scorecardresearch
 

इन 10 बातों से जानें मोदी के मुद्रा बैंक को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नई दिल्ली में छोटे उद्यमियों के लिए 'मुद्रा बैंक' योजना लॉन्च की. इस योजना के तहत छोटे उद्यमियों को कम ब्याज दर पर 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा. आपको इस योजना के बारे में बताते हैं.

PM narendra modi PM narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नई दिल्ली में छोटे उद्यमियों के लिए 'मुद्रा बैंक' योजना लॉन्च की . इस योजना के तहत छोटे उद्यमियों को कम ब्याज दर पर 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा. आपको इस योजना के बारे में बताते हैं.

1. मुद्रा बैंक का मतलब है माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट्स रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA).
2. मुद्रा बैंक छोटे उद्यमियों को 50 हजार से 10 लाख करोड़ रुपये तक का कर्ज सस्ती ब्याज दर पर देगा. केंद्र सरकार इस योजना पर 20 हजार करोड़ रुपये लगाएगी. साथ ही इसके लिए 2000 करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी रखी गई है.
3. छोटे उद्यमी और व्यापारी अकसर बैंकों कम ब्रांच होने की वजह से बैंकिंग सिस्टम का फायदा नहीं ले पाते. मुद्रा बैंक छोटे फाइनेंस संस्थानों (माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूशन) को रिफाइनेंस करेगा ताकि वे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे उद्यमियों को कर्ज दे सकें.
4. मुद्रा बैंक के तहत अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) के उद्यमियों को प्राथमिकता पर कर्ज दिए जाएंगे.
5. इस फाइनेंशियल सिस्टम की पहुंच का दायरा बढ़ाने के लिए डाक विभाग के विशाल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा.
6.  मुद्रा बैंक का मकसद युवा, शिक्षित और प्रशिक्षित उद्यमियों को मदद देकर मुख्यधारा में लाना है.
7. मुद्रा बैंक देश भर के 5.77 करोड़ छोटी व्यापार इकाइयों की मदद करेगा. इन्हें अभी बैंक से कर्ज लेने में बहुत मुश्किल होती है.
8. इस व्यवस्था के तहत तीन तरह के कर्ज दिए जाएंगे, शिशु, किशोर और तरुण.
9. अगर आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको शिशु कैटेगरी का लोन दिया जाएगा. यह लोन कवर 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होगा.
10. किशोर कैटेगरी के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा. वहीं तरुण कैटेगरी के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये का कर्ज दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें