scorecardresearch
 

आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार खर्च करेगी 100 लाख करोड़ रुपये: PM मोदी

लालकिले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था लाएंगे. ये मुश्किल काम हमें करना है. ऊंचे निशान रखे हैं पर हवा में नहीं. आने वाले 5 साल में हमें ये हासिल करना है.

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन (तस्वीर-ANI) लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन (तस्वीर-ANI)

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार 100 लाख करोड़ रुपए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करेगी. इससे नागरिक और व्यावसायिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी.

पीएम मोदी ने कहा, 'पहले लोग गांव-शहर के पास रेलवे स्टेशन बनने से खुश हो जाते थे, अब लोग पूछते हैं कि वंदे भारत कब आएगी? पहले लोग पक्की सड़क की मांग करते थे और अब 4 व 6 लेन रोड की मांग करते हैं. पहले मोबाइल आने से सन्तुष्ट थे, अब डेटा स्पीड की बात करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा पहले लोग सरकार से वर्ग, क्षेत्र के लिए किए गए काम से सरकार को तौलते थे, किसे कब, कहां, कितना मिला, ये सोचते थे. अब हमने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था लाएंगे. ये मुश्किल काम हमें करना है. ऊंचे निशान रखे हैं पर हवा में नहीं. आने वाले 5 साल में हमें ये हासिल करना है.'

भ्रष्टाचार की बीमारी को दूर करने की जरूरत’

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि हम आजादी के 75 साल मनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि व्यवस्था में बदलाव होना जरूरी है और ये भ्रष्टाचार से मुक्त होनी चाहिए. हमारे इस मिशन में जो रुकावट बन रहे थे, हमने उनकी छुट्टी कर दी और कहा कि आपका रास्ता अलग है. देश में भाई-भतीजावाद एक दीमक की तरह है, इस बीमारी को भगाना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि अब जरूरत है कि धीरे-धीरे सरकारें लोगों के जीवन से बाहर निकले और लोग आजादी से अपने आप को आगे बढ़ा सकें. किसी पर भी सरकार का दबाव नहीं होना चाहिए, लेकिन मुसीबत के वक्त में सरकार हमेशा लोगों के साथ खड़े होना चाहिए. हमारी सरकार ने रोजाना एक कानून को खत्म किया है, ताकि लोगों पर से बोझ कम हो सके. इस सरकार के 10 हफ्तों में भी 60 कानूनों को खत्म किया जा चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें