scorecardresearch
 

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने की सावरकर की प्रशंसा, कहा- देश के लिए गए थे जेल

सावरकर विवाद में कांग्रेस कंफ्यूज है. कुछ कांग्रेसी सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की वकालत करने को गलत बता रहे हैं. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने विनायक दामोदर सावरकर की तारीफ की है. सिंघवी ने कहा, 'मैं व्यक्तिगत रूप से सावरकर की विचारधारा का समर्थन नहीं करता हूं, लेकिन इस तथ्य को नहीं नकारता हूं कि वह एक निपुण व्यक्ति थे, जिन्होंने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया. सावरकर ने दलित अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और देश के लिए जेल गए.

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (फाइल फोटो-ANI) कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (फाइल फोटो-ANI)

  • सिंघवी ने की सावरकर की तारीफ
  • 'देश के लिए जेल गए सावरकर'
  • 'दलितों के लिए किया काम'

कांग्रेस के सीनियर नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने विनायक दामोदर सावरकर की तारीफ की है. सिंघवी ने कहा कि वीडी सावरकर एक मुकम्मल शख्स थे जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया और वे देश के लिए जेल गए. सिंघवी ने कहा कि सावरकर दलितों के अधिकार के लिए भी लड़े. वरिष्ठ वकील सिंघवी का ये बयान तब आया है जब सोमवार को महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के लिए चुनाव हो रहा है. महाराष्ट्र बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि सत्ता में आने पर वो सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करेगी.

सावरकर की तारीफ में सिंघवी

हालांकि सिंघवी ने कहा कि वे निजी रूप से सावरकर की विचारधारा का समर्थन नहीं करते हैं. अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'मैं व्यक्तिगत रूप से सावरकर की विचारधारा का समर्थन नहीं करता हूं, लेकिन इस तथ्य को नहीं नकारता हूं कि वह एक निपुण व्यक्ति थे, जिन्होंने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया. सावरकर ने दलित अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और देश के लिए जेल गए.

सावरकर नहीं उनकी विचारधारा के खिलाफ हूं- मनमोहन सिंह

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी मुंबई में कुछ दिन पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वे सावरकर के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन वे सावरकर की हिन्दुत्व की विचारधारा के खिलाफ हैं. मनमोहन सिंह ने यह भी कहा था कि इंदिरा गांधी ने सावरकर की स्मृति में डाक टिकट भी जारी किया था. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस सावरकर के महिमामंडन को लेकर केंद्र सरकार पर तीखा हमला कर चुकी है. कांग्रेस ने कहा था कि महात्मा गांधी की हत्या में सावरकर पर मुकदमा चला था, हालांकि बाद में वो बरी हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें