scorecardresearch
 

CAA हिंसा: रेलवे को 80 करोड़ का नुकसान, प्रदर्शकारियों से होगी वसूली

इस दौरान कई शहरों में हिंसा भी हुई. रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने अपने बयान में कहा कि इस प्रदर्शन के दौरान रेलवे को कुल 80 करोड़ का नुकसान हुआ है.

देशभर में हो रहा है CAA का विरोध (फोटो: PTI) देशभर में हो रहा है CAA का विरोध (फोटो: PTI)

  • CAA के विरोध में रेलवे को नुकसान
  • 80 करोड़ की संपत्ति को नुकसान: रेलवे चेयरमैन
  • देशभर में अभी भी जारी है विरोध

नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन अभी तक जारी है. बीते दिनों दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, कोलकाता से लेकर बेंगलुरु तक हजारों की संख्या में लोग इस कानून के विरोध में थे. इस दौरान कई शहरों में हिंसा भी हुई. रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने अपने बयान में कहा कि इस प्रदर्शन के दौरान रेलवे को कुल 80 करोड़ का नुकसान हुआ है.

सोमवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ जो देशभर में विरोध उसमें रेलवे को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई की जाएगी. ये भरपाई उन्हीं से होगी, जो इस हिंसा में शामिल थे. उन्होंने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों की जांच की जाएगी और फिर उनसे ही इसकी वसूली की जाएगी.

गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में CAA के खिलाफ जो विरोध प्रदर्शन हुआ, उसमें कुछ रेलवे स्टेशन में आग लगा दी गई थी, कुछ जगह रेलवे को रोका गया था और स्टेशन पर हुड़दंग किया था. इसी में ये नुकसान हुआ है.

यूूपी सरकार भी कर रही है वसूली

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी यही फॉर्मूला अपनाया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि जो लोग हिंसा में शामिल थे, उनसे ही तोड़फोड़ का पैसा वसूल किया जाएगा. योगी के ऐलान के बाद यूपी प्रशासन की तरफ से सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के घर पर नोटिस भी चस्पा कर दिए गए हैं, इतना ही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ दुकानों को भी सील किया गया है.

नागरिकता संशोधन एक्ट, नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन के विरोध में जो हिंसा हुई, उसमें देशभर में करीब 25 लोगों की मौत हो गई. इनमें से अधिकतर मौत उत्तर प्रदेश में हुईं हैं, यूपी में प्रदर्शन को देखते हुए 31 जनवरी तक धारा 144 लगाई गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें