scorecardresearch
 

कर्नाटक में देर रात कोरोना के 2 नए केस की पुष्टि, देश में 126 हुई मरीजों की संख्या

लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर में एक-एक, कर्नाटक में 2 और केरल में कोरोना वायरस के 3 नए केस सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 126 पहुंच गई है. महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 39 केस सामने आए हैं.

देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस संक्रमण के मामले (फोटो-PTI) देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस संक्रमण के मामले (फोटो-PTI)

  • लद्दाख, ओडिशा और कश्मीर एक-एक व केरल में 3 नए केस आए
  • नई एडवाइजरी जारी, पीएम ने बचाव के उपाय शेयर करने को कहा

लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर में एक-एक, कर्नाटक में 2 और केरल में कोरोना वायरस के 3 नए केस सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 126 पहुंच गई है. कर्नाटक में 2 नये मरीजों की पुष्टि देर रात को हुई है. इसी के साथ ही यहां इस बीमारी से पीड़ितों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो गई है. महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 39 केस सामने आए हैं, इनमें एक चौंकाने वाला मामला सोमवार को आया है. तीन साल की एक बच्ची का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव पाया गया है. बच्ची के माता-पिता भी कोरोना संक्रमित हैं.

इस बीच मुंबई में सिद्धि विनायक मंदिर को बंद कर दिया गया है और पांच उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों से कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए यात्रा पाबंदियां और बढ़ा दी गई हैं. यूरोपीय यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से अगले आदेश तक रोक लगाई गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसरों ने बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

धार्मिक नेताओं से अपील

केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस (कोविड-19) के प्रसार को रोकने के लिए धार्मिक नेताओं से अपील की है कि वे ऐसे आयोजनों से बचें, जिनमें बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हों. साथ ही केंद्र ने सभी राज्यों को देशभर के सभी शिक्षण संस्थानों और जिम को बंद करने के निर्देश भी जारी किए हैं.

ये भी पढ़ेंः मिट्टी के भाव बिक रहा है चिकन, क्या इसे खाने से फैलता है कोरोना?

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार फैल रहा है, जिसे रोकने के लिए एहतियात के तौर पर उठाए गए कदम के तहत लोगों को बड़ी संख्या में किसी भी स्थान पर एकत्रित होने से बचने की हिदायत दी गई है.

Coronavirus Live Updates In India: हर ताजा घटनाक्रम जानने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चौथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है. सभी को क्वारंटाइन के लिए प्रोटोकॉल के तहत जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है. इनके संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है. अभी तक कोरोना से संक्रमित 13 मरीज ठीक हो चुके हैं, वहीं इससे दो की मौत हुई है.

बढ़ाई गईं यात्रा पाबंदियां

विदेश मंत्रालय के मुताबिक पांच हाई रिस्क वाले इलाकों से कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए यात्रा पाबंदियां और बढ़ा दी गई हैं. यूरोपियन यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से अगले आदेश तक रोक लगाई गई है. केंद्र सरकार ने भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर को बंद कर दिया है. सोमवार सुबह से बॉर्डर पर ट्रैफिक रोक दिया गया है.

विदेश मंत्रालय ने बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सार्क नेताओं के साथ असाधारण पहल की और सार्क देशों के नेताओं ने भी इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर कंट्रोल रूम शुरू किया है. इसके जरिये सभी भारतीयों की मदद की जाएगी. ये कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेंगे.

नीचे दिए गए चार्ट में सोमवार शाम 8 बजे तक का अपडेट-

राज्य कितने केसइलाज से ठीक हुएमौतें
आंध्र प्रदेश 1

दिल्ली 7 2 1
हरियाणा 14

1
कर्नाटक10

केरल 25 3

महाराष्ट्र 39

पंजाब 1

राजस्थान 4 1

तमिलनाडु 1

तेलंगाना 3 1

जम्मू-कश्मीर 2

लद्दाख 3

उत्तर प्रदेश 13 4

उत्तराखंड 1

ओडिशा 1

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें