scorecardresearch
 

गर्भावस्था में संतरा खाना आखिर क्यों हैं फायदेमंद?

विटामिन सी के गुणों से भरपूर संतरा फल गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके पोषक, तत्व मां और बच्चे, दोनों के लिए अच्छे होते हैं.

गर्भावस्था में संतरा खाने के फायदे गर्भावस्था में संतरा खाने के फायदे

गर्भावस्था में महिलाओं को तरह-तरह की चीजें खाने की इच्छा होती है. कई बार उनकी यह क्रेविंग इतनी अजीबोगरीब होती है कि सामने वाला समझ ही नहीं पाता है कि वह करे तो क्या करे. इसी क्रम में कई महिलाओं को संतरा खाने की इच्छा होती है.

संतरा एक ऐसा फल है जिसे गर्भावस्था के लिहाज से सबसे सुरक्षित माना जा सकता है. विटामिन सी के गुणों से भरपूर संतरा गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. वहीं, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मां और बच्चे दोनों को ही फायदा पहुंचाते हैं.

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह मां के इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने का काम करता है. इसके अलावा यह शरीर में आयरन और जिंक की मात्रा का स्तर बनाए रखने में भी मदद करता है.

एक अध्ययन के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान विटामिन सी के प्रचुर सेवन से संक्रमण और दूसरी संक्रामक बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके चलते बच्चे का दिमाग भी स्वस्थ बना रहता है.

एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन के हिसाब से 80 से 85 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए. हालांकि प्रत्येक महिला की गर्भावस्था स्थिति अलग-अलग होती है. ऐसे में आपको अपने चिकित्सक से एक बार परामर्श जरूर ले लेना चाहिए. विटामिन सी के सेवन से बच्चे का मानसिक विकास होता है. ऐसे में गर्भावस्था के दौरान संतरे का सेवन करना मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद फायदेमंद रहता है.

गर्भावस्था में संतरा खाने के कुछ बेमिसाल फायदे:

1. पानी की संतुलित मात्रा को बनाए रखने के लिए
गर्भावस्था में किसी कीमत पर शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. इस दौरान ये आवश्यक है कि गर्भवती महिला पर्याप्त मात्रा में पानी पीती रहे. ऐसे में संतरे का सेवन करने से शरीर को कुछ मात्रा में पानी तो मिलता है ही, साथ ही यह फ्लुइड में सोडियम और पोटैशियम की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखता है.

2. फोलेट का एक बेहतरीन माध्यम
ये फोलेट का एक बहुत अच्छा माध्यम है. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट एक बेहद महत्वपूर्ण तत्व है. ये रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए उपयोगी होता है. साथ ही ये नई कोशिकाओं (सेल्स) के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है.

3. किडनी के स्टोन के उपचार के लिए
गर्भावस्था में नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से यूरीन का पीएच स्तर बढ़ सकता है. ऐसे में किडनी के स्टोन के उपचार के लिए भी इसका सेवन किया जाना बेहद फायदेमंद होता है.

4. तनाव दूर करने में सहायक
संतरा खाने से तनाव दूर होता है. दरअसल इसमें पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है जिसके चलते ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को तनाव से दूर रखने के लिए उन्हें संतरा खाने की सलाह दी जाती है.

5. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए
संतरे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है. गर्भावस्था में कब्ज की समस्या हो जाना एक आम समस्या है. अगर आपके घर में भी किसी गर्भवती महिला को यह समस्या हो तो आप उसे संतरा खाने की सलाह दे सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें