scorecardresearch
 

कोरोना की गिरफ्त में राजनेता, एक हफ्ते में शिकार बने कई बड़े नाम

गृहमंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट किया, कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी तबीयत ठीक है, परंतु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं.

अमित शाह की फाइल फोटो (PTI) अमित शाह की फाइल फोटो (PTI)

  • देश के वीवीआईपी जोन में कोरोना की दस्तक
  • राजनेताओं में कोरोना वायरस का संक्रमण

देश में कोरोना की रफ्तार काफी तेज हो गई है. पहले कुछ हजार मामले सामने आ रहे थे लेकिन अब यह आंकड़ा 50 हजार के आसपास पहुंच गया है. एक स्टडी के मुताबिक जुलाई के महीने में हर घंटे 25 लोग कोरोना से अपनी जान गवां रहे हैं. ये आंकड़े बहुत खतरनाक हैं. कोरोना की मार ऐसी है कि कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कोरोना पॉजिटिव होना इसी का सबूत है. एक हफ्ते के आंकड़े देखें तो कई बड़ी हस्तियां कोरोना के संक्रमण का शिकार हो चुकी है. इनमें सबसे नया नाम अमित शाह का है तो तमिलनाडु के राज्यपाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी इसी लिस्ट में शामिल हैं.

अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रविवार को उनके संक्रमण का पता चला. संक्रमण के बारे में अमित शाह ने खुद जानकारी दी. डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां वे पूरी तरह स्वस्थ हैं. उनकी तबीयत भी सामान्य है. गृहमंत्री अमित शाह ने अपने एक ट्वीट में लिखा, कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी तबीयत ठीक है, परंतु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं. मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं. अमित शाह ने इस ट्वीट के जरिए अपने संपर्क में आए सभी लोगों को कोरोना की जांच कराने की सलाह दी.

बीएस येदियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. रविवार को उनकी कोरोना की रिपोर्ट सामने आई जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि उनके संपर्क में आने वाले लोग अपना टेस्ट जरूर कराएं. देश में कोरोना की चपेट में कई वीवीआईपी आए हैं जिनमें येदियुरप्पा का भी नाम शामिल है.

yediyurappa_080320122200.pngबीएस येदियुरप्पा

येदियुरप्पा के बाद उनकी बेटी भी कोरोना पॉजिटिव निकली हैं. उन्हें बेंगलुरु के मणिपाल हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. बता दें, येदियुरप्पा खुद को अस्वस्थ महसूस कर रहे थे जिसके बाद उनकी जांच कराई गई जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव निकली. इसके बाद फौरन उन्हें बेंगलुरु के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया. अभी उनकी तबीयत स्थिर बताई जा रही है.

कमल रानी वरुण

उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण की रविवार को कोरोना से मौत हो गई. 18 जुलाई को कोरोना संक्रमण के बाद लखनऊ स्थिति एसजीपीजीआई में भर्ती हुई थीं. लगातार हालात बिगड़ते गए और रविवार सुबह उनका निधन हो गया. इससे पहले वे सांसद भी रह चुकी थीं. कमल रानी वरुण यूपी सरकार में टेक्निकल एजुकेशन मंत्री थीं.

kamla-rani1_080320122244.pngकमल रानी वरुण

पिछले महीने उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद उन्हें लखनऊ पीजीआई में दाखिल कराया गया था. कमल रानी वरुण घाटमपुर, कानपुर नगर से विधायक थीं. इससे पूर्व वे 11वीं व 12वीं लोकसभा की सदस्य थीं.

स्वतंत्र देव सिंह

यूपी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी रविवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए. खुद स्वतंत्र देव सिंह ने ट्विटर के माध्यम से इसकी पुष्टि की. उन्होंने अपने संपर्क में आए सभी लोगों को कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी है. संपर्क में आए लोगों को रिपोर्ट आने तक होम क्वारनटीन होने की सलाह भी दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'मुझे कोरोना के शुरुआती लक्षण दिख रहे थे जिसके चलते मैंने अपनी कोविड-19 की जांच कराई. जांच में मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मुझसे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से मेरा निवेदन है कि वह गाइडलाइन के अनुसार स्वयं को क्वारनटीन कर लें और आवश्यकता अनुसार अपनी जांच करा लें.'

डॉक्टर महेंद्र सिंह

यूपी सरकार में जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. बता दें, योगी सरकार में छह मंत्री कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं. बीते महीने खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी में कोरोना के संक्रमण का पता चला था. उपेंद्र तिवारी से पहले योगी सरकार के तीन अन्य मंत्री भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना संक्रमित मंत्रियों की सूची में राजेंद्र प्रताप सिंह, धर्म सिंह सैनी और चेतन चौहान के नाम भी शामिल हैं.

बनवारी लाल पुरोहित

तमिलनाडु के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. राज्यपाल बनवारी लाल को राजभवन में ही क्वारनटीन कर दिया गया है. डॉक्टरों की एक टीम उनकी देखभाल के लिए तैनात कर दी गई है. गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित की तबीयत स्थिर बताई जा रही है. संक्रमण हल्का होने के कारण उन्हें घर पर आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है और कावेरी अस्पताल की मेडिकल टीम द्वारा निगरानी की जा रही है. इससे पहले राजभवन के तीन कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि होने के बाद राज्यपाल ने क्वारनटीन में जाने का फैसला किया था.

कार्ति चिदंबरम

तमिलनाडु से कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रिपोर्ट आने के बाद वे होम क्वारनटीन हो गए हैं. उन्होंने एक ट्वीट में कोरोना संक्रमण की जानकारी दी. कार्ति ने लिखा, मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कोरोना के लक्षण हल्के हैं लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर मैं होम क्वारनटीम में हूं. कार्ति ने लिखा, मेरे संपर्क में जितने लोग आए हैं उनसे अपील है कि वे भी अपना टेस्ट कराएं और मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन करें.

scindia_080320122550.png

शिवराज सिंह चौहान

अभी हाल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. शिवराज सिंह चौहान चिरायु अस्पताल में भर्ती हैं. इलाज के दौरान कराए गए टेस्ट से पता चलता है कि उन्हें कोरोना का मामूली संक्रमण है. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की थी कि जो कोई भी उनके संपर्क में आया है, वह अपना टेस्ट जरूर करा ले. शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के लक्षण दिखने पर अपना टेस्ट कराया था. टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 25 जुलाई को मुख्यमंत्री डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो गए थे. अभी उनका इलाज जारी है.रविवार को उनका दूसरा टेस्ट किया गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें