scorecardresearch
 

खबरदार

खबरदार: वैक्सिनेशन की शुरुआत, अब खत्म होगा कोरोना!

16 जनवरी 2021

एक वो 2020 का जनवरी था, एक ये 2021 का जनवरी है. इस एक साल में भारत ने कोरोना के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी है. आज उस लड़ाई में भारत ने अपने मस्तक पर विजय का टीका लगाया है. 26 जनवरी के दिन रिपब्लिक डे परेड में देश की सैन्य ताकत की झांकी आप हर साल देखते होंगे. इस साल भी देखेंगे. लेकिन इस वक्त आप अपनी टीवी स्क्रीन पर देख रहे हैं- वैक्सीनेशन डे पर देश की वैज्ञानिक ताकत की झलकियां, जिसमें गर्व है भारतीय होने का. जिसमें गर्व है आत्मनिर्भर होने का, जिसमें सम्मान है भारत के वैज्ञानिकों का जिसे दुनिया की कोई ताकत हमसे नहीं छीन सकती. कोरोना वायरस के खिलाफ आज भारत में ना सिर्फ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आगाज हुआ है. बल्कि भारत ने पूरी दुनिया को उम्मीद का टीका भी लगाया है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस महाअभियान की शुरुआत ही. सर्वे संतु सुखिन: सर्वे संतु निरामया..के मंत्र के साथ की । यानी सभी सुखी रहें, सभी निरोगी रहें. देखें खबरदार, सईद अंसारी के साथ.

कल देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम होगा शुरू, साथ ही लांच होगा कोविन एप

15 जनवरी 2021

कोरोना महामारी के दौरान कई बार देश को संबोधित कर चुके पीएम मोदी दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम की लॉन्चिंग के मौके पर भी देश को संबोधित करेंगे. ये कार्यक्रम सुबह साढ़े 10 बजे होगा. इसके बाद पीएम मोदी हेल्थकेयर वर्कर्स से वर्चुअल संवाद करेंगे जिन्हें पहले दिन वैक्सीन लगाई जाएगी और फिर वैक्सीनेशन डे पर देशभर के लगभग तीन हजार केंद्रों पर वैक्सीन लगनी शुरु हो जाएगी. देखें खबरदार.

आपके राज्य में पहुंचीं वैक्सीन की कितनी डोज़? फ्री लगेगी या पैसे लगेंगे? जान‍िए

14 जनवरी 2021

अब भारत के कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत में 48 घंटे से भी कम समय बचा है. ऐसे में वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां बहुत ज़रूरी और बहुत कीमती हो गई हैं. आपको खबरदार रहना होगा और इसका पूरा इंतज़ाम हमने कर लिया है. आपके राज्य में वैक्सीन की कितनी डोज़ पहुंच गई है? आपको वैक्सीन फ्री लगेगी या पैसे लगेंगे? फ्री वैक्सीन की घोषणा करने वाले राज्य कौन से हैं..? इस लिस्ट में आपके राज्य का नाम है या नहीं? ये सारी जानकारियां आपको विस्तार से ख़बरदार में मिलेंगी.

रविवार से शुरू होगा टीकाकरण, कोरोना वैक्सीन लगेगी फ्री या पैसे लगेंगे?

14 जनवरी 2021

अब भारत के कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत में 48 घंटे से भी कम समय बचा है. ऐसे में वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां बहुत जरूरी और बहुत कीमती हो गई हैं. आपके राज्य में वैक्सीन की कितनी डोज़ पहुंच गई है? आपको वैक्सीन फ्री लगेगी या पैसे लगेंगे? फ्री वैक्सीन की घोषणा करने वाले राज्य कौन से हैं? इस लिस्ट में आपके राज्य का नाम है या नहीं? इन जानकारियों के लिए देखिये खबरदार.

वैक्सीन डिप्लोमेसी से इमरान पर स्ट्राइक! देखें खबरदार

13 जनवरी 2021

बैंड बाजा और वैक्सीन, यानी वैक्सीन का स्वागत, बैंड बाजे से. भारत एक उत्सव प्रधान देश है. इस देश की मिट्टी में हर अवसर को उत्सव में बदलने की शक्ति है. महामारी के दौर में वैक्सीन से बहुत उम्मीदें हैं. कल मकर संक्रांति है और 16 को वैक्सीन क्रांति है. अगले 61 घंटे में भारत दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा. हर गुजरते पल के साथ भारत अपने सिस्टम को कस रहा है. इसमें नेतागीरी के ब्रेकर भी है. भारत में तो नेताओं की रैलियां भी वैक्सीन का रास्ता रोक लेती हैं. पूरी दुनिया की नज़र भारत के टीकाकरण अभियान के साथ साथ भारत की वैक्सीन डिप्लेमेसी पर भी है. इस डिप्लोमेसी में पाकिस्तान आउट हो गया है. भारत तमाम देशों को वैक्सीन देगा लेकिन पाकिस्तान को नहीं. दूसरी तरफ चीन को लगातार झटके लग रहे हैं. कल ये खबर आई थी कि चीन के सैनिकों ने ठंड के सामने घुटने टेक दिए हैं और आज चीन के वैक्सीन की हालत खराब होने की खबर आई है. ऐसे में चीन के लाचार वैक्सीन का शक्ति परीक्षण जरूरी है. ट्रेंडिंग खबर ये है कि क्या जाते जाते अमेरिका में आग लगाकर जाएंगे ट्रंप? वहीं आज आपको जम्मू के हीरानगर सेक्टर में ले चलेंगे जहां BSF ने आतंकवादियों की पसंदीदा सुरंग पकड़ी है. आपको एक्सट्रा खबरदार करेंगे, Whatsapp के विज्ञापन से. देखें खबरदार, श्वेता सिंह के साथ.

खबरदार: ठंड के सामने बेबस हो गए मेड इन चाइना सैनिक!

12 जनवरी 2021

अब तक किसान आंदोलन के समाधान की बातें हो रही थीं. आज सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कृषि कानूनों को होल्ड कर दिया और 2 महीने में समाधान करने के लिए एक कमेटी बना दी. कानून होल्ड हुआ लेकिन आंदोलन नहीं. ऐसा क्यों है? वहीं किसी देश के सैनिकों में कितना दम है इसका पता तब चलता है जब कठिन परिस्थितियों में तैनाती होती है. पिछले कई महीनों से भारत और चीन के सैनिक LAC पर आमने सामने डटे हुए हैं. हिंदुस्तानी सैनिक भयानक ठंड में अपनी हड्डियां गला रहे हैं और पूरे दम खम के साथ खड़े हैं. मेड इन चाइना सैनिकों को ठंड लग गई है और इसी के साथ चीन का एंटी इंडिया प्लान बर्फ में फ्रीज हो गया है. वहीं अमेरिका के लिए अगले 36 घंटे अहम हैं. ट्रंप के अपमान की टिक-टिक सुनाई देने वाली है. क्या व्हाइट हाउस से बेआबरू होकर निकलेंगे ट्रंप? देखें खबरदार, श्वेता सिंह के साथ.

खबरदार: वैक्सिनेशन के लिए कितना तैयार है भारत?

11 जनवरी 2021

भारत अब तेजी से अपने टीकाकरण अभियान के श्रीगणेश की तरफ बढ़ रहा है. मकर संक्रांति के बाद 16 जनवरी से वैक्सीन क्रांति की शुरूआत होगी. ये दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे चुनौतीपूर्ण टीकाकरण अभियान होने वाला है. सोचने वाली बात ये है कि हर एक सेकेंड में भारत कम से कम 15 से 17 वैक्सीन कैसे लगाएगा? वहीं उत्तरी ध्रुव पर भारत की धाकड़ बेटियों की उड़ान के बारे में आपको बताएंगे. भारत की महिला पायलट्स की टीम एयर इंडिया के विमान को उत्तरी ध्रुव के ऊपर से 17 घंटे में उड़ाकर ले आई. हिंदुस्तान की बेटियों ने आसमान में कैसे जीता उत्तरी ध्रुव को ये आपको देखना चाहिए. इसके साथ ये जानकारी भी देंगे कि उत्तरी ध्रुव पर प्लेन उड़ाना कितना खतरनाक है? इसके अलावा प्राइवेसी पॉलिसी वाले विवाद के बाद से WhatsApp की छवि के ध्वस्त होने के सिग्नल मिलने लगे हैं. प्राइवेसी की रक्षा करने वाली एप्प सिग्नल को दुनिया भर में लोगों का रिकॉर्डतोड़ प्यार और समर्थन मिल रहा है. देखें खबरदार, श्वेता सिंह के साथ.

टीके की फाइनल तैयारी, कहां क्या बाकी? देखें खबरदार

10 जनवरी 2021

कोरोना से निर्णायक लड़ाई में ये पूरे भारत का टेस्ट है. वैक्सीनेशन का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. अगर इंडिया मॉडल हिट रहा तो पूरी दुनिया को भारत रास्ता दिखाएगा. वैक्सीनेशन के लिए कौन से राज्य में क्या फाइनल तैयारियां हो रही हैं. वो पांच चुनौतियां क्या हैं, जिनसे हमें पार पाना है. ये सब आज हम आपको बताएंगे. हरियाणा हंगामे से ये बड़ा सवाल उठा है कि किसान आंदोलन में अब अराजकता क्यों आ गई है? ये कौन से लोग हैं, जो किसान आंदोलन का नाम लेकर इस तरह से बवाल कर रहे हैं. जिसमें मुख्यमंत्री के मंच को तोड़ दिया गया. हेलीपैड को तहस नहस कर दिया. मुख्यमंत्री को अपना दौरा रद्द करना पड़ा. इस बवाल पर किसान संगठनों की क्या दलील है. वहीं लद्दाख में भारतीय सेना दो-दो चुनौतियों का सामना कर रही है. देखें खबरदार, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

खबरदार: कब खत्म होगा देश में कोरोना का कहर?

09 जनवरी 2021

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की तारीख आ गई है. पीएम मोदी ने देश को खुशखबरी दी है कि 16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरु हो जाएगी. यानी वैक्सीन लगाई जाने लगेगी, जिसकी तैयारी पहले ही पूरी हो चुकी है. वहीं आज बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल दौरे पर थे. जहां उन्होंने ममता बनर्जी को सियासी तौर पर कंगाल करने के लक्ष्य के साथ, एक मुट्ठी चावल अभियान की शुरुआत की है. वहीं हार बर्दाश्त करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. अगर हार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की हो तो उसके खिलाड़ी से लेकर दर्शक तक बदमतीजी पर उतर आते हैं. आज सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह पर ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणियां की हैं, जिसको लेकर विवाद हो गया है. आखिर इन घटनाओं की वजह क्या है, देखें खबरदार, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

ट्रंप पर आपराधिक मामले के तहत होगी कार्रवाई, क्या हैं यूएस के नियम?

09 जनवरी 2021

अमेरिका के कैपिटल हिल में हुए हिंसा का जिम्मेदार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ठहराया जा रहा है. मुमकिन है कि ट्रंप पर आपराधिक मामले के तहत कार्रवाई भी की जाये लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूएस के संविधान में इससे बचने का भी उपाय है? जी हां, ट्रंप अपनी विशेष पावर का इस्तेमाल करके खुद को ही माफी दे सकते हैं. देखें क्या हैं यूएस के नियम और कानून.

कैपिटल हिल प्रदर्शन में क्या था तिरंगे का काम? देखें इनसाइड स्टोरी

08 जनवरी 2021

डोनल्ड ट्रंप ने जाते-जाते अमेरिका को ऐसा जख्म दिया, जिसका दाग ना तो कभी जाएगा और ना ही कभी फीका पड़ेगा लेकिन सवाल ये है कि क्या अमेरिका ट्रंप को यूं ही जाने देगा ? क्योंकि कैपिटल हिल में ट्रंप के समर्थकों ने जो तांडव मचाया उसके लिए ट्रंप ने ही उन्हें उकसाया था. इसलिए अब खुद ट्रंप की पार्टी से भी ट्रंप को सजा देने की मांग उठ रही है और वो सजा है, उन्हें 20 जनवरी से पहले ही कुर्सी से हटा देना. और ये संभव है क्योंकि ऐसा करने की इजाजत देता है अमेरिका के संविधान का 25वां संशोधन. इस पर देखें खबरदार.