scorecardresearch
 

जानिए, नाभि में तेल लगाने से होते हैं कितने फायदे

अक्सर लोगों को जब भी हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. ये स्किन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

Representation photo Representation photo

अक्सर लोगों को जब भी हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. ये स्किन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आइए जानें, नाभि पर तेल लगाने के फायदे.

1. ज्यादातर लोग कील, मुंहासों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं. क्योंकि ये हमारी खूबसूरती में ग्रहण लगाने का काम करते हैं. लेकिन अब आप बहुत आसान तरीके से कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. जिसके लिए रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद नाभि में नीम का तेल लगाएं. जल्द ही आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा.

2. रोजाना रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठों की समस्या खत्म होकर होंठ बिल्कुल गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं.

3. सर्दियों में ठंडी और खुश्क हवाओं के कारण ज्यादातर लोग रूखी-सूखी त्वचा से परेशान रहते हैं. मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ समय में स्किन ड्राई हो जाती है. लेकिन नाभि में नारियल का तेल लगाने से यह परेशानी दूर हो जाती है और आपकी स्किन मुलायम हो जाती है.

4. रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में नींबू का तेल लगाने से चेहर पर मौजूद सफेद और मुंहासों के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं.

5. नाभि में सरसों का तेल लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है.

6. अगर आपको अपनी त्वचा में निखार लाना है तो रोजाना अपनी नाभि में बादाम का तेल लगाएं. कुछ दिनों में ही आपकी रंगत निखर जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें