scorecardresearch
 

यहां पढ़ें कोरोना वायरस की पूरी अपडेट, कहां कितने मरीज

कोरोना वायरस जहां से फैला यानी चीन में कोरोना के कुल मामले 80,739 हैं. वहां कुल मिलाकर 3120 लोगों की मौत हुई हैऔर 58,718 मरीज़ ठीक भी हुए हैं. इसी तरह दक्षिण कोरिया में 7478 मामले सामने आए हैं, 53 मौतें हुई हैं और 166 मरीज़ ठीक हुए हैं.

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मरीज मिले (फाइल फोटो) देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मरीज मिले (फाइल फोटो)

  • दुनिया में कोरोना के 1 लाख 10 हजार से ज्यादा केस
  • 3800 लोगों की हो चुकी मौत, 62 हजार मरीज हुए ठीक

दुनिया के कई देशों में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है. इटली में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 7,900 मामले सामने आए हैं. जबकि इससे मरने वालों की संख्या 463 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि दुनिया में अब तक नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के 1 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि की गई है.

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 7 मार्च को 10 बजे तक विश्व में नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के 1 लाख 1 हजार 9 सौ 27 मामलों की पुष्टि की गई और 3 हजार 4 सौ 86 की मौत हो गई. आपको ये भी बता दें कि देश और दुनिया में कोरोना वायरस की स्टेटस रिपोर्ट क्या है..

सोमवार तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 1 लाख 10 हजार से भी ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और इनमें से 3800 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ये चिंताजनक तो है लेकिन ज़्यादा घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि करीब करीब 62 हज़ार लोग इस वायरस से अपनी जान छुड़ा चुके है, मतलब ठीक हो गए हैं. कहा जा सकता है कि 50 फीसदी मामले ऐसे हैं जिनमें लोग रिकवर कर रहे हैं, ठीक हो रहे हैं. इस वक्त कोरोना के 1 लाख 10 हज़ार में से करीब 44 हज़ार केस हैं. इनमें से करीब 6 हज़ार मामले गंभीर जबकि 66 हज़ार केस बंद हो चुके हैं, जिनमें 3800 लोगों की मौत हो चुकी है और 62 हज़ार ठीक हो चुके हैं.

चीन में 3120 लोगों की मौत

कोरोना वायरस जहां से फैला यानी चीन में कोरोना के कुल मामले 80,739 हैं. वहां कुल मिलाकर 3120 लोगों की मौत हुई है और 58,718 मरीज़ ठीक भी हुए हैं. इसी तरह दक्षिण कोरिया में 7478 मामले सामने आए हैं, 53 मौतें हुई हैं और 166 मरीज़ ठीक हुए हैं. ईरान भी कोरोना वायरस से लड़ रहा है. वहां 7161 मामले सामने आए हैं, 237 मौतें हुई हैं और 2394 मरीज़ ठीक हुए हैं. इटली की हालत बहुत खराब है. वहां एक ही दिन में सौ से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है. इटली में 7375 मामले सामने आए हैं जिनमें से 366 लोगों की मौत हुई है और 622 मरीज़ ठीक हुए हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने पंजाब में भी पसारे पैर, 45 हुई संक्रमित लोगों की संख्या

शिप पर कोरोना वायरस

एक अनोखा केस Diamond Princess Cruise Ship का है जिसे WHO ने अपनी लिस्ट में अलग से स्थान दिया है. पिछले महीने जापान से चले इस क्रूज़ शिप पर कोरोना संक्रमण के 696 मामले सामने आए हैं और इनमें से 7 की मौत हुई है. करीब 3500 लोगों को कैलिफोर्निया ले जा रहे एक और क्रूज़ शिप The Grand Princess में भी करोना वायरस के 21 पॉज़िटिव मरीज़ पाए गए हैं. इसलिए अब भारत ने क्रूज़ शिप की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, फिलहाल 31 मार्च तक कोई भी विदेशी क्रूज़ शिप भारत के किसी बंदरगाह पर नहीं आ सकता.

45 मरीजों का चल रहा इलाज

भारत में कोरोना वायरस के 45 मामले सामने आए हैं जिनमें दिल्ली, केरल, यूपी, कर्नाटक, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से एक-एक मरीज हैं. पिछले दिन 6 नए मामले सामने आए. इनमें एक-एक मरीज एर्नाकुलम, दिल्ली, यूपी, पंजाब, बेंगलुरु और जम्मू से हैं. भारत के लिए अच्छी बात यह है कि यहां किसी की मृत्यु नहीं हुई है. 4 मरीज़ ठीक हुए हैं और फिलहाल 41 मरीज़ों का इलाज चल रहा है. केरल में 3 साल के बच्चे को कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है. कोरोना को लेकर भारत में तरह तरह की बैठकें हो रही हैं. कोरोना से बचने के उपायों पर चर्चा हो रही है. मुंबई में कोरोना वायरस को कोरोनासुर बनाकर उसका दहन किया जा रहा है. यानी वैज्ञानिक तरीकों से लेकर लोगों की आस्था तक, हर तरफ से कोरोना वायरस पर चोट मारी जा रही है.

ये भी पढ़ें: कोरोना का कहरः ईरान ने 70 हजार कैदियों को किया रिहा

सावधानी ही इलाज

फिलहाल इस वायरस को हराने का एक ही तरीका है और वो है सावधानी. सावधानी बरतते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार होली मिलन समारोह रद्द कर दिया है. गृहमंत्री अमित शाह ने किसी भी होली मिलन समारोह में न जाने का फैसला किया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सभी राज्यों के अध्यक्षों को चिट्ठी लिखकर होली मिलन समारोह स्थगित करने की अपील कर चुके हैं. राष्ट्रपति भवन का पारंपरिक होली मिलन कार्यक्रम इस बार नहीं मनाया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कोरोना वायरस की वजह से इस बार होली मिलन कार्यक्रम नहीं रखेंगे. लेकिन देश के बहुत से ऐसे हिस्से हैं जो होली के रंगों में डूबे हुए हैं. वृंदावन की होली पहले से ही शुरू हो जाती है.

पुणे में मिले मरीज

पुणे में कोरोना वायरस से जुड़ा महाराष्ट्र का पहला केस सामने आया है. इसमें पति-पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित बताए जा रे हैं. ये दोनों मरीज एक जनवरी को दुबई से पुणे लौटे थे. दोनों पुणे की एक ट्रेवल एजेंसी की ओर से आयोजित दुबई टूर के लिए खाड़ी देश गए थे. इन दोनों पति-पत्नी को एक जनवरी से अब तक कोई तकलीफ नहीं हुई लेकिन सोमवार सुबह उन्हें दिक्कत महसूस होने लगी. इसे देखते हुए दोनों पति-पत्नी पुणे के नायडू अस्पताल पहुंचे जहां उनका टेस्ट किया गया. दोनों के स्वाब लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में टेस्ट के लिए भेजा गया. इनके सैंपल पॉजिटिव आने के बाद नायडू अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है.

कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि पुणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख रामचंद्र हंकारे और महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस अधिकारी डॉ. प्रदीप आवाटे ने आजतक को दी है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब उन्हें अन्य 40 यात्रियों की तलाश है, जिसके बाद इन 40 लोगों पर नजर रखी जाएगी. इसी के साथ जरूरत पड़ने पर इन 40 लोगों को भी टेस्टिंग के लिए नायडू अस्पताल भर्ती किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें