scorecardresearch
 

99 साल की योग शिक्षक का निधन, परिवार का दावा- कर चुकी थीं मृत्यु की भविष्यवाणी

भारत की सबसे उम्रदराज योग शिक्षक वी. नानम्मल का शनिवार को कोयंबटूर में निधन हो गया. वी. नानम्मल पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित थीं.

वी. नानम्मल पद्म श्री पुरस्कार सम्मानित हो चुकी थीं. (फाइल) वी. नानम्मल पद्म श्री पुरस्कार सम्मानित हो चुकी थीं. (फाइल)

  • 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को सिखाया था योग
  •  हर रोज 100 बच्चों को देती थीं योग की ट्रेनिंग 

भारत की सबसे उम्रदराज योग शिक्षक वी. नानम्मल का शनिवार को कोयंबटूर में निधन हो गया. वी. नानम्मल पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित थीं. वी. नानम्मल ने अपने पूरे जीवनकाल में 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को योग सिखाया था. बीते 30 दिनों से वे बेड रेस्ट पर थीं. उन्हें प्यार से उनके स्टूडेंट्स योगा दादी कहा करते थे.

वी. नानम्मल के परिवार ने बताया कि उन्होंने खुद ही अपनी मृत्यु की भविष्यवाणी कर ली थी और परिवार को बताया था कि 48 दिनों के अंदर उनकी मृत्यु हो जाएगी. परिवार ने बताया कि नानम्मल ने अपनी मृत्यु की जो तारीख बताई थी उससे ठीक आठ दिन पहले उनकी मृत्यु हो गई.

बता दें नानम्मल 99 साल की उम्र में भी हर रोज योगाभ्यास करती थीं. वह हर रोज 100 बच्चों को योग की ट्रेनिंग देती थीं और 10 लाख लोगों को योग की ट्रेनिंग दे चुकी थीं. उनके सिखाए गुए करीब 600 स्टूडेंट्स दुनियाभर में योग इंस्ट्रक्टर के रूप में काम कर रहे हैं. नानम्मल लड़िकयों को भी योगा के संदर्भ में अवेयर किया करती थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें