scorecardresearch
 

खबरदार

खबरदार: कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक का एजेंडा क्या होगा?

19 जून 2021

अनुच्छेद-370 हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर के क्या हाल-चाल हैं. इसपर पूरे देश की नजरें हैं. हर कोई ये जानना चाहता है कि 370 हटने के करीब 2 साल बाद जम्मू-कश्मीर में माहौल कितना बदला है. आपके जेहन में उठ रहे इन सभी सवालों का जवाब आपको खबरदार के इस एपिसोड में मिल जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को लेकर अपनी अगली रणनीति बना ली है. इसके तहत प्रधानमंत्री ने कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक बुलाई है. जम्मू कश्मीर में जारी हलचल का खबरदार में करेंगे विश्लेषण. देखें ये एपिसोड.

महाराष्ट्र में कोविड टास्क फोर्स की रिपोर्ट से बढ़ी चिंता, 2-4 हफ्ते में तीसरी लहर की आशंका

18 जून 2021

महाराष्ट्र में अगले 4 हफ्तों के अंदर कोरोना की तीसरी लहर अपना असर दिखाना शुरू कर सकती है और ये तीसरी लहर दूसरी के मुकाबले दोगुने कोरोना केस लेकर आएगी. एक्टिव केस की संख्या भी महाराष्ट्र में 8 लाख के पार पहुंच सकती है. ये बातें महाराष्ट्र की कोविड टास्क फोर्स की मीटिंग से सामने आई हैं. अमूमन महामारी की लहरें एक के बाद एक आती हैं, लेकिन उनका असर ज़्यादा होगा या कम ये उस बात पर भी निर्भर है कि लोग कितनी सावधानी बरतते हैं. भारत के अनलॉक होते ही सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने की आदत कोसों दूर चली गई है और लापरवाही चरम पर है.

सुपरफास्ट इंडिया: BRO ने 1 साल में किया 5 साल का काम, देखें खबरदार

17 जून 2021

पिछले एक साल में हमने चीन की नीयत देख ली, चीन की फितरत देख ली. लेकिन भारत की ताकत भी सबने देखी. फिर चाहे बात बॉर्डर पर आमने-सामने के टकराव की हो या फिर सेना को मजबूत बनाने की हो, या फिर चीन के खिलाफ हमेशा तैयारी करते रहने की सोच की हो, भारत ने कभी अपनी तैयारियों में कोई कमी नहीं की. भारत ने इस एक साल में सबसे ज़्यादा उन बातों पर ध्यान दिया, जो चीन के सामने हमेशा हमारी कमज़ोरी रही. जैसे बॉर्डर के इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर का चीन के मुकाबले कमज़ोर होना. चीन हमेशा इस कोशिश में रहता था कि बॉर्डर पर भारत अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत ना कर पाए. क्योंकि उसे डर था कि इससे भारत का रणनीतिक दबदबा बढ़ जाएगा. इसी वजह से उसने पहले डोकलाम और फिर पिछले साल गलवान से लेकर लद्दाख बॉर्डर पर टकराव किया. ये टकराव आज भी खत्म नहीं हुआ, लेकिन एक साल में बॉर्डर पर खेल पूरी तरह से पलट गया है. भारत ने सुपर फास्ट स्पीड में इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार किया है. सड़कें बनाई हैं, पुल बनाए हैं, रणनीतिक रास्ते तैयार किए हैं. और ये सब चीन के बड़े चैलेंज के बीच किया गया जो अपने आप में चीन के लिए करारा जवाब है. देखें खबरदार.

क्या भारत में ट्विटर के दिन पूरे हो गए? कानून मंत्री ने द‍िए सभी जवाब

16 जून 2021

नए IT नियमों के तहत ट्विटर ने देश में इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म का दर्जा खो दिया है. यानी अब ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर किए गए हर पोस्ट के लिए जिम्मेदार होगा. गाजियाबाद में पुलिस ने ट्विटर इंडिया और 2 कांग्रेस नेताओं समेत 9 लोगों के खिलाफ बुज़ुर्ग की पिटाई के मामले को सांप्रदायिक रंग देने के आरोप में FIR दर्ज की है. आरोप ये है कि सब कुछ स्पष्ट होने के बावजूद ट्विटर ने गलत ट्वीट को हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया. इस पर देश के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विस्तार से बात की. देखें खबरदार का ये एपिसोड.

गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के एक साल बाद LaC पर क्या बदला?

15 जून 2021

आज 15 जून है यानि गलवान घाटी में चीन और भारत के बीच हुई हिंसक झड़प का एक साल पूरा हो गया है, जिसमें भारत के 20 सैनिकों ने अपनी शहादत दी थी और चीन को करारा जवाब दिया था. गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के एक साल बाद LaC पर क्या बदला है? पिछले एक साल में चीन और उसकी सेना को भारत की तरफ से क्या मैसेज दिया गया है? और इस वक्त LaC पर क्या हालात हैं? देखें खबरदार का ये एपिसोड.

अयोध्या में विवादित लैंड डील की पूरी पड़ताल, देखें खबरदार

14 जून 2021

अयोध्या में राम मंदिर ज़मीन सौदे पर पिछले 24 घंटे से बड़ा विवाद चल रहा है. बीजेपी और विपक्ष के बीच बड़ा टकराव हो रहा है. विपक्ष ये आरोप लगा रहा है कि ज़मीन सौदे में गड़बड़ी हुई है. कई गुना ज़्यादा कीमत पर ज़मीन खरीद गई है और ये जनता के दिए चंदे का दुरुपयोग है. बीजेपी ये पलटवार कर रही है कि जो लोग राम मंदिर से चिढ़ते हैं, वही ऐसे आरोप लगा रहे हैं, क्योंकि ज़मीन के सौदे में कहीं कुछ भी गलत नहीं किया गया है. इसी पर देखिए खबरदार का ये एपिसोड.

सरकारी आंकड़ों से 5-7 गुना ज़्यादा हो सकता है भारत में Corona से मौतौं की संख्या! देखें खबरदार

13 जून 2021

भारत में कोरोना से करीब 3 लाख 70 हज़ार मौतें हुई हैं. दूसरी लहर में ही करीब 2 लाख लोगों की मौत हुई और दो महीने में औसतन हर दिन करीब दो हज़ार लोगों की जान गईं. लेकिन कई लोग ये दावा करते रहे हैं कि मौतों का आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है. इसमें कई राज्यों ने हाल ही में पुरानी मौतों को जब अपने रिकॉर्ड में जोड़ा, तो इससे संदेह और बढ़ गया. अब एक विदेशी मैगजीन ने अपने लेख में ये दावा कर दिया कि भारत में कोरोना से मौतों का आंकड़ा 5 से 7 गुना ज़्यादा हो सकता है. देखें वीडियो.

कश्मीर में धारा 370 पर क्या है कांग्रेस की 'फ्यूचर प्लानिंग'?

12 जून 2021

कश्मीर में धारा-370 अब गुजरे जमाने की बात हो चुकी है, लेकिन कांग्रेस नेता अक्सर इसका जिक्र करते दिखते हैं. अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने धारा-370 पर अपने दिल की बात कही है. वो भी एक पाकिस्तानी पत्रकार से, जिसका ऑडियो सबूत बीजेपी ने आज रिलीज किया है. इस वीडियो में दिग्विजय सिंह पाकिस्तान को कश्मीर में दोबारा से धारा-370 लागू करने का आश्वासन दे रहे हैं, देखें खबरदार का ये एपिसोड.

मिशन 2022: UP में जीत के लिए 2017 वाले फार्मुले को दोहराएगी BJP?

11 जून 2021

कहते हैं उत्तर प्रदेश दिल्ली का दरवाजा है. जिसकी पकड़ यूपी में बन गई उसका दिल्ली का रास्ता आसान हो जाता है. अगले साल यूपी में विधानसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले ही योगी और केंद्रीय नेतृत्व के बीच टकराव की खबरें आने लगी थीं. आज इन अटकलों पर एक तरह से विराम लगा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की है. इस मुलाकात के राजनीतिक मायने हैं. दरअसल इस बैठक को उत्तर प्रदेश कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं के बीच जातीय समीकरणों को साधने वाला माना जा रहा है. 2014 लोकसभा हो या 2017 का यूपी विधानसभा, गैर यादव ओबीसी का जातीय आधार रखने वाले दलों ने बीजेपी की राह आसान की थी. बीजेपी अपने उसी फॉर्मूले को दोहराना चाहती है. इस समय यूपी में पार्टी की जातीय इंजीनियरिंग चल रही है. देखें खबरदार.

बिहार: मौत के आंकड़ों में गड़बड़ी कैसे पकड़ी गई? देखें खबरदार

10 जून 2021

भारत में कोरोना से साढ़े तीन लाख से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और ये दुनिया में अमेरिका और ब्राज़ील के बाद सबसे ज़्यादा है. लेकिन दूसरी लहर के बीच ये सवाल लगातार उठता रहा है कि क्या भारत में मौत के आंकड़ों की अंडर रिपोर्टिंग हुई है? यानी कोरोना से मौत का जो आंकड़ा सरकारें बता रही हैं, क्या वो आंकड़ा गलत है और क्या इससे कहीं ज़्यादा मौतें हुई हैं? इन सवालों के बीच देश में पहला ऐसा मामला आया है जब किसी राज्य ने पुरानी मौतों की गिनती करके मौत के आंकड़ों को अपडेट किया है. ये राज्य बिहार है, जहां पर कोरोना से मौत का कुल आंकड़ा 72 प्रतिशत तक बढ़ गया. कोरोना से मौत के मामले में बिहार पहले देश में 12वें नंबर पर था. नई गिनती के बाद वो पांचवें नंबर पर पहुंच गया. लेकिन इससे सवाल ये उठे कि क्या मौत के आंकड़ों में गड़बड़ की गई.

मुंबई में जलभराव की समस्या गंभीर, सालों बीतने पर भी नहीं निकल पाया हल

09 जून 2021

कोरोना की वैक्सीन दुनिया ने कुछ ही महीनों में बना ली लेकिन मुंबई में बारिश से होने वाले जलभराव का इलाज कई दशक बीतने पर भी नहीं हुआ है. अगर एक वैक्सीन जिसे लोगों तक पहुंचाने में 8 से 10 साल लगते हैं वो कुछ महीनों में बन सकती है तो फिर मुंबई के जलभराव की समस्या दशकों में भी ठीक क्यों नहीं होती? इसी पर देखें खबरदार का ये एपिसोड.