scorecardresearch
 

पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल बने जगदीप धनखड़, राजभवन में ली शपथ

जगदीप धनखड़ ने केसरीनाथ त्रिपाठी की जगह ली है. दरअसल, हाल ही में कई राज्यों में नए राज्यपालों को नियुक्ति दी थी. जिसमें पश्चिम बंगाल के लिए भी नए राज्यपाल के नाम का ऐलान किया गया था.

जगदीप धनखड़ ने शपथ(फोटो- ANI) जगदीप धनखड़ ने शपथ(फोटो- ANI)

पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के तौर पर जगदीप धनखड़ ने शपथ ले ली है. इन्होंने केसरीनाथ त्रिपाठी की जगह ली है. राजभवन में आयोजित शपथ समारोह में कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टीबीएन राधाकृष्णन ने उन्हें शपथ दिलाई. समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व वरिष्ठ कांग्र्रेस नेता अब्दुल मन्नान व अन्य वरिष्ठ जन उपस्थित थे. 

उन्होंने राज्य के 28वें राज्यपाल के तौर पर शपथ ली. जगदीप धनखड़ ने 1977 से राजस्थान हाई कोर्ट में वकालत करनी शुरू कर दी थी. 35 साल की उम्र में वह राजस्थान हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने. वह वर्तमाल में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं.

जगदीप धनखड़ 9वीं लोकसभा के लिए झुंझुनूं संसदीय सीट से जनता दल उम्मीदवार के रूप में विजयी हुए थे. 1993 में वे अजमेर के किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने. 2003 में वसुंधरा राजे के प्रदेश अध्यक्ष बनने पर उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली. 

बता दें कि यूपी, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, बिहार और नागालैंड में नए राज्यपाल की नियुक्ति की गई. इससे पहले सोमवार को मध्य प्रदेश की पूर्व गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल पद का कार्यभार संभाला. पूर्व राज्यपाल राम नाईक की मौजूदगी में आनंदीबेन पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. मध्य प्रदेश में आनंदीबेन पटेल की जगह लाल जी टंडन को गवर्नर बनाया गया. जो इससे पहले बिहार के राज्यपाल थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें