scorecardresearch
 

चंद्रयान-2: बाहुबली रॉकेट की लॉन्चिंग देखने के लिए 7134 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

15 जुलाई को इसरो के शक्तिशाली रॉकेट 'बाहुबली' पर सवार होकर चंद्रयान-2 अपने मिशन पर निकलेगा,  जिसे देखने के लिए लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं.

चंद्रयान-2 (फाइल फोटो) चंद्रयान-2 (फाइल फोटो)

भारत के बड़े मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को देखने के लिए लोगों में खासा उत्साह है. चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को लाइव देखने के लिए अब तक 7,134 लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है.

दरअसल, 15 जुलाई को इसरो के शक्तिशाली रॉकेट 'बाहुबली' पर सवार होकर चंद्रयान-2 अपने मिशन पर निकलेगा,  जिसे देखने के लिए लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं. इसरो ने हाल ही में आम लोगों के लिए रॉकेट लॉचिंग प्रक्रिया को लाइव देखने की शुरुआत की है.

ISRO मिशन 2.0 से नया इतिहास रचने को तैयार, जानें चंद्रयान से जुड़ी खास बातें

लाइव स्ट्रीमिंग के लिए एक गैलरी विशेष तौर पर बनाई गई है, जिसमें बैठकर लोग इसरो के लॉन्चिंग कार्यक्रम को देख सकते हैं. इसमें कुल 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, हालांकि इसरो की योजना है कि धीरे-धीरे दर्शकों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

chandrayan_071319101212.jfif

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को देखने के लिए विभिन्न स्थानों के लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV) मार्क-3 15 जुलाई को रात 2 बजकर 51 मिनट पर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा.

ISRO ने हमें क्या दिया? जानें- सैटेलाइट से हमें क्या होता है फायदा

इसरो ने आंध्र प्रदेश सरकार के परिवहन निगम से लोगों को परिवहन के लिए सुल्लुरुपेटा और रॉकेट बंदरगाह के बीच शटल सेवा चलाने के लिए कहा है. अधिकारियों के मुताबिक, वहां पर कुछ स्नैक्स और अन्य चीजें खरीदने के लिए दुकानें होंगी और लॉन्चिंगच की प्रक्रिया देखने के लिए एक बड़ी स्क्रीन भी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें