scorecardresearch
 

आज सुबह

जर्मनी के म्यूनिख में गूंजा नमो मंत्र, मिशन G-7 पर पीएम मोदी

26 जून 2022

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 सम्मेलन के लिए जर्मनी के म्यूनिख पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत हुआ. भारतीय समुदाय से पीएम मोदी एक बार फिर गर्मजोशी के साथ मिले है. बच्चों से बात की. पीएम मोदी जर्मनी के चांसलर के निमंत्रण पर म्यूनिख पहुंचे हैं. म्यूनिख पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बवेरियन बैंड ने शानदार स्वागत किया. जलवायु, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता पर जी7 शिखर सम्मेलन चर्चा में भाग लेने के अलावा, पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के मौके पर कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

उद्धव और शिंदे में घमासान, किसके हाथ में होगी महाराष्ट्र की कमान?

23 जून 2022

Maharashtra Political Crisis: बुधवार को भी महाराष्ट्र में हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला था. वहां सीएम उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री आवास छोड़कर मातोश्री (अपने घर) पहुंच गए. अब भी महाराष्ट्र में सियासी संग्राम जारी है. शिवसेना से नाराज विधायकों का खेमा एकनाथ शिंदे की अगुवाई में गुवाहाटी के होटल में टिका हुआ है. बुधवार को उद्धव ठाकरे ने फेसबुक पर लाइव आकर बागियों को सीधा संदेश दिया. कहा गया कि कोई गद्दारी करने की जगह सीधे आकर उनसे बात करे. उद्धव के बयान के बाद एकनाथ शिंदे ने ट्वीट किया. वह बोले कि महाविकास अघाड़ी बेमेल का गठबंधन है, जिसे खत्म करना चाहिए.

गुवाहाटी में शिंदे के साथ 40 MLA, उद्धव सरकार गिरेगी या बचेगी?

22 जून 2022

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की उद्धव सरकार का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. सत्ता के खेल में एकनाथ शिंदे खिलाड़ी बनकर उभरे हैं. गुवाहाटी में उनके साथ 40 विधायक हैं, जिनमें 33 शिवसेना के हैं और 7 निर्दलीय हैं. बताया जा रहा है कि शिवेसना के 2 और विधायक मुंबई से गुवाहाटी के लिए निकल चुके हैं. शिंदे के साथ 37 शिवसेना विधायक हो गए तो वो पार्टी तोड़ सकते हैं और जिस तरीके से उन्होंने हिंदुत्व का राग अलापा हो वो बीजेपी के साथ मिलकर सरकार भी बना सकते हैं. वहीं उद्धव ठाकरे उन्हें मनाने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. दोपहर में उन्होंने कैबिनेट की बैठक बुलाई है, मगर इन सबके बीच शरद पवार का बयान अहम हो जाता है जो उन्होंने कल दिया था. पवार ने कहा था - एनसीपी विपक्ष में बैठने को तैयार है, तो क्या इसका मतलब ये माना जाए कि सरकार गिरने वाली है. ये आने वाला वक्त बताएगा. मगर सूरत से एपिसेंटर अब गुवाहाटी शिफ्ट हो गया है जहां इस वक्त शिंदे के नेतृत्व में 40 बागी विधायक मौजूद हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा कर देर रात गुवाहाटी लौटे और विधायकों के आने से पहले उन्होंने होटल रैडिसन ब्लू में तैयारियों का जायज़ा लिया. देखें ये एपिसोड.

महाराष्ट्र सरकार को बड़ा झटका! उद्धव ने बुलाई महाविकास अघाड़ी की बैठक

21 जून 2022

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की सियासत में बड़ी हलचल मच गई है, एक बार फिर सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी को ज़ोरदार झटका लगा है. विधान परिषद चुनाव में छह में से आघाड़ी के सिर्फ 5 उमीदवार चुन कर आए हैं, वही बीजेपी के पांचों उम्मीदवार जीत गए हैं. महाराष्ट्र में विधान विधान परिषद चुनाव में 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार मैदान में थे. दसवें सीट पर कांग्रेस के दो उम्मीदवारों के बीच संघर्ष देखने को मिला, जिसमें भाई जगताप को जीत मिली और चंद्रकांत हंडोरे हार गए. हार के झटके के बाद महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने दोपहर गठबंधन की बैठक बुलाई है. शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे कुछ समर्थकों के साथ सूरत के एक होटल में हैं. माना जा रहा है कि शिंदे के साथ 20 विधायक हैं. आज दोपहर 2 बजे एकनाथ शिंदे सूरत से ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं. पूरी खबर के लिए देखें ये एपिसोड.

सेना में नौकरी की जंग, आज भारत बंद...जाम से लोग तंग!

20 जून 2022

Bharat Bandh Against Agnipath: अग्निपथ के खिलाफ छात्रों के भारत बंद का असर दिखना शुरु हो गया है. बिहार से लेकर यूपी तक मे बंद का छिटपुट असर तो है लेकिन दिल्ली सीमा पर लंबा जाम लग गया है. भारत बंद को देखते हुए बैरिकेंडिंग के चलते सुबह-सुबह की भारी भीड़ जाम में फंस गई और दफ्तर जाने वालों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है . पुलिस ने पहले ही बंद को लेकर रुट और ट्रैफिक में बदलाव की सूचना जारी कर दी थी लेकिन गुरुग्राम सीमा पर लोग परेशान हाल खडे़ हैं. दिल्ली से सटे नोएडा गाजियाबाद सीमा पर भी सुरक्षा सख्त है. इसके अलावा पटना-बंगाल के हावडा-सिलिगुडी- इटावा जैसे शहरों से बंद को लेकर खबरें आ रही हैं. देखें वीडियो.

युवाओं का भारी जोश...कैसे बन गया रोष-आक्रोश?

17 जून 2022

Agnipath Scheme: बिहार के कई शहरों में शुक्रवार सुबह से ही अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन तोड़फोड़ आगजनी शुरू हो गई है. बिहार के लखीसराय में भी ट्रेन निशाने पर आई. प्रदर्शनकारियों ने विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया और फिर तोड़फोड़ की. बिहार के समस्तीपुर में ट्रैक जंग का मैदान बन गया, भारी संख्या ट्रैक पर जमा प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक पर आगजनी की. बता दें कि बिहार के अलग-अलग शहरों के साथ-साथ यूपी के बलिया में भी युवा सड़कों पर आ गए हैं. युवकों ने बलिया रेलवे स्टेशन में जमकर तोड़फोड़ की है. उधर, केंद्र सरकार की इस नई योजना का राजनीतिक दलों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है. देखें ये वीडियो.

सेना की नई भर्ती स्कीम...विरोध का 'अग्निपथ'!

16 जून 2022

सेना के तीनों अंगों में युवाओं की भर्ती के लिए लॉन्च की गई अग्निपथ योजना का देश के कई शहरों में विरोध हो रहा है. बिहार के जहानाबाद में इस योजना का विरोध कर रहे छात्रों ने नेशनल हाईवे 83 और नेशनल हाईवे 110 को जाम कर दिया. वहीं जहानाबाद रेलवे स्टेशन पर भी छात्रों ने प्रदर्शन किया और पटना गया पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया. प्रदर्शनकारी छात्र रेलवे ट्रैक पर ही बैठ गए हैं. दूसरी तरफ बिहार के ही बक्सर में एक बार फिर छात्र रेलवे ट्रैक पर इकट्ठा हो गए. बक्सर में कल भी इसी तरह का विरोध प्रदर्शन हुआ था. कल बिहार के मुजफ्फरपुर में युवाओं ने अग्नि पथ योजना के खिलाफ और लिखित परीक्षा जल्द कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था. जयपुर में भी बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है हालांकि यूपी समेत दूसरे राज्यो मे भरोसा दिया है कि अग्निवीरों को राज्य पुलिस की भर्ती में प्रमुखता दी जाएगी. केंद्र भी पहले ही भरोसा दे चुकी है. देखें वीडियो.

दो दिन... 19 घंटे.... तीसरे दिन भी राहुल से ईडी की पूछताछ, देखें

15 जून 2022

Rahul Gandhi ED Enquiry: नेशनल हेराल्ड और यंग इंडिया के बीच के लेनदेन में फंसे राहुल गांधी से आज भी ईडी यानि प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ होनी है. जब राहुल ईडी दफ्तर में पेश होंगे इससे पहले कल और सोमवार को भी लगातार दो दिनों तक राहुल ने ईडी के सवालों के जवाब दिए. सोमवार को साढ़े आठ घंटे और कल मंगलवार को करीब 10 घंटे राहुल गांधी से सवाल जवाब होते रहे. सुबह-सुबह प्रियंका गांधी, भाई राहुल के घर पहुंचीं. माना जा रहा है कि कल की तरह आज भी प्रियंका गांधी ईडी दफ्तर तक उनके साथ जाएंगी. कल करीब 10 घंटे तक ईडी ने राहुल से सवाल किए. अब तक राहुल से करीब 19 घंटे तक सवाल जवाब हो चुके हैं, लेकिन ईडी अफसर इस बात से परेशान हैं कि राहुल सिर्फ उतना ही बोल रहे हैं, जितना उनके वकीलों ने उन्हें बताया है. इसके अलावा राहुल बार बार अपने कलमबद्ध बयानों की बारीकी से जांच भी कर रहे हैं. यही वजह है कि 19 घंटे की पूछताछ में अभी तक सिर्फ 25 सवाल ही हो पाए हैं. देखें आज सुबह का ये एपिसोड.

राहुल का ED के सवालों से फिर सामना, नेशनल हेराल्ड केस में दूसरी दिन भी पूछताछ जारी

14 जून 2022

राहुल गांधी की आज लगातार दूसरे दिन ईडी के सामने पेशी है. राहुल गांधी आज एक बार फिर ईडी दफ्तर पहुंचे और कल से आगे की पूछताछ शुरू हुई. इस बीच ईडी में राहुल गांधी की पेशी को लेकर कांग्रेस की तरफ विरोध जारी रहा. आज फिर सुबह 9 बजे कांग्रेस सांसद मुख्यालय में जमा हए, कांग्रेस ने पेशी को लेकर बीजेपी से कई तीखे सवाल किए. प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के घर पहुंचीं, उधर संभावित विरोध प्रदर्शन को देखते हुए कांग्रेस दफ्तर से लेकर ईडी ऑफिस तक आज भी भारी फोर्स की तैनाती रही. कांग्रेस ऑफिस के बाहर दिल्ली पुलिस RAF समेत केंद्रीय पुलिस बल तैनात की गई, कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि उन्हें मुख्यालय जाने से रोका गया. देखें ये एपिसोड.

राहुल-सोनिया की पेशी पर बीजेपी-कांग्रेस में जंग!

13 जून 2022

National Herald case: नेशनल हेराल्ड केस (national herald case) के मामले में राहुल गांधी (rahul gandhi) आज सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होने जा रहे हैं. उनके साथ कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ताओं और नेताओं का हुजूम है. कांग्रेस राहुल-सोनिया गांधी को मिले नोटिस का विरोध कर रही है. कांग्रेस ने आज किये जा रहे इस प्रदर्शन को 'सत्याग्रह' नाम दिया है. बता दें कि राहुल की पेशी से पहले कई कांग्रेस नेता हाउस अरेस्ट किये गए हैं. वहीं कई नेता हिरासत में भी लिए गए. देखें ये वीडियो.

नूपुर शर्मा के बयान पर शुक्रवार को 12 राज्यों में जुमे की नमाज के बाद हंमागा

11 जून 2022

नूपुर शर्मा के बयान पर कल 12 राज्यों में जुमे की नमाज के बाद हंमागा मचा. कई शहरों में हिंसा और पथराव हुई. झारखंड की राजधानी रांची में हिंसा में दो की मौत हुई और 8 जख्मी है. आज पुलिस संवेदनशील इलाकों में पुलिस मार्च कर रही है और धारा 144 लागू है. यूपी में प्रयागराज में पत्थरबाजी हुई है. कई शहरों में बैन-पोस्टर के साथ प्रदर्शन हुए हैं. बिना इजाजत प्रदर्शन और हिंसा मामले में योगी सरकार ने सख्ती दिखाई हैं. 227 लोगों को गिरफ्तार किया गया. हावड़ा में 3 दिन के लिए धारा 144 लगाने के साथ इंटरनेट सेवा भी सस्पेंड कर दी गई है. देखें वीडियो.