scorecardresearch
 

रोजाना पिएं पालक का जूस, होंगे इतने फायदे

आमतौर पर लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा अच्छा विकल्प है.

पालक के जूस के फायदे पालक के जूस के फायदे

पालक में शारीरिक विकास के लिए लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर पालक एक सुपर-फूड है. पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं.

आमतौर पर लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा अच्छा विकल्प है.

ये हैं पालक के जूस के फायदे...

- पालक के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है.

- पालक में विटामिन की अच्छी मात्रा होती है. ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं.

- पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है. ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है. इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

- अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है. ये बालों के लिए भी अच्छा है.

- गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है. पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है.

- कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं. इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है.

पालक का जूस बनाने की विधि

पालक का जूस बनाने के लिए पालक और पुदिना की पत्तियों को धोकर मिक्सर में पीस लें. फिर इसमें पानी, भुना हुआ जीरा, काला नमक और नींबू मिलाकर तैयार कर के पीलें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें