scorecardresearch
 

दिल्ली पुलिस और NSG में शामिल है बगदादी का शिकार करने वाले कुत्ते की नस्ल

बगदादी के खात्मे के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने जिस प्रशिक्षित कुत्ते की तस्वीर ट्वीटर पर पोस्ट की वो बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल का कुत्ता है. दिल्ली पुलिस के पास भी बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल का कुत्ता है. इस नस्ल के कुत्ते शिकार देखते ही तेजी से उसकी तरफ झपटते हैं और उसका शिकार करते हैं.

दिल्ली पुलिस में शामिल हैं बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते (फोटो-अरविंद) दिल्ली पुलिस में शामिल हैं बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते (फोटो-अरविंद)

  • बगदादी के खात्मे में बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते का अहम रोल
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुत्ते की फोटो ट्विटर पर पोस्ट की थी
  • भारतीय सुरक्षा दस्तों में भी शामिल है इस तेज तर्रार नस्ल के कुत्ते

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएस के चीफ अबु-बकर-अल बगदादी को अमेरिकी सेना ने पिछले दिनों सीरिया में ढेर कर दिया. बगदादी के मारे जाने के बाद एक कुत्ता उस वक्त तब ज्यादा सुर्खियों में आ गया जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसकी फोटो ट्वीट की और उसे k9 सैनिक बताते हुए कहा कि इसी सैनिक ने अमेरिकी सेना की बगदादी को दबोचकर मारने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की.

डोनाल्ड ट्रंप ने जिस प्रशिक्षित कुत्ते की तस्वीर ट्वीटर पर पोस्ट की वो बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल का कुत्ता है. दिल्ली पुलिस के पास भी बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल का कुत्ता है. इस नस्ल के कुत्ते शिकार देखते ही तेजी से उसकी तरफ झपटते हैं और उसका शिकार करते हैं.

dog-1_103119022500.jpgभारतीय सुरक्षा बलों के साथ बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते (फोटो-अरविंद)

बेहद फुर्तीले होते हैं कुत्ते

बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते बेहद फुर्तीले होते हैं और इनका इस्तेमाल नक्सल और आतंकी ऑपरेशन में खूब किया जाता है. अपने फुर्तीली रफ्तार, तेज दिमाग, धैर्य और आक्रमकता की वजह से बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते ना सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनियाभर की सेनाओं के लिए पहली पसंद हैं. भारत में पठानकोट पर हमले के दौरान एनएसजी ने भी इनका इस्तेमाल किया था.

बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्तों के प्रशिक्षण पर एक महीने में लाखों का खर्च होता है. सीआरपीएफ नक्सल ऑपरेशन में भी इसका इस्तेमाल करती है. इस नस्ल के कुत्तों की खासियत यह है कि वो बारूद को बड़ी ही तेजी के साथ पकड़ लेते हैं. ये एक बार में 30 किलोमीटर तक आसानी से भाग सकते हैं.

dog-3_103119022520.jpgभारतीय सुरक्षा बलों के साथ बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्ते (फोटो-अरविंद)

बगदादी ही नहीं अलकायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने में भी इस नस्ल के कुत्तों का इस्तेमाल किया गया था. जबकि भारतीय सुरक्षा बलों की बात करें तो सीआरपीएफ, आईटीबीपी और एनएसजी समेत कई सुरक्षा बल इनका इस्तेमाल बड़े ऑपरेशन में करते हैं.

किसी भी माहौल में ढल जाते हैं कुत्ते

दिल्ली हमेशा से आतंकियों के निशाने पर रही है और कई बड़े आतंकी हमलों का शिकार भी हो चुकी है. ऐसी आतंकी वारदातों को रोकने के लिए बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्तों को दिल्ली पुलिस के बेड़े में शामिल किया जा चुका है जो आतंकवाद से जुड़े मामलों में दिल्ली पुलिस के ऑपरेशन का अहम हिस्सा होते हैं.

बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के नर कुत्तों की ऊंचाई करीब 23 से 27 इंच और मादाओं की 21 से 25 की होती है. किसी भी वातावरण में ये कुत्ते आसानी से ढल जाते हैं और फिर ऑपरेशन को अपने अंजाम तक पहुंचाते हैं.

बगदादी जैसे खूंखार आतंकी को अपना शिकार बनाने वाले बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल के इन कुत्तों ने साबित कर दिया है कि आखिर ये दुनिया के तमाम सैन्य बलों की पहली पसंद क्यों हैं?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें