scorecardresearch
 

धर्म

धर्म: कोरोना से लड़ाई के लिए मंदिर तैयार, कहीं बंटे मास्क, कहीं कपाट बंद

17 मार्च 2020

धर्म में आज बात करेंगे कि कोरोना के खौफ के बीत किस तरह मंदिरों में सावधानी बरती जा रही है. कोरोना का खतरा पूरी दुनिया पर छाया हुआ है. कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए भगवान के दरवाजे भी लोगों के लिए बंद किए जा रहे हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए करतारपुर कॉरिडोर को बंद कर दिया गया है. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने NRI,विदेशी श्रद्धालुओं और विदेश से लौटे भारतीयों को दर्शन के लिए न आने को कहा है. स्वामीनारायण मंदिर ने दुनिया भर में बड़े आयोजनों को स्थगित कर दिया है. शिरडी साईं मंदिर भी फिलहाल भक्तों के लिए बंद किया गया है. तो दिल्ली के कालका मंदिर में लोगों के हाथ सेनेटाइज़ करने के बाद ही उन्हें मंदिर में जाने दिया जा रहा है. धर्म में देखिए के किन बड़े मंदिरों के कपाट फिलहाल बंद हैं और किनमें सावधानियों और निगरानी के बीच हो रही है भक्तों की एंट्री.

पापों से मुक्ति दिलाएगी वरुथिनी एकादशी, उत्तम होता है व्रत रखना

17 अप्रैल 2020

धर्म के इस एपिसोड में देखें वरुथिनी एकादशी की महिमा की के बारे में. माना जाता है कि ये व्रत अनंत फलदायी है, पुण्य देने वाला है, पापों से मुक्ति दिलाने वाला है. वरुथिनी एकादशी का व्रत करने वाले भक्त पर नारायण की विशेष कृपा बरसती है और व्यक्ति को समृद्धि और सौभाग्य मिलता है. इस दिन भगवान के मधुसूदन स्वरुप की उपासना की जाती है. इस पर देखें ये वीडियो.

धर्म: श्री हरि विष्णु और देव गुरू बृहस्पति की कैसे बरसेगी कृपा?

16 अप्रैल 2020

जगत के पालनहार श्री हरि विष्णु और देव गुरू बृहस्पति हैं. कहते हैं कि यदि इन दोनों की कृपा मिल जाए तो जीवन में सुख-समृद्धि और संपन्नता आ जाती है. लेकिन कैसे पाएं श्रीहरि और देव गुरू की संयुक्त कृपा? ज्योतिषी कहते हैं कि इसके लिए अचूक उपाय है बृहस्पतिवार का व्रत. आज धर्म के इस एपिसोड में हम आपको बृहस्पतिवार के व्रत की महिमा के बारे में बताएंगे. देखिए वीडियो.

खूबसूरती के लिए जिम्मेदार है ये ग्रह, इन उपायों से मिलेगी सुंदर त्वचा

15 अप्रैल 2020

धर्म के इस एपिसोड में देखें उस ग्रह के बारे में, जिसका संबंध आपकी सुंदरता से है. जो कारक है आपकी बुद्धि, वाणी और एकाग्रता का. ये बुध ग्रह है. अगर आपको त्वचा संबंधी परेशानी है या फिर ऐसी स्थितियां बन जाती हैं जब आप कोई फैसला नहीं ले पाते तो हो सकता है कि आपका बुध ग्रह कमजोर हो. कैसे विशेष उपाय करके आप सुंदर त्वचा और तेज़ बुद्धि पा सकते हैं और बुध को मजबूत कर सकते हैं. इसके लिए देखें ये वीडियो.

मिलेगा अच्छी सेहत का वरदान, ऐसे करें बजरंगबली की पूजा

14 अप्रैल 2020

आज धर्म में बात करेंगे हनुमान की. कहते हैं कि राम दुलारे के द्वारे से कोई भक्त खाली हाथ नहीं जाता. अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं बजरंगबली. आज आपको बताएंगे कि हनुमान जी के किस स्वरूप का ध्यान करके आप अपनी समस्याओं को हल कर सकते हैं. इसके साथ ही जानेंगे कि कैसे करें महावीर की पूजा और क्या बरतें सावधानियां. देखें वीडियो.

टेंशन का ग्रहों से क्या है संबंध? इन उपायों से दूर होगा तनाव

13 अप्रैल 2020

हर किसी को चाहत होती है, धन की, अच्छे करीयर, सुखी वैवाहिक जीवन और, अच्छी सेहत की. लेकिन अगर कोई भी ख्वाहिश हमारी पूरी नहीं होती तो हमें हो जाता है तनाव और फिर हम टेंशन की ऐसी गिरफ्त में आ जाते हैं, जिससे बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. क्योंकि फिर हमारा आत्मविश्वास डगमगाने लगता है. लेकिन क्या आप जानते है कि तनाव के पीछे ग्रहों की भी भूमिका होती है. आज हम आपको बताएंगे कि तनाव का ग्रहों से क्या है संबंध और विशेष उपाय करके कैसे आप तनावमुक्त हो सकते हैं. देखें धर्म.

श्री यंत्र का प्रयोग करते समय रखें इन बातों का ख्याल, दूर होगी दरिद्रता

10 अप्रैल 2020

आज धर्म में बात करेंगे संसार के सबसे शक्तिशाली यंत्र- श्रीयंत्र की.मां लक्ष्मी को परम प्रिय है श्रीयंत्र. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में श्रीयंत्र की स्थापना होती है वहां धन की देवी मां लक्ष्मी जरूर वास करती हैं. श्रीयंत्र के प्रयोग से सुख-समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं. आज हम आपको इसके विशेष प्रयोग बताएंगे जो आपको मालामाल बना सकते हैं. जानें क्या है श्रीयंत्र की महिमा.

धर्म: वैशाख महीना है खास, ऐसे करें श्री हरि की पूजा

09 अप्रैल 2020

आज धर्म में बात करेंगे वैशाख महीने की महिमा की. वैशाख में विष्णु जी का पूजन विशेष रूप से किया जाता है. श्री हरि की कृपा से सभी दुखों से मुक्ति मिलती है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. आज हम जानेंगे क्यों बेहद खास है वैशाख महीना.वैशाख का महीना नारायण का सबसे प्रिय महीना है. इस महीने में विशेष बातों का ध्यान रखकर आप अपनी कई मुश्किलों को दूर कर सकते हैं. जानकारों का मानना है कि वैशाख के महीने में संयंमित खान-पान और सही दिनचर्या के साथ अगर नारायण की पूजा उपासना की जाए तो आपका जीवन का खुशियों से भर सकता है. तो देखें वैशाख महीने में कैसे करें श्री हरि की पूजा.

धर्म: मृत्युंजय मंत्र का जाप करते समय इन नियमों का करें पालन

06 अप्रैल 2020

आज धर्म में बात करेंगे अनंत, अविनाशी, जीवनदान देने वाले भोले भंडारी की महिमा की. कहा जाता है कि अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं भोलेनाथ. शिव की भक्ति में इतनी शक्ति है कि कोई बाधा आपको परेशान नहीं कर सकती. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव अपने हर रूप में भक्तों का उद्धार करते हैं, और मृत्युंजय स्वरूप में भोलेनाथ अच्छी सेहत का वरदान देते हैं. मृत्युंजय स्वरूप में भोलेनाथ भक्तों के बड़े से बड़े संकट को टाल सकते हैं. शिव के मृत्युंजय स्वरूप की उपासना से अकाल मृत्यु पर भी विजय पाई जा सकती है तो कैसा है महादेव का मृत्युंजय स्वरूप? तो क्या है भोले के मृत्यंजय स्वरूप की महिमा और किस मंत्र के जाप से दूर हो सकते हैं आपके रोग? देखें वीडियो.

भक्तों पर कृपा बरसाएंगे शालिग्राम, ऐसे करें पूजा

03 अप्रैल 2020

आज धर्म में बात करेंगे पाप और कष्टों से मुक्ति दिलाने वाले, जगत के पालनहार श्रीहरि और उनके सबसे कल्याणकारी रूप शालिग्राम की. श्री हरि की कृपा जिस भक्त पर बरसती है, उसका जीवन मानो धन्य हो जाता है. सच्चे मन से की गई प्रार्थना आपको सभी कष्टों से मुक्त कर सकती है. अगर आप तनाव में रहते हैं और इससे निकलने का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है तो श्री हरि की शरण लें. श्री हरि के एक मंत्र का जाप आपको तनाव से मुक्ति दिला सकता है. आज जानेंगे कि क्या है श्रीहरि और शालिग्राम की महिमा? क्या है इनकी पूजन विधि?

रामनवमी: भगवान राम की उपासना से मिलेगी उत्तम संतान, दूर होगी हर बाधा

02 अप्रैल 2020

चैत्र राम नवमी के दिन त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का प्राकट्य हुआ था. इस दिन की महिमा बड़ी ही दिव्य है. कहते हैं आज के दिन श्री राम से जो चाहे मांग लो. आपको श्री राम की कृपा से सब कुछ मिल जाएगा लेकिन इसके लिए करने होंगे कुछ उपाय. हम आपको उन महाउपायों के बारे में बताएंगे. लेकिन पहले जानते हैं रामनवमी की महिमा.