scorecardresearch
 

कोलकाता: ममता ने CAA-NRC पर उठाए सवाल, तो मोदी बोले- यहां दूसरे काम, दिल्ली आकर बात करें

कोलकाता में मुलाकात के दौरान सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के मुद्दे पर बात की और कहा कि हम इसके विरोध में हैं.

पीएम मोदी से मिलीं सीएम ममता बनर्जी पीएम मोदी से मिलीं सीएम ममता बनर्जी

  • सीएए का विरोध कर रही हैं ममता बनर्जी
  • कोलकाता में पीएम मोदी से इस पर की चर्चा
  • पीएम बोले- इस पर दिल्ली में बात करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल की दो दिन की यात्रा पर शनिवार को कोलकाता पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की.

मुलाकात के दौरान सीएम ममता ने पीएम मोदी से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के मुद्दे पर बात की और कहा कि हम इसके विरोध में हैं. बंगाल सीएए और एनआरसी को स्वीकार नहीं कर रहा है. यह सुनिश्चित होना चाहिए कि कोई भी देश से न निकाला जाए. सरकार को सीएए और एनआरसी पर विचार करना चाहिए.

हालांकि इस मुद्दे पर पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को जवाब देते हुए कहा कि वो यहां किसी अन्य कार्यक्रम में शामिल होने आए हैं. इस मुद्दे पर दिल्ली में बात होगी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने सीएम ममता को दिल्ली आने के लिए भी कहा है.

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि यह मेरा संवैधानिक कर्तव्य है कि हम देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का स्वागत करें. यह शिष्टाचार मुलाकात थी. बंगाल के मंत्री फ़िरहाद हाकिम ने प्रधानमंत्री की एयरपोर्ट पर अगवानी की. मैंने बैठक में अपनी दो मांगों को रखा.

ममता बनर्जी ने कहा, 'पहला हमने 28,000 करोड़ रुपये के बकाये का मुद्दा उठाया जो कि 54,000 करोड़ रुपये की मंजूरी मिलने के बाद भी बाकी रह गया है. इसके अतिरिक्त 700 करोड़ रुपये का बकाया है जो चक्रवाती तूफान बुलबुल से निपटने के लिए मिलना था. यह राज्य का पैसा है. यह राज्य का अधिकार है कि उसे मिलना चाहिए. उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि इस बार वह कुछ पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के साथ यहां आए, लेकिन यदि संभव हुआ तो वह दिल्ली में इस पर जरूर सोचेंगे.'

दूसरे, वह मेरे मेहमान हैं, इसलिए मुझे नहीं पता कि यह सवाल उठाना मेरे लिए सही था या नहीं, लेकिन मैंने स्पष्ट रूप से कहा है कि हम, बंगाल के लोग, सीएए, एनपीआर और एनआरसी की निंदा करते हैं. विरोध करते हैं. हम देश के किसी भी दो व्यक्तियों के बीच कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं चाहते हैं और उन्हें अपनी मातृभूमि से दूर नहीं भेजना चाहेंगे. मैंने उनसे (प्रधानमंत्री) दृढ़ता से कहा है कि इस पर (सीएए) फिर से विचार किया जाए और इसे वापस लिया जाए.

दो दिवसीय दौर पर पीएम

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के दो दिन के दौरे पर शनिवार को कोलकाता पहुंचे. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और कोलकाता के मेयर और बंगाल के शहरी विकास और नगरपालिका मामलों के मंत्री फिरहाद खान ने पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया. इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजभवन में पीएम मोदी से मुलाकात की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें