scorecardresearch
 

सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना BSF के महानिदेशक नियुक्त

केंद्र सरकार ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया है.

X
सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना

  • बीएसएफ के महानिदेशक नियुक्त हुए राकेश अस्थाना
  • नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का अतिरिक्त प्रभार भी देखेंगे

केंद्र सरकार ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया है. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राकेश अस्थाना को बीएसएफ के महानिदेशक के रूप में नियुक्त दी है. अस्थाना अभी नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक का पद संभाल रहे थे. वह नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशालय के अतिरिक्त प्रभार भी बने रहेंगे.

सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक राकेश अस्थाना को बीएसएफ का महानिदेशक (DG) नियुक्त किया गया है. 1984, गुजरात कॉडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को अपने तत्कालीन सीनियर अधिकारी आलोक वर्मा के साथ लड़ाई के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो से बाहर ट्रांसफर कर दिया गया था.

CBI vs CBI: राकेश अस्थाना को जांच एजेंसी की क्लीन चिट, कोर्ट ने किया स्वीकार

सीबीआई ने राकेश अस्थाना पर कथित रिश्वत मामले में केस दर्ज किया था. कहा जाता है कि यह केस आलोक वर्मा के इशारे पर दर्ज किया गया था. सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को भी उस दौरान जांच एजेंसी से ट्रांसफर कर दिया गया था. तबादले के बाद उन्हें फायर सर्विस का महानिदेशक नियुक्त किया गया था लेकिन उन्होंने कभी इस पद पर ज्वॉइन नहीं किया.

CBI vs CBI: कोर्ट की फटकार- अस्थाना का लाई डिटेक्टर टेस्ट क्यों नहीं हुआ?

राकेश अस्थाना को मौजूदा सरकार का करीबी माना जाता है. वह 31 जुलाई 2010 को रिटायर हो रहे हैं. माना जा रहा है कि राकेश अस्थाना मौजूदा सीबीआई निदेशक के सेवानिवृत्त होने के बाद जनवरी 2021 में जांच एजेंसी के निदेशक बनने की दौड़ में होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें