scorecardresearch
 

Weather Forecast: दिल्ली-हरियाणा समेत कल इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Today's Weather Forecast Updates: राजधानी दिल्ली में मौसम के एक बार फिर करवट लेने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में मंगलवार को बारिश की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 27 से 29 जनवरी तक मौसम बिगड़ सकता है.

Today's Weather Forecast (कई राज्यों में बारिश के आसार-फोटो PTI) Today's Weather Forecast (कई राज्यों में बारिश के आसार-फोटो PTI)

  • दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश की उम्मीद
  • उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम के एक बार फिर करवट लेने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई दिल्ली और आस-पास के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.जिससे राजधानी के तापमान में फिर गिरावट आ सकती है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर को फिलहाल कोहरे और ठंड से राहत मिली हुई है. हालांकि, हवा अब भी खराब है.

दिल्ली में सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 336 रिकॉर्ड किया गया. जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. आने वाले एक-दो दिन में हवा की गुणवत्ता (Air Quality) में सुधार हो सकता है. दरअसल, मौसम विभाग की ओर से सोमवार को मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में कल यानी मंगलवार को बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है.

पहाड़ों पर बर्फबारी और शीतलहर

जनवरी का महीना खत्म होने को है, लेकिन सर्दी से अभी निजात मिलती दिखाई नहीं दे रही है. पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी के साथ बर्फीली हवाएं चल रही हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी की वजह से हालात नहीं सुधर रहे और लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग स्थित तुंगनाथ मंदिर इन दिनों बर्फ से ढका है. मंदिर तक पहुंचने के सारे रास्तों पर बर्फ का पहरा है. मंदिर तक पहुंचने के लिए चोपता-तुंगनाथ मार्ग भी तीन किलोमीटर तक बर्फ से ढका है. जिस वजह से मंदिर तक पहुंचने में श्रद्धालुओं को काफी दिकक्त हो रही है.

बर्फबारी की वजह से कई रास्तें बंद

उत्तराखंड में दिसंबर से जारी जबरदस्त बर्फबारी से चारों धाम बर्फ से ढके हैं. कुछ दिन की राहत के बाद पहाड़ों पर मौसम की चाल फिर बदल जाती है. जिस वजह से स्थानीय लोगों को संभलने का मौका नहीं मिल रहा. बर्फबारी की वजह से रास्ते बंद होने से लोग मुश्किल में हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी ने जिंदगी पर ब्रेक लगा दिया है. बर्फबारी की वजह से कई रास्तें बंद हैं. वहीं बिजली और पानी की समस्या भी है. मौसम विभाग के मुताबिक मौसम एक बार फिर यू-टर्न ले रहा है. हिमाचल में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का अनुमान

मौसम की मार हिमाचल प्रदेश को राहत की सांस नहीं लेने दे रही. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आशंका है कि पहाड़ों पर बर्फ पड़ने के साथ तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ताजा चेतावनी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 27 से 29 जनवरी तक मौसम बिगड़ सकता है. 28 जनवरी को भारी बारिश और भारी बर्फबारी का अनुमान है.

यूपी में बारिश की भविष्यवाणी

बाकी राज्यों की बात करें तो यूपी में आज यानी 27 जनवरी और 28 जनवरी को बारिश की भविष्यवाणी है. राजस्थान के जयपुर और बीकानेर डिवीजन में भी बादल गरजने की उम्मीद है. गुजरात के सौराष्ट्र रीजन को भी बारिश की बंदू भीगो सकती हैं. अगले दो दिन तक पारा और गिर की संभावना है.

शीतलहर से ठिठुरे पंजाब-हरियाणा

हरियाणा के करनाल शहर में उत्तर-परिश्चमी हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है. यहां का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की बर्फीली चोटियों के ऊपर से गुजरने के बाद ये हवाएं क्षेत्र में पहुंच रही हैं, जो लोगों को कंपा रही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें