scorecardresearch
 

आज सुबह

UP में जाट वोटों पर सियासत, उत्तराखंड कांग्रेस में सीट बंटवारे में नया मोड़

27 जनवरी 2022

विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी पश्चिमी यूपी की बिसात पर चुन-चुनकर मोहरे बिछा रही है. आज बीजेपी के तीन दिग्गज पश्चिमी यूपी में मोर्चा खोल रहे हैं. अमित शाह मथुरा और फिर ग्रेटर नोएडा में रहेंगे. राजनाथ सिंह बागपत और उसके बाद गाजियाबाद जाएंगे, सीएम योगी बिजनौर में रहेंगे, जबकि पार्टी अध्यक्ष नड्डा कल शाहजहांपुर का दौरा करेंगे. बीजेपी की नजर इस समय जाट समुदाय पर है. कल अमित शाह ने पश्चिमी यूपी के जाट नेताओँ के साथ बैठक की और उन्हें बीजेपी के साथ एकजुट रहने की अपील की. अखिलेश के चुनावी साझेदार जयंत चौधरी के लिए शाह ने जाट नेताओं से कहा कि उन्होंने गलत घर चुन लिया है. उत्तराखंड की चुनावी जंग में भी नया मोड़ आ गया है. देखें आज सुबह.

पहाड़ों पर भीषण बर्फबारी, आवाजाही हुई प्रभावित, देखें

25 जनवरी 2022

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी है, तो मैदान ठंड से ठिठुर रहा है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके बर्फ से ढक गए हैं. शिमला में बर्फ के साथ बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण आवाजाही पर भी असर पड़ा है. कई हाइवे पर बर्फ का कब्जा है, पहाडों पर बर्फ का साइड इफेक्ट मैदानी इलाकों तक पर देखा जा रहा है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के शहर इस वक्त सर्दी का अपार बवंडर झेल रहे हैं. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि सर्दी के खतरनाक झोंके फिलहाल थमने वाले नहीं हैं. बर्फबारी में पूरे इलाके में बर्फ की चादर बिछ गई है लेकिन जिंदगी भी इसी बर्फ में चल रही है. बर्फबारी में सिरमौर और चंबा में बारात निकली, बर्फ इतनी थी कि दूल्हे को जेसीबी पर बारात ले जानी पड़ी. देखें ये एपिसोड.

यूपी में फिर 'अब्बाजान'! चुनाव से पहले शुरु सियासी घमासान, देखें

24 जनवरी 2022

यूपी चुनाव की तारीख के करीब आते ही सियासत की जुबानी जंग भी तेज हो गई है. अभी रैलियों पर रोक है. ऐसे में अब डोर-टू-डोर कैंपेन चल रहा है. अभी एक दिन पहले ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद में घर-घर अभियान चलाया और अब्बाजान वाले बयान के जरिए अखिलेश पर हमला बोला. उधर अखिलेश भी योगी सरकार पर पलटवार कर रहे हैं. पार्टी आज उत्तराखंड में उम्मीदवारों के नामों पर फैसला करने के लिए अहम बैठक कर रही है. लेकिन इन सबके बीच सबसे अहम है मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव की जुबानी जंग बढ़ गई है. देखें ये एपिसोड.

बीजेपी का 403 सीटों पर चुनावी रथ! LED वाहन से होगा योगी सरकार के कामों का प्रचार

22 जनवरी 2022

यूपी के सियासी पारा काफी तेज है. आज बीजेपी के दिग्गज मिशन यूपी पर हैं और सबसे अहम पड़ाव है पश्चिमी यूपी. माना जाता है कि सत्ता की सीढ़ी 136 सीटों वाले इस इलाके से होकर जाती है. लिहाजा बीजेपी ने पश्चिमी यूपी में पूरी ताकत झोंक दी है. आज गृहमंत्री अमित शाह खुद कैराना पहुंच रहे हैं, तो पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का भी बिजनौर और गजरौली में कार्यक्रम है. उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलीगढ़ और बुलंदशहर में चुनावी कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं. यानि एक साथ तीन तीन दिग्गजों ने मोर्चा संभाल लिया है. वहीं कैराना की लड़ाई में बीजेपी ने अपनी रणनीति तेज कर दी है. बीजेपी ने आज लखनऊ से 403 विधानसभा इलाकों के लिए 403 LED रथ रवाना कर रही है. इसकी मदद से पार्टी योगी सरकार के बीते 5 साल के कामकाज का प्रचार करेगी, साथ ही केंद्र सरकार की उपलब्धियों का भी बीजेपी बखान करेगी. देखें ये एपिसोड.

अखिलेश के करहल से चुनाव लड़ने पर सियासत, राज्यों की कोरोना रिपोर्ट, देखें

21 जनवरी 2022

यूपी चुनावों की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है, सियासी सरगर्मी तेज होती जा रही है. तस्वीरें साफ होती जा रही हैं, राजनीतिक दलों की रणनीति अमल में आने लगी है. समाजवादी पार्टी ने ऐलान कर दिया है कि अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ेंगे. समाजवादी पार्टी के लिहाज से सेफ सीट मानी जाने वाली करहल सीट के लिएएक दिन पहले ही पार्टी ने फैसला लिया है. आज बीजेपी यूपी चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. जेपी नड्डा आज मिशन यूपी पर हैं. बीजेपी अध्यक्ष आगरा और बरेली में अपना चुनावी अभियान चलाएंगे. वही कांग्रेस के लिए भी आज का दिन अहम है. पार्टी आज यूपी के लिए यूथ मैनिफेस्टो जारी करेंगे. देखें आज सुबह.

NDA में सब ठीक-ठाक है? अखिलेश कहां से लड़ेंगे चुनाव? देखें

20 जनवरी 2022

यूपी चुनाव में अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हैं कि अखिलेश यादव कहां से चुनाव लड़ते हैं और अखिलेश यादव की सीट को लेकर सस्पेंस लगातार बना हुआ है. समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव के लिए एक अदद सुरक्षित सीट की तलाश में जुटी हुई है. अखिलेश की जीत तो ज्यादा मुश्किल नहीं होनी चाहिए लेकिन सपा जीत का अंतर और चुनावी संदेश को भी ध्यान में रख रही है. यूपी में एनडीए की दूसरी लिस्ट का भी इंतजार हो रहा है. लेकिन बीजेपी ने लगता है कि सहयोगी दलों के साथ सीट का मसला सुलझा लिया है. अपना दल और निषाद पार्टी के नेता कह रहे हैं एनडीए में सब ठीक-ठाक है. देखें आज सुबह में खबरें विस्तार से.

अखिलेश के चुनावी मैदान में उतरने के क्या हैं मायने? देखें आज सुबह

19 जनवरी 2022

सूत्रों से खबर है कि अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव लड सकते हैं. अखिलेश यादव फिलहाल आजमगढ़ से सांसद हैं. आजमगढ सीट से भी वो चुनाव लड़ सकते हैं. लेकिन फिलहाल अखिलेश किस सीट से चुनाव लड़ेंगे इस बारे में तस्वीर साफ नहीं है. अखिलेश को आज एक झटका परिवार के भीतर से ही लगा है. मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव आज बीजेपी में शामिल हो गयीं. सवाल है कि अखिलेश ने चुनाव मैदान में उतरने का फैसला क्यों किया. वजहें साफ हैं अखिलेश चुनाव मैदान में होंगे तो समाजवादी पार्टी के प्रचार को पूरी रफ्तार मिलेगी. चूंकि योगी आदित्यनाथ भी गोरखपुर से चुनाव लड़ रहे हैं इसलिए अखिलेश का चुनाव लड़ना जरूरी हो गया. देखें आज सुबह.

अखिलेश और BJP की जुबानी जंग, पंजाब में CM चहरे पर सियासत, देखें

18 जनवरी 2022

यूपी में जैसे-जैसे प्रचार तेज हो रहा है. जुबानी जंग भी रफ्तार पकड़ रही है. अखिलेश यादव किसानों के सवाल पर बीजेपी को घेरने की कोशिशों में लगे हैं, तो बीजेपी अतीत में हुए दंगे और हिंदुओं के पलायन के सवाल पर अखिलेश यादव को घेर रही है. उधर पंजाब कांग्रेस में एक वीडियो से भूचाल आ गया है. कांग्रेस ने एक ऐसा वीडियो जारी कर दिया जिसमें ऐसा लग रहा है जैसे पार्टी सीएम फेस के लिए चन्नी के हक में है. कांग्रेस ने सोनू सूद के बयान के साथ जो वीडियो जारी किया है वो सिद्धू का दिल बैठाने वाला है. आम आदमी पार्टी आज पंजाब में अपने सीएम उमीदवार के नाम का ऐलान करेगी. सीएम के नाम के लिए अरविंद केजरीवाल ने लोगों से सुझाव मांगे थे. देखें आज सुबह.

चुनावी संग्राम, बीजेपी में घमासान! हरक सिंह रावत थामेंगे कांग्रेस का हाथ? देखें

17 जनवरी 2022

चुनावी शंखनाद के बाद से चुनावी राज्यों में हलचल तेज हो गई है. यूपी बीजेपी में जो भागमभाग मची है वो तस्वीर अब उत्तराखंड से भी आने लगी है. यूपी में बीजेपी से स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह जैसे मंत्री समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए तो आज उत्तराखंड में बीजेपी के सीनियर नेता हरक सिंह रावत कांग्रेस का हाथ थामने वाले हैं. साथ ही कुछ विधायकों को भी अपने साथ कांग्रेस में ले जा सकते हैं. बीजेपी को हरक सिंह रावत की गतिविधियों की भनक पहले ही लग गयी थी जिसके बाद उत्तराखंड सरकार ने उन्हें बर्खास्त करने का फैसला लिया. हरक सिंह रावत ने आजतक संवाददाता सुप्रिया भारद्वाज ने एक्सक्लूसिव बात की. इस दौरान हरक सिंह रावत ने कहा कि मुझे बर्खास्तगी की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि वक्त पर फैसला लेंगे. ज्यादा जानकारी के लिए देखिए ये एपिसोड.

अखिलेश की रैली में 'भीड़ विस्फोट' पर चुनाव आयोग का एक्शन, देखें

15 जनवरी 2022

समाजवादी पार्टी की वर्चुअल रैली में भीड़ पर चुनाव आयोग एक्शन में आ गया है. आज रिटर्निंग ऑफिसर से रिपोर्ट मांगी गई है. इस मामले में एसएचओ को सस्पेंड कर दिया गया. कल स्वामी प्रसाद मौर्य समाजवादी पार्टी में शामिल हुए, इस मौके पर वर्चुअल रैली रखी गई लेकिन इस रैली में भारी भीड़ जुट गई जबकि चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक चुनावी रैली पर रोक लगा रखी है. यूपी में नेताओं के भागमभाग और गठजोड़ पर जुबानी जंग भी तेज हो गई है. इसमें यूपी के सीएम ही नहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी कूद पड़े. देखें

UP में बढ़ी चुनावी सरगर्मी, देश में तेज कोरोना की रफ्तार, देखें

14 जनवरी 2022

स्वामी प्रसाद मौर्य आज बड़ा धमाका करने वाले हैं तो बीजेपी आज ही अपने उम्मीदवारों का एलान करने को तैयार है. कल केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम और सहयोगियों के साथ सीट समझौते पर लंबा मंथन चला. इस बीच बीजेपी को बाय बाय करने वाले विधायकों की लिस्ट भी बढ़ती जा रही है. देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. नए मामलों की बेकाबू रफ्तार को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कल मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने टीकाकरण पर जोर दिया। साथ ही इस पर भी जोर दिया कि पाबंदियां ऐसी हों जिनसे लोगों की आजीविका को चोट ना पहुंचे. देखें आज सुबह.

यूपी चुनाव से पहले बीजेपी में उथल-पुथल जारी, देखें आज सुबह

13 जनवरी 2022

उम्मीदवारों पर आखिरी मुहर के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज हुई है. उधर अखिलेश और सहयोगी पार्टियां भी आज अपनी पहली और दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में हैं. ऐन वक्त पर दलबदलुओं की हलचल भी तेज है. स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद दारा सिंह ने भी योगी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है और सूत्रओं के हवाले से बड़ी खबर ये है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या से चुनाव लड़ेंगे. पहले उनके मथुरा से चुनाव लड़ने की अटकलें तेज थीं. स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद दारा सिंह ने भी बीजेपी से किनारा कर लिया है. इस बीच बीजेपी के दो विधायक इस बात से परेशान हैं कि वो पार्टी छोड़कर नहीं जा रहे लेकिन उनके नाम पर इस्तीफे की अफवाह उड़ाई जा रही हैं. देखें आज सुबह.

चुनाव से पहले आखिर क्यों बीजेपी के विधायकों ने छोड़ी पार्टी? देखें

12 जनवरी 2022

यूपी में स्वामी प्रसाद मौर्या के मंत्रिमंडल से इस्तीफे के बाद बीजेपी में खलबली मची है. मौर्या के साथ दो अन्य विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है. दावे किए जा रहे हैं कि कुछ और बीजेपी विधायक भी इस्तीफे के इंतजार में हैं. ऐसी खबरों ने बीजेपी को परेशानी में डाल दिया है. उधर बगावत के बीच दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में अमित शाह लगातार बैठक कर रहे हैं. एक दिन पहले ही उन्होंने मैराथन बैठक की है. आज भी वो सिलसिला जारी है. सवाल है कि आखिर क्यों बीजेपी के विधायकों ने पार्टी छोड़ी है? चुनावों से ठीक पहले ऐसा क्या हो गया कि उन्होंने पार्टी छोड़ने का फैसला किया. देखें आज सुबह.