scorecardresearch
 

पर्यावरण दिवस: प्रदूषण रोकने के लिए घर से करें शुरुआत, अपनाएं ये 10 खास उपाय

World Environment Day- आज पूरा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है. यह खास दिन लोगों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 5 जून को मनाया जाता है. पर्यावरण का ध्यान रखना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी होती है.

प्रतीकात्मक फोटो (Pixabay Image) प्रतीकात्मक फोटो (Pixabay Image)

World Environment Day- आज पूरा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है. यह खास दिन लोगों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 5 जून को मनाया जाता है. पर्यावरण का ध्यान रखना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी होती है. लेकिन आज पर्यावरण के प्रति अपनी इस जिम्मेदारी को नजरअंदाज करने की वजह से प्रदूषण फैलता जा रहा है.

इस समस्या से उबरने के लिए पूरी दुनिया को एक होने की जरुरत है. आइए आज इस खास मौके पर जानते हैं वो छोटे-छोटे खास उपाय जिनकी शुरुआत घर से ही करने से आप इस समस्या पर नियत्रंण पा सकते हैं.  

प्रदूषण को कंट्रोल करने के उपाय-

-पानी की बर्बादी रोकने के लिए सबसे पहले कोशिश करें कि घर में कोई भी नल टपक न रहा हो. ऐसी हालत में टपकते नलों की मरम्मत जल्द से जल्द करवा लें. इसके अलावा अगर कभी आप किसी जगह अनियंत्रित या खराब बहते हुए सरकारी नल /पाईपलाईन को देखें तो उसे अनदेखा न करें. उसकी रिपोर्ट संबंधित विभाग में तुरंत करें.

-पर्यावरण को बचाने के लिए दूसरा उपाय ये करें कि नहाने के टब में पानी भरकर नहाने की जगह बाल्टी में पानी भर कर मग से नहाएं. ऐसा करने से पानी की बचत होगी.

-प्रिंटर का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि इसमें इस्तेमाल होने वाले कागज को दोनों तरफ से इस्तेमाल करें. इसके अलावा अपने घर आंगन में थोड़ी सी जगह पेड़ पौधों के लिए रखें. ये हरियाली देने के साथ तापमान भी कम रखते हैं.

-पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाएं. इसके अलावा सफर के दौरान भी यदि आप कोई फल खाते हैं तो उसकी गुठली थोड़ी देर रूककर मिट्टी में दबा दें.अपने या बच्चों के जन्मदिन हो या कोई भी यादगार क्षण पेड़ लगाकर उन यादों को चिरस्थायी बनाएं.

-बाजार से सामान खरीदने के लिए, गिफ्ट देने के लिए या सब्जी आदि लाने के लिए हमेशा रीयूसेब्ल (Reusable) बैग का इस्तमाल करें.

-धूम्रपान न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है बल्कि इसकी वजह से हवा भी प्रदूषित होती है. धूम्रपान ना करने से वायु प्रदूषण को कम करके पर्यावरण को बचाया जा सकता हैं.

-आज प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बढ़ते वाहनों की संख्या भी है. ऐसे में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अपने वाहनों का सही से ख्याल रखें और समय-समय पर प्रदूषण की जांच करवाते रहें. ऐसा करके आप पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें