scorecardresearch
 

सीनियर सिटिजन के लिए टिकट बुकिंग में जरूरी नहीं आधार

सुरेश प्रभु बोले कि बीते 1 जनवरी से रेलने प्री-वेरिफिकेशन के आधार पर सीनियर सिटिजन का डाटा तैयार किया जा रहा है, इसमें यह निश्चित किया जाएगा कि सीनियर सिटिजन को मिलने वाले लाभ का कोई और लाभ ना उठा सके.

सीनियर सिटिजन के लिए टिकट बुकिंग में जरूरी नहीं है आधार सीनियर सिटिजन के लिए टिकट बुकिंग में जरूरी नहीं है आधार

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को लोकसभा में सवाल का जवाब देते हुए बताया कि बुजुर्ग लोगों को रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड की जरूरी नहीं है. सुरेश प्रभु ने कहा कि सीनियर सिटिजन के लिए एक डाटा बेस तैयार किया जा रहा है, उनके लिए आधार कार्ड आवश्यक नहीं है.

तैयार हो रहा डाटा
सुरेश प्रभु बोले कि बीते 1 जनवरी से रेलने प्री-वेरिफिकेशन के आधार पर सीनियर सिटिजन का डाटा तैयार किया जा रहा है, इसमें यह निश्चित किया जाएगा कि सीनियर सिटिजन को मिलने वाले लाभ का कोई और लाभ ना उठा सके. वहीं इस तकनीक में कैशलेस टिकट बुकिंग का भी इस्तेमाल होगा.

पेपरलेस VVIP कोटे की तैयारी
सुरेश प्रभु ने कहा कि ट्रेनों में पेपरलेस वीवीआईपी कोटे पर भी तेजी से काम चल रहा है, इसमें इंटरनेट के द्वारा ही टिकट बुक और कैंसल की प्रक्रिया को आधार से जोड़ा जाएगा. वहीं अगर किसी व्यक्ति का टिकट कन्फर्म नहीं हो पाता है तो उसे दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट दिया जाएगा. यह सुविधा 1 अप्रैल से लागू होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें