scorecardresearch
 

भारत का गलत नक्शा दिखाने पर टीवी चैनल अल जजीरा को IB मंत्रालय ने भेजा नोटिस

भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक अंतरराष्ट्रीय चैनल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय ने अल जजीरा टेलीविजन चैनल को नोटिस में कहा है कि चैनल ने बीते साल एक से अधिक बार अपने समाचार प्रसारणों में भारत का गलत नक्शा दिखाया. चैनल से इस बाबत जवाब मांगा गया है.

symbolic image symbolic image

भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक अंतरराष्ट्रीय चैनल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय ने अल जजीरा टेलीविजन चैनल को नोटिस में कहा है कि चैनल ने बीते साल एक से अधिक बार अपने समाचार प्रसारणों में भारत का गलत नक्शा दिखाया. इसमें देश के कई हिस्सों को सीमा से बाहर दिखाया गया. मंत्रालय ने चैनल से इस बाबत जवाब मांगा है.

नोटिस में मंत्रालय ने लिखा है, 'यह हमारे संज्ञान में आया है कि मंत्रालय ने 2013 के दौरान चैनल द्वारा विभिन्न घटनाओं को लेकर दिखाए गए कुछ समाचारों में जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों को भारत से बाहर के क्षेत्र में दिखाया गया.' सूत्र ने बताया कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग की ओर से रिपोर्ट मिलने के बाद चैनल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

गौरतलब है कि केबल टीवी नेटवर्क नियम 1994 के तहत केबल सेवा में ऐसी किसी चीज का प्रसारण नहीं होना चाहिए, जिससे देश की अखंडता प्रभावित हो. टेलीविजन चैनलों को इन नियमों का पालन करना जरूरी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें