scorecardresearch
 

महाराष्ट्र-हरियाणा चुनाव का ऐलान, 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

महाराष्ट्र और हरियाणा में आज विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. झारखंड का चुनाव बाद में होगा.

दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. (फोटो-एएनआई) दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. (फोटो-एएनआई)

  • महाराष्ट्र-हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव की घोषणा आज
  • दोनों राज्यों में चुनाव की तैयारियां पूरी

महाराष्ट्र और हरियाणा में आज विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. झारखंड का चुनाव बाद में होगा.

साल 2014 में महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे. 2014 में झारखंड में 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव हुए थे. जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आए थे. बता दें कि गुरुवार को चुनाव आयोग के तीनों आयुक्त महाराष्ट्र के दौरे पर गए थे और चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी.

महाराष्ट्र-हरियाणा और झारखंड तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी, झारखंड में जेएमएम और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश कर रही है.

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है, झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है. वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट रूप से शुक्रवार को साफ कर दिया कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. ठाकरे ने कहा कि इस फार्मूले पर निर्णय पहले ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ले लिया था हम उस फार्मूले पर अडिग हैं, गठबंधन की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें