scorecardresearch
 

370 हटने के एक साल पूरा होने से ठीक पहले श्रीनगर में लगा कर्फ्यू

प्रशासन को रिपोर्ट मिली है कि कुछ अलगाववादी संगठन श्रीमगर में हिंसक प्रदर्शन कर कानून-व्यवस्था खराब कर सकते हैं. जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन यह फैसला लिया है.

श्रीनगर में तत्काल प्रभाव से लगाया गया कर्फ्यू (फाइल फोटो) श्रीनगर में तत्काल प्रभाव से लगाया गया कर्फ्यू (फाइल फोटो)

  • श्रीनगर जिले में लगाया गया कर्फ्यू
  • पांच अगस्त को हिंसक प्रदर्शन के थे इनपुट्स

श्रीनगर जिले में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया गया है. यह कर्फ्यू चार और पांच अगस्त को भी जारी रहेगा. दरअसल प्रशासन को रिपोर्ट मिली है कि कुछ अलगाववादी सगठन यहां पर प्रदर्शन कर कानून-व्यवस्था खराब कर सकते हैं. जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन यह फैसला लिया है. जाहिर है पिछले साल पांच अगस्त को ही जम्मू-कश्मीर से 370 हटा कर उन्हें केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था.

आदेश में कहा गया है कि उन्हें ऐसी रिपोर्ट मिली है कि कुछ अलगाववादी और पाक समर्थित संगठन पांच अगस्त को जिले में 'ब्लैक डे' मनाने वाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक वे लोग इस दौरान हिंसक प्रदर्शन भी कर सकते हैं. जिससे जान-माल को भी खतरा पहुंच सकता है. इसके अलावा कोविड-19 को देखते हुए भी इलाके में भीड़ इकट्ठा होने को लेकर पाबंदी है. ऐसे में किसी तरह के प्रदर्शन से उस आदेश की अवहेलना होगी.

srinagar-curfew_080320093214.jpg

दरअसल 5 अगस्त को कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए हुए एक साल पूरे हो जाएंगे. पाकिस्तान इस दिन को लेकर अब प्रोपेगेंडा पर उतर आया है. पाकिस्तान ने इस दिन को ब्लैक डे यानी कि काला दिन के रूप में मनाने का फैसला किया है. इसके साथ ही कश्मीर राजमार्ग का नाम बदल कर श्रीनगर हाईवे कर दिया .

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ऐलान किया है कि 5 अगस्त को कश्मीर पाकिस्तान बन जाएगा. उन्होंने कहा, 'हमने फैसला किया है, हमारी मंजिल कश्मीर है. हमारी नजर श्रीनगर पर है. ये जो कश्मीर हाईवे है उसका नाम हम 5 अगस्त से रख रहे हैं श्रीनगर हाईवे. ये वो इशारा है जो हमें लेकर जाएगी श्रीनगर तक.'

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत तैयार, डेपसांग में टैंक किए तैनात

पाकिस्तान ने 5 अगस्त को दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए कश्मीर के मुद्दे पर व्यापक प्रोपेगेंडा और भारत पर हमले की योजना बनायी है. पाकिस्तानी सेना और ISI का प्लान है कि वो उस दिन अलग अलग तरीकों से भारत पर हमला करेंगे. इसके अलावा 5 अगस्त को इमरान खान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जाएंगे और कश्मीर का रोना रोएंगे.

पाकिस्तान 4 अगस्त को POK में संयुक्त राष्ट्र की टीम भेजने का प्लान बना रहा है. पाकिस्तान की दूसरे देशों में किराए की भीड़ जुटाकर भारत विरोधी प्रदर्शन करवाने की भी योजना है. पाकिस्तान इस दिन जम्मू कश्मीर में अपने ट्रेंड किए हुए आतंकियों की घुसपैठ करवाने की फिराक में भी है.

आतंकवादियों को 5 अगस्त से जुड़े निर्देश देने के लिए सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल किए जाने की आशंका है. साथ ही पाकिस्तान ने अपना सबसे बड़ा नागरिक सम्मान जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी को देने का फैसला किया है.

चीन के उकसावे पर नेपाल बना रहा है 200 नई BOP, लिपुलेख के पास हेलीपैड का काम शुरू

बता दें कि बीते साल 5 अगस्त को ही संसद में आर्टिकल 370 की संवैधानिक मान्यता को खत्म कर दिया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें