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MI-17 चॉपर क्रैश मामला: वायुसेना अधिकारी की गलती ने ली 6 साथियों की जान?

एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) में मौजूद वायु सेना के एक अधिकारी द्वारा पैदा किया गया भ्रम इस दुर्घटना का प्रमुख कारण हो सकता है. इस हादसे में 6 एयरमैन की मौत हो गई थी. 

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MI 17 हेलीकॉप्टर हादसा
MI 17 हेलीकॉप्टर हादसा

इस साल 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना के साथ टकराव के दौरान बडगाम में भारतीय वायु सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. अब इस मामले की जांच में नई जानकारी सामने आई है. एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) में मौजूद वायु सेना के एक अधिकारी द्वारा पैदा किया गया भ्रम इस दुर्घटना का प्रमुख कारण हो सकता है. इस हादसे में 6 एयरमैन की मौत हो गई थी.  

वायु सेना में सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि ऐसा पता चल रहा है कि ATC टावर में मौजूद अफसरों में से एक ने पहले एमआई-17 चॉपर को बेस पर वापस जाने के लिए ग्रीन सिग्नल दिया लेकिन दूसरी तरफ एयर डिफेंस यूनिट को यह सूचना दे दी कि एयर बेस पर कोई एयरक्राफ्ट लैंड नहीं करने वाला है.

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पूरी हो चुकी है कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी

सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान पता चल रहा है कि एमआई-17 एक मिशन के लिए जा रहा था तो उस अधिकारी ने पहले उसे वापस श्रीनगर एयर बेस लौटने का निर्देश दिया और जब एयर डिफेंस के अधिकारियों ने जानना चाहा कि क्या कोई अपना एयरक्राफ्ट एयर बेस की तरफ आ रहा है तो उन्होंने कह दिया कि कोई भी चॉपर या एयरक्राफ्ट बेस की तरफ नहीं आ रहा है.  

इस दुर्घटना में एक बार कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी पूरी हो चुकी है, लेकिन ट्रायल का सामना कर रहे अधिकारियों ने मांग की थी कि ज्यादा गवाहों से सवाल पूछे जाएं और इसलिए इसे फिर से खोला गया.

बता दें कि ATC में मौजूद उस अफसर के अलावा एयर बेस पर डिफेंस में तैनात एक अधिकारी का भी इस मामले में कोर्ट मार्शल हो सकता है. 27 फरवरी को श्रीनगर के करीब सेना का एमआई-17 V5 चॉपर क्रैश हो गया था.

दोषियों को मिले कड़ी सजा

एमआई-17 चॉपर में उस समय 6 लोग सवार थे और ऐसी रिपोर्टें आई थीं कि अपने ही एयर डिफेंस सिस्टम SPYDER ने इसे हिट कर दिया था, जिसे श्रीनगर में तैनात किया गया है. उधर, रक्षा मंत्रालय और वायु सेना के अधिकारियों का स्पष्ट मत है कि इस दुर्घटना में दोषी पाए जाने वाले कर्मचारियों को कड़ी सजा दी जाए.

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बता दें इस साल 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था. जिसके बाद भारत ने एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था. 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्म्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था.

वहीं इसके बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना के विमान भारतीय सीमा में घुस आए. जब भारतीय विमान पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ने में लगे थे तभी एमआई-17 हेलिकॉप्टर बडगाम में हादसे का शिकार हो गया था.

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