scorecardresearch
 

विदेश यात्रा पर नहीं होगा भारी खर्च, सैर के साथ कमाई के 4 तरीके

क्या आप जानते हैं विदेश में ऐसी कई पार्ट टाइम जॉब्स हैं जिनके जरिए आप घूमने-फिरने के साथ रुपये भी कमा सकते हैं?

आप चाहें तो फॉरेन ट्रिप पर पैसा खर्च करने की बजाय अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप चाहें तो फॉरेन ट्रिप पर पैसा खर्च करने की बजाय अच्छी कमाई कर सकते हैं.

विदेश जाने की ख्वाहिश भला किसे नहीं है, लेकिन भारी खर्चों के चलते लोग अपने मन की इच्छाओं को दबाना ही बेहतर समझते हैं. हांलिक आज के दौर में विदेश घूमना बहुत मुश्किल भी नहीं है. बल्कि आप चाहें तो फॉरेन ट्रिप पर पैसा खर्च करने की बजाय अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. विदेश में ऐसी कई पार्ट टाइम जॉब्स हैं जिनके जरिए आप कमाई के साथ-साथ अपने घूमने-फिरने के शौक को जिंदा रख सकते हैं.

अंग्रेजी पढ़ाएं

अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है तो फॉरेन टूर पर पार्ट टाइम जॉब ढूंढना कोई मुश्किल काम नहीं है. साउथ, कोरिया जापान और थाईलैंड जैसे देशों में ऐसी कई कंपनियां हैं जो विदेशी पर्यटकों को पार्ट टाइम जॉब ऑफर करती हैं.

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग

विदेश में सैर करते हुए आप ऑनलाइन फ्रीलांस जॉब भी कर सकते हैं. आप वेब डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, राइटिंग, मार्केटिंग, कंसल्टिंग और इंजीनियरिंग जैसे काम के लिए ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं. 'इलैंस' और 'ओडेस्क' जैसी वेबसाइट्स पर इस तरह के मौके देती हैं.

ट्रेवल ब्लॉगर

ऐसी भी कई वेबसाइस्ट्स हैं जो ट्रेवल ब्लॉगर्स को तस्वीरें या आर्टिकल लिखने के लिए पैसा देती हैं. इसमें आप जितनी मेहनत करेंगे, उतना ज्यादा कमा सकेंगे.

म्यूजिक टीचर

यदि आप पियानो, गिटार, बांसुरी या तबला जैसा कोई वाद्ययंत्र बजाना जानते हैं तो ये आपके टूर के खर्च को कुछ कम कर सकता है. विदेश में ऐसे कई म्यूजिकल स्कूल या इंस्टिट्यूट आपको मिल जाएंगे, जहां आप बतौर म्यूजिक टीचर जॉब कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें