scorecardresearch
 

चिदंबरम का BJP पर तंज- RGF 20 लाख लौटाएगा तो क्या चीन भारत की जमीन खाली कर देगा?

गलवान घाटी में चीन से हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद कांग्रेस-बीजेपी की सियासी जंग राजीव गांधी फाउंडेशन तक पहुंच गई है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (फोटो-इंडिया टुडे) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (फोटो-इंडिया टुडे)

  • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आधा सच बोलने में माहिर
  • आरजीएफ पैसा लौटा देता तो चीन पीछे हट जाएगा- चिदंबरम

लद्दाख में LAC पर गलवान घाटी में चीन से हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद कांग्रेस-बीजेपी की सियासी जंग राजीव गांधी फाउंडेशन तक पहुंच गई है. राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ) में चीन की फंडिंग के बीजेपी के आरोप पर कांग्रेस ने पलटवार किया है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आधा सच बोलने में माहिर हैं. अगर मान लीजिए कि आरजीएफ 20 लाख रुपये लौटा देता है, तो क्या पीएम मोदी देश को भरोसा दिलाएंगे कि चीन भारत की जमीन खाली करेगा और यथास्थिति बहाल करेगा?

चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आधा सच बोलने में माहिर हैं. मेरे सहयोगी रणदीप सुरजेवाला ने कल उनकी आधी सच्चाई उजागर की. आरजीएफ को 15 साल पहले मिले अनुदान को मोदी सरकार की निगरानी में 2020 में चीन का भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ से क्या करना है.'

चिदंबरम ने कहा, 'मान लीजिए कि आरजीएफ 20 लाख रुपये लौटा देता है, तो क्या पीएम मोदी देश को भरोसा दिलाएंगे कि चीन अपना अतिक्रमण खाली करेगा और यथास्थिति बहाल करेगा? मिस्टर नड्डा, वास्तविकता के साथ आने के लिए, उस अतीत में नहीं रहते जो आपके आधे-अधूरे सच से विकृत है. कृपया भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ पर हमारे सवालों के जवाब दीजिए.

इससे पहले, शनिवार को कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राजीव फाउंडेशन मामले पर बीजेपी को जवाब दिया था. रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, जब झूठ पकड़े जाने या उसका पर्दाफाश होने पर ध्यान भटकाना, झूठ बोलना बीजेपी और मोदी सरकार की पहचान है. 2005 में राजीव गांधी फाउंडेशन को मिले अनुदान के आरोप की आड़ में हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने में विफलता को धोया नहीं जा सकता है.

राहुल गांधी ने अब कोरोना पर सरकार को घेरा, कहा- पीएम खामोश हैं, सरेंडर कर दिया

जारी बयान में रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि RGF द्वारा दिव्यांगों के कल्याण और भारत-चीन संबंधों पर शोध के लिए चीनी दूतावास से 1.45 करोड़ रुपये का अनुदान मिला था. दूसरा, आरजीएफ खातों का विधिवत ऑडिट किया गया और एफसीआरए के तहत भारत सरकार को वैधानिक रिटर्न दाखिल किया गया है. तीसरा अनुदान के बारे में गृह मंत्रालय को बताया गया और आईटी रिटर्न फॉर्म में भी इसका जिक्र किया गया है. चौथा, पीएमएनआरएफ से मिले 20 लाख रुपये का 2005 में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सुनामी राहत के लिए इस्तेमाल किया गया.

जेपी नड्डा का आरोप- UPA कार्यकाल में PMNRF का पैसा राजीव गांधी फाउंडेशन को दिया गया

जेपी नड्डा ने क्या लगाए थे आरोप

बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड (पीएमएनआरएफ) से राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा डोनेट किया गया. जेपी नड्डा ने कहा था, 'संकट में लोगों की मदद करने के लिए बना पीएमएनआरएफ, यूपीए के कार्यकाल में राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसे दान कर रहा था. पीएमएनआरएफ बोर्ड में कौन बैठा? सोनिया गांधी. राजीव गांधी फाउंडेशन की अध्यक्षता कौन करता है? सोनिया गांधी. यह पूरी तरह से निंदनीय है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें