scorecardresearch
 

इस देश में किसी को भी NPR से डरने की जरूरत नहीं, नहीं लगेगा डाउट का 'D': अमित शाह

अमित शाह ने गुरुवार को राज्यसभा में साफ कर दिया कि नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर से डरने की कोई जरूरत नहीं है. इसमें कोई D नहीं लगेगा. बता दें कि यहां पर D का मतलब डाउटफुल है.

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दिया बयान (फाइल फोटो) गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दिया बयान (फाइल फोटो)

  • गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दिया बयान
  • अमित शाह बोले- NPR से डरने की जरूरत नहीं

देश के कई राज्यों में नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) का विरोध हो रहा है. NPR को लेकर लोगों में इस बात का डर है कि उनसे कागजात मांगे जाएंगे. लोगों के डर को गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राज्यसभा में दूर करने की कोशिश की. उन्होंने साफ कर दिया कि NPR से डरने की कोई जरूरत नहीं है. इसमें कोई D नहीं लगेगा. बता दें कि यहां पर D का मतलब डाउटफुल है.

दरअसल, अमित शाह दिल्ली हिंसा पर जवाब दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हेट स्पीच सीएए आने के बाद शुरू हुआ. देशभर में मुस्लिम भाइयों के मन में ये भरा गया कि यह आपकी नागरिकता लेने वाला है. देशभर के मुसलमान भाइयों से कहना चाहता हूं कि सीएए नागरिकता नहीं लेने वाला है. ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. सभी दलों को कहना होगा कि सीएए से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी.

ये भी पढ़ें- शाह बोले- चुनाव में गोली की बोली गलत, लेकिन डंडे मारने की बात भी सही नहीं

कपिल सिब्बल ने अमित शाह को टोका

अमित शाह के बयान पर कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि कोई यह नहीं कह रहा है कि सीएए से किसी की नागरिकता छिनेगी. जब एनपीआर होगा तो 10 सवाल और पूछे जाएंगे और फिर D यानी डाउटफुल लगा देगा. यह सिर्फ मुसलमान नहीं बल्कि गरीब लोगों की नागरिकता भी छीनेगा.

कपिल सिब्बल के सवाल का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि मैं कितने भाषण कोट कर सकता हूं सिब्बल साहब. आपकी पार्टी के कई नेताओं ने ऐसा बयान दिया कि CAA मुसलमानों के खिलाफ है.

ये भी पढ़ें- NPR को लेकर कांग्रेस में घमासान, चिदंबरम से भिड़े संजय निरुपम

अमित शाह ने कहा कि एनपीआर में कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाएगा, जितनी सूचना आपको देना है दें. इसके लिए आप आजाद है. कोई भी डी लगाने वाला नहीं है. इस देश में किसी को एनपीआर की प्रक्रिया से डरने की जरूरत नही है. कोई D नहीं लेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें