scorecardresearch
 

जायरा वसीम छेड़खानी केस: आरोपी के खिलाफ धारा 354 और POCSO के तहत FIR

जायरा ने फ्लाइट से ही इंस्टाग्राम पर लिखा, 'मेरे पीछे बैठा एक अधेड़ उम्र का शख्स कम लाइट का फायदा उठा रहा है. वो अपने पैरों से मेरी गर्दन और पीठ को रगड़ रहा है.'

जायरा वसीम ने रोते-रोते सुनाई अपनी आपबीती जायरा वसीम ने रोते-रोते सुनाई अपनी आपबीती

विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट में छेड़छाड़ का शि‍कार हुईं दंगल फेम एक्ट्रेस जायरा वसीम ने आखि‍रकार आरोपी के खि‍लाफ FIR दर्ज करवा दी है. जायरा ने ये FIR मुंबई के सहर पुलिस थाने में दर्ज करवाई है. मुंबई पुलिस ने धारा 354 (छेड़छाड़) और POCSO अधिनियम के तहत शि‍कायत दर्ज कर ली है. क्योंकि जायरा माइनर हैं इसलिए ये मामला POCSO अधिनियम के तहत दर्ज किया गया है.

जायरा वसीम के सपोर्ट में उतरे नेता से लेकर अभि‍नेता

इस मामले में पुलिस के पास एक्ट्रेस के साथ छेड़छाड़ करने वाले यात्री की जानकारी पहुंच चुकी है.जानकारी के मुताबिक, विस्तारा एयरलाइन की ओर से जायरा के साथ छेड़खानी करने वाले यात्री के बारे में सारी जानकारी मुंबई पुलिस और मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन और DGCA को दे दी गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, ये यात्री भारतीय ही है. पुलिस जल्द से जल्द इस यात्री तक पहुंचने की कोशिश कर रही है. इस मामले में एयरलाइन कंपनी ने क्रू मेंबर्स के बयान भी ले लिए हैं. ये सारी जानकारी भी पुलिस तक पहुंचाई जा रही है.

फ्लाइट में छेड़खानी केस के बाद इवेंट में पहुंची जायरा बोलीं- 'मेरा पीछा बंद करो'

विस्तारा के चीफ स्ट्रेटजी और कर्मशि‍यल ऑफिसर संजीव कपूर की आज तक के साथ हुई बातचीत में उन्होंने कहा, अगर पुलिस की जांच में आरोपी दोषी पाया गया तो एयरलाइन दोषी के खि‍लाफ नो फ्लाई निसम की प्रक्रि‍या पर काम शुरू कर देगी. संजीव ने आगे कहा, हमारे क्रू मेंबर्स ने जायरा और उनकी मां से पूछा था लेकिन उन्होंने शि‍कायत दर्ज करवाने से इंकार कर दिया. जायरा के साथ जो भी हुआ हम उसके लिए माफी मांगते हैं. हमारा जायरा, पुलिस और DGCA , Moca (नागरिक उड्डयन मंत्रालय) के लिए पूरा सपोर्ट है.

 

दिल्ली से मुंबई फ्लाइट से सफर कर रहीं एक्ट्रेस जायरा वसीम के साथ हुई छेड़खानी की घटना के बाद अब मुंबई पुलिस खुद इस मामले में जायरा का बयान लेने होटल पहुंची थी. जानकारी के मुताबिक जायरा ने कुछ समय मांगा उसके बाद अब मुंबई पुलिस की महिला ऑफिसर ने जायरा का बयान दर्ज कर इस मामले की छानबीन शुरू कर दी है. मुंबई पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए फ्लाइट में जायरा के साथ बैठे बाकी यात्रि‍यों की लिस्ट भी तैयार कर ली है. बाकी यात्रि‍यों के बयानों को गवाह के रूप में दर्ज किया जाएगा.

मेरे साथ होता तो रोना उसको पड़ता

वहीं देश की जानी मानी महिला रेस्लर गीता फोगाट ने जायरा के साथ हुई इस घटना को शर्मसार बताया है. उन्होंने ट्वीट किया है,

इसके अलावा DCW (दिल्ली कमिशन फॉर विमेन) की चीफ स्वाती मालीवाल ने ट्वीट कर इस घटना को अत्यधिक निंदनीय बताया. उन्होंने जायरा वसीम को पुलिस शिकायत दर्ज करवाने की गुजारिश की ताकी आरोनी को हिरासत में लिया जा सके. चूंकि जायरा दिल्ली से मुंबई जा रहीं भी इसलिए DCW (दिल्ली कमिशन फॉर विमेन) की और से विस्तारा एयरलाइंस को इस मामले में नॉटिस जारी किया गया है. इस नोटिस में आरोपी शख्स की जानकारी देने की मांग की गई है और इसके खि‍लाफ कार्रवाई करने को कहा है.

महबूबा मुफ्ती ने भी किया ट्वीट

जम्मू-कश्मीर में की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी जायरा वसीम के साथ हुई घटना को लेकर ट्वीट किया है. महबूबा मुफ्ती ने लिखा-'महिलाओं के साथ होने वाले किसी भी तरह के उत्पीड़न/अपराध के खि‍लाफ तेजी से और सही ढ़ंग से पेश आना चाहिए. मैं 2 दो बेटियों की मां होने के नाते महसूस कर सकती हूं जो कुछ भी जायरा वसीम के साथ हैं. आशा है कि संबंधित अधिकारियों इस मामले में सख्त कार्रवाई करेंगे.'

एयरलाइन दे रही है ये दलील

फ्लाइट में एक्ट्रेस के साथ हुई इस छेड़खानी की घटना को लेकर विस्तारा एयरलाइन्स और जायरा की टीम के अपने अपने वजर्न सामने आ रहे हैं. एयरलाइन्स का कहना है कि लैंडिंग के दौरान इस घटना की शि‍कायत करने की बात कही लेकिन  ऐसा करने के लिए जायरा और उनकी मां ने मना कर दिया. वहीं जायरा की मैनेजर ने एयरलाइन के इस दावे का खंडन किया है.

क्या है मामला

दंगल गर्ल जायरा वसीम ने फ्लाइट में शारीरिक उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए एक वीडियो अपलोड किया है. उनका आरोप है कि विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट में उनके ठीक पीछे बैठे शख्स ने उनके साथ गलत हरकत की. उनका ये भी आरोप है कि शि‍कायत के बाद भी फ्लाइट क्रू ने उनकी कोई मदद नहीं की. जायरा दिल्ली से मुंबई जा रही थीं.

जायरा ने फ्लाइट से ही इंस्टाग्राम पर लिखा, 'मेरे पीछे बैठा एक अधेड़ उम्र का शख्स कम लाइट का फायदा उठा रहा है. वो अपने पैरों से मेरी गर्दन और पीठ को रगड़ रहा है. पहले जब मैंने इसका विरोध किया तो उसने फ्लाइट टर्बुलेंस की बात कही, लेकिन बाद में फिर वो इस तरह की हरकत कर रहा है. मैंने कोशिश की कि इस बात का एक वीडियो बना लूं, लेकिन लाइट कम होने की वजह से ये हो न सका.'

मुंबई पहुंचने पर किया लाइव वीडियो

जायरा जब मुंबई पहुंची तो उन्होंने एक लाइव वीडियो भी किया. इस लाइव वीडियो में वो रोते हुए अपने साथ हुई घटना को बता रही थीं. उन्होंने कहा, वहां सभी लोग मौजूद थे, लेकिन किसी ने मेरी मदद नहीं की. ये सही नहीं है. इस पूरे मामले में अब तक एयरलाइंस की ओर से कोई सफाई नहीं आई है.

विस्तारा एयरलाइंस ने दी सफाई

मामले को संज्ञान में लेते हुए विस्तारा एयरलाइंस ने एक ट्वीट कर कहा है कि, वे ज़ायरा वसीम के साथ हैं. इस तरह के व्यवहार के लिए वे जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हैं. मामले की जांच चल रही है.

आरोपी का नाम हो जाहिर, विस्तारा के खिलाफ भी नोटिस: NCW

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मामले को गंभीरता से लिया है. आयोग के चेयरपर्सन का अतिरिक्त कार्याभार संभाल रहीं रेखा शर्मा ने कहा है कि वह एयरलाइन से मामले की पूरी जानकारी लेंगी और पूछेंगी कि आरोपी के खिलाफ क्या ऐक्शन लिया गया है. 'आरोपी का नाम ना बताने के लिए और फ्लाइट से उतरने के तुरंत बाद गिरफ्तार ना करने के लिए हम एयरलाइन को नोटिस भी भेजेंगे.'

क्रू मेंबर्स से पूछताछ

एयर विस्तार की तरफ से ये जानकारी भी आ रही है कि फ्लाइट में मौजूद क्रू को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. इस संबंध में सभी से गहन पूछताछ की जाएगी. बता दें कि जायरा एयर विस्तारा की फ्लाइट में दिल्ली से मुंबई जा रही थीं. फ्लाइट में उनकी सीट के पीछे बैठे एक शख्स ने उनसे छेड़छाड़ की. जायरा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और रोते हुए अपनी आपबीती सुनाई. यहां तक कि जायरा ने फ्लाइट क्रू पर मदद न करने का आरोप भी लगाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×