इंडिगो एयरलाइंस के खिलाफ एक यात्री ने राजद्रोह का केस दर्ज कराया है. यात्री का आरोप है कि फ्लाइट में भारतीय करेंसी देने पर खाना देने से इनकार कर दिया गया. यात्री की इस शिकायत के बाद इंडिगो एयरलाइंस ने नियमों का हवाला देते हुए सफाई दी है. इंडिगो ने ऐसा करने के पीछे सरकार के नियमों का हवाला दिया है.
एयरलाइंस की तरफ से सफाई में कहा गया है कि इंटरनेशनल फ्लाइट में ऑन बोर्ड भारतीय करेंसी स्वीकार नहीं की जाती है. इसके पीछे कंपनी ने फेमा नियमों का हवाला दिया. कंपनी के मुताबिक, यह बात फ्लाइट के ऑन बोर्ड सेल्स मेन्यू में भी लिखी हुई है.
ये है आरोप
यात्री प्रमोद जैन ने शिकायत की है कि 10 अक्टूबर को वह बंगलुरू से दुबई की फ्लाइट में यात्रा कर रहे थे. फ्लाइट ने सुबह 7.20 बजे उड़ान भरी.
शिकायत में प्रमोद जैन ने लिखा है, 'मैंने सैंडविच ऑर्डर किया था, जिसकी कीमत 300 रुपये थी. मैंने जब भारतीय मुद्रा में पेमेंट करना चाहा तो क्रू ने लेने से इनकार कर दिया. वो अमेरिकी डॉलर मांग रहे थे. मैंने उन्हें भूखे होने की बात बोलकर खाना देने की गुजारिश की लेकिन उन्होंने मना कर दिया.'
IndiGo does not accept INR for on-board sales on its international flights in accordance to the prevailing regulation 3 of FEMA Regulations. And this clearly is mentioned in our on-board sales menu: IndiGo pic.twitter.com/GqJHi49Sll
— ANI (@ANI) November 22, 2017
प्रमोद जैन ने फ्लाइट में इस बर्ताव के बाद दिल्ली के सरोजनी नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है. जिसके बाद बुधवार को इंडिगो एयरलाइंस ने नियमों का हवाला देते हुए अपना बचाव किया.