाए, स्मृति इरानी बोलीं कि कांग्रेस जांच एजेंसियों पर दबाव डालने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस ने बीजेपी पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया, भूपेश बघेल बोले- विपक्ष की आवाज दबाने की कोशिश हो रही है. अहमदाबाद में कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के दौरान एक कार्यकर्ता बेहोश हो गया, कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया. देखें शतक आजतक.

शतक: शुक्रवार हिंसा मामले में UP में अबतक 310 से ज्यादा आरोपी गिरफ्तार

12 जून 2022

प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद पंप पर सीएम योगी की सख्ती हुई है, करेली स्थित घर पर बुलडोजर चला. जावेद पंप के घर पर एक साथ 3 बुलडोजर ने धावा बोला, 5 घंटे तक चली कार्रवाई में 2 मंजिला घर गिरा दिया गया. शुक्रवार हिंसा मामले में यूपी में अबतक 310 से ज्यादा आरोपी गिरफ्तार किये जा चुके हैं, प्रयागराज में सबसे ज्यादा 91 पर शिकंजा कसा गया है. आजतक से यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बात की और दावा किया कि आरोपियों की पहचान कर सख्त कार्रवाई होगी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुलडोजर एक्शन को सही ठहराया, कहा - लोकतंत्र में हिंसा की जगह नहीं है. देखें शतक आजतक.

प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद पंप पर कार्रवाई, बुलडोजर से ढहाया जाएगा घर

12 जून 2022

प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद पंप पर बड़ी कार्रवाई होने को है. दरअसल जावेद का घर आज बुलडोजर से ढहाया जाएगा. जावेद के घर पुलिस पहुंच चुकी है. बता दें कि जावेद पंप के घर पर पुलिस ने नोटिस चस्पा कर घर खाली करने का आदेश दिया था. पीडीए की ओर से चस्पा किए गए नोटिस में आज यानी 12 जून को 11 बजे तक घर में रहने वाले सभी लोगों से अपना सामान हटाने के लिए कहा गया है. जावेद पंप के घर पर पीडीए और जिला प्रशासन की टीम आज बुलडोजर चलाने की तैयारी में है. देखें ये वीडियो

शतक: यूपी में हिंसा के बाद सरकार की सख्ती, 9 जिलों में 13 एफआईआर दर्ज

11 जून 2022

UP Violence: यूपी में शुक्रवार की हिंसा के बाद सरकार की सख्ती देख गई. यूपी पुलिस ने 9 जिलों में 13 एफआईआर दर्ज की. यूपी में सीएम योगी ने सख्ती के आदेश दे दिए, जिसके बाद अबतक कुल 237 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, कई लोगों के घर पर सरकार का बुलडोजर भी चलाया गया. अकेले प्रयागराज में 68 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है, वहीं, सहारनपुर में भी 64 उपद्रवी धरे गए. कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी ने उच्च अधिकारियों की बैठक बुलाई. इस बैठक में IG और DM स्तर के अफसर शामिल रहे. देश ये जुड़ी बड़ी खबरों के लिए शतक आजतक का ये एपिसोड.

हावड़ा में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने सुरक्षाबल पर किया पथराव

11 जून 2022

नूपुर शर्मा के बयान को लेकर आज भी हिंसा और तनाव का दौर खत्म नहीं हुआ है. हावड़ा में फिर से प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया. रांची में तनाव की वजह से पुलिस ने फ्लैग मार्च किया है. यहां भी शहर में धारा 144 लागू है. उधर प्रयागराज में हिंसा के आरोपियों के करीबियों पर बुलडोजर वाला एक्शन शुरू हो गया है. शुक्रवार को भी जब रांची में काफी देर तक उपद्रवी नारेबाजी, पथराव और तोड़फोड़ करते रहे. जिसके बाद हिंसा के विरोध में कुछ लोग सड़क पर हनुमान चालीसा पढ़ने बैठ गए. देखें वीडियो.

शतक: नूपुर शर्मा के विवादित बयान पर कोहराम, योगी ने द‍िखाए सख्त तेवर

10 जून 2022

नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर शुक्रवार को देशभर में कोहराम मचा रहा. जुमे की नमाज के बाद कई शहरों में प्रदर्शन और हिंसा की गई. झारखंड की राजधानी रांची में जुमे की नमाज के बाद बेकाबू प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव और आगजनी की. बवाल बढ़ा तो हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग तक करनी पड़ी. हंगामे और हिंसा के बाद रांची में कर्फ्यू लगाया गया. सीएम हेमंत सोरेन ने उपद्रव के बाद कहा क‍ि कुछ लोगों की गलती का खामियाजा देश भुगत रहा है. वहीं, यूपी में बवाल को लेकर सीएम योगी ने सख्त तेवर द‍िखाते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए. साथ ही लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. ऐसी ही ताजा और अहम खबरों के ल‍िए देखें शतक आजतक.

शतक: कानपुर में बंद के आह्वान के बाद हाई अलर्ट पर पुलिस, देखें

10 जून 2022

Kanpur Violence: कानपुर में पत्थरबाजों पर एक्शन जारी है इस बीच अब एक और पत्थरबाज की गिरफ्तारी हुई है. इस शख्स में कानपूर पुलिस की और से जारी की गयी पोस्टर में 26 वें नंबर पर थी. अब तक इस हिंसा के मामले में करीब 55 लोग गिरफ्तार हुए हैं. इस बीच कानपुर की हिंसा को आज एक हफ्ता पूरा चुका है. आज जुमे की नमाज को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट पर है. कानपुर में 17 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल, और आसपास के जिलों की पुलिस फोर्स तैनात है. देखें शतक आजतक.