scorecardresearch
 

दर्द निवारक दवा क्रोसिन एडवांस की कीमत घटकर आधी हुई

लोकप्रिय दर्द निवारक दवा क्रोसिन एडवांस की कीमत उसकी निर्माता कंपनी ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन ने तत्काल प्रभाव से घटाकर आधी कर दी है.

ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन बनाती है क्रोसिन ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन बनाती है क्रोसिन

लोकप्रिय दर्द निवारक दवा क्रोसिन एडवांस की कीमत उसकी निर्माता कंपनी ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन ने तत्काल प्रभाव से घटाकर आधी कर दी है. ऐसा उसने दवा की कीमतों पर नियंत्रण रखने वाले रेगुलेटर राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) के दबाव में किया है. यह खबर एक अंग्रेजी अखबार ने दी है.

अखबार के मुताबिक एनपीपीए ने दाम बढ़ाने के ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन के आग्रह को ठुकरा दिया. कंपनी ने कहा था कि उस दवा को कीमत नियंत्रण से छूट दी जाए.

इसके बाद कंपनी ने क्रोसिन एडवांस की कीमत घटाकर आधी कर दी. यह कीमत ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर 2013 के तहत तय की गई थी.

इस समय क्रोसिन एडवांस फास्ट रिलीफ 500 एमजी की कीमत 30 रुपये प्रति स्ट्रिप है. दूसरी ओर पैरासिटामोल 500 एमजी की कीमत 94 पैसे प्रति टेबलेट रखी गई है, यानी 15 टेबलेट का एक स्ट्रिप 14 रुपये में.

अब इस फैसले से बाजार में फैला भ्रम दूर हो जाएगा. इस दवा की कीमत को लेकर काफी कन्फ्यूजन था और यह दवा बाजार से गायब होती जा रही थी.

मार्च महीने में महाराष्ट्र फूड एण्ड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने ग्लैक्सो को यह दवा निर्धारित कीमत से अधिक दाम पर बेचने पर नोटिस दिया था. ग्लैक्सो ने यह कहकर कि क्रोसिन एडवांस देसी शोध और विकास के जरिये तैयार की गई है, इसकी कीमतों को दवा मूल्य नियंत्रण से मुक्त रखने की मांग की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×