scorecardresearch
 

CoronaVirus: चीन से आए 112 लोगों के लिए नमूने, 14 दिन तक होगी जांच

नमूनों को ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस भेजा गया है और रिपोर्ट का इंतजार है. गुरुवार को भारत पहुंचे इस एयरक्राफ्ट में 76 भारतीय समेत पड़ोसी देश के 36 नागरिक भी हैं.

X
वुहान से आए 112 लोगों का परीक्षण (फोटो-पीटीआई) वुहान से आए 112 लोगों का परीक्षण (फोटो-पीटीआई)

  • कोरोना वायरस से कई देश प्रभावित
  • चीन से आए 112 लोगों के लिए नमूने

कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देश प्रभावित हो चुके हैं. चीन के वुहान से सबसे ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं. वहीं वुहान से गुरुवार को भारत लाए गए 112 लोगों का आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में कोरोना वायरस परीक्षण के लिए पहली बार नमूनों को इकट्ठा कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Corona: चीन के वुहान से 112 लोगों को लेकर दिल्ली पहुंचा वायुसेना का एयरक्राफ्ट

वहीं लिए गए नमूनों को ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) भेजा गया है और रिपोर्ट का इंतजार है. गुरुवार को भारत पहुंचे इस एयरक्राफ्ट में 76 भारतीय समेत पड़ोसी देश के 36 नागरिक भी हैं. इनमें 23 बांग्लादेश, 6 चीन, दो-दो म्यांमार और मालदीव के लोग शामिल हैं. इसके अलावा एक-एक दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और मेडागास्कर के लोग भी शामिल हैं. दिल्ली पहुंचे सभी लोगों को 14 दिनों तक अलग रखकर उनकी जांच की जाएगी.

रोज मेडिकल परीक्षण

आईटीबीपी के डॉक्टर्स के जरिए इनका रोज मेडिकल प्रक्रिया के मुताबिक परीक्षण किया जा रहा है. सभी लोगों को आधारभूत सुविधाएं भी मुहैया करवाई जा रहा है. वहीं अभी तक इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस का लक्षण नहीं पाया गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का कहरः चीन-जापान से 195 भारतीयों और 41 विदेशियों को निकाला गया

अगर पहले परीक्षण में इन्हें कोरोना वायरस से ग्रसित नहीं पाया गया तो फिर क्वारंटाइन के लगभग 14वें दिन सभी का दूसरी और अंतिम बार परीक्षण के लिए नमूने लिए जाएंगे. इसके बाद अगर वो नमूने भी ठीक पाए जाते हैं तो उन्हें जाने की इजाजत दे दी जाएगी.

15 टन राहत सामग्री

बता दें कि भारतीय वायु सेना का एयरक्राफ्ट ग्लोबमास्टर C-17 बुधवार को 15 टन राहत सामग्री लेकर वुहान पहुंचा. इनमें मास्क, दस्ताने और दूसरे मेडिकल उपकरण भेजे गए. भारतीय एंबेसी ने बताया कि एयरक्राफ्ट से राहत साम्रगी उतारने के बाद उसी एयरक्राफ्ट पर 112 लोगों को दिल्ली के लिए रवाना किया गया. यह एयरक्राफ्ट गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंचा था.

केरल में कोरोना वायरस

कोरोना वायरस को लेकर केरल के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि केरल को फिलहाल कोरोना वायरस मुक्त घोषित नहीं कर सकते हैं. केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा है कि केरल को कोरोना वायरस मुक्त घोषित कर देना अभी जल्दबाजी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें