scorecardresearch
 

सर्दी में पिएं गुड़हल के फूल की चाय, सेहत के लिए ऐसे है फायदेमंद

गुड़हल के फूल की चाय पीने में अच्छी तो लगती ही है, ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि ये कैसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

गुड़हल के फूल की चाय गुड़हल के फूल की चाय

ज्यादातर लोगों को सुबह उठते ही एक कप गर्मागर्म चाय चाहिए होती है. खासतौर से सर्दी के मौसम में लोगों का बिना चाय गुजारा नहीं होता है. कुछ लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं. पर क्या आपने कभी गुड़हल की चाय पी है? गुड़हल के फूल की चाय पीने में अच्छी तो लगती ही है, ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि ये कैसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

गुड़हल के फूल की चाय बहुत जल्दी बन जाती है क्योंकि न तो इसमें दूध पड़ता है और न ही चीनी. ये चाय वजन घटाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करती और दिल की बीमारियों से बचाती है. इसके अलावा इसे पीने से स्किन में भी निखार आ जाता है.

गुड़हल की चाय में में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इस चाय की खास बात ये है कि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव को कम करते हैं और जिससे आपका दिमाग शांत रहता है. इसको पीने से डिप्रेशन दूर होता है.

रोजाना एक कप गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है. इसके अलावा गुड़हल की चाय पीने से कभी लीवर संबंधी समस्या नहीं होती है. गुड़हल की चाय में गुड़हल के सूखे फूल की पत्तियां पड़ती हैं जिससे इस चाय का रंग लाल हो जाता है. इसे गर्म या ठंडा दोनों तरीके से पीया जा सकता है

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें